-->

SHARE MARKET क्या हे ?? - STUDY4WIN


आज कल हर कोइ अच्छा कमाना चाहते हे, और ज़यादा पैसा कमाना चाहते हे पर आजकल ज्यादा कमाने से और बचाने से भी ज्यादा जरुरी हे की हम पैसे को कहा INVEST कर रहे हे. तो आज हम SHARE MARKET के बारे में कुछ जानकारी देखते हे. हर कोई INVESTER शेयर मार्किट से कुछ अच्छा कमाने की चाह रखता हे चाहे फिर उसका यह field में अनुभव कम या ज्यादा हो, पर ऐसी चाहत रखना जितना आसन हे उतना ही ज्यादा यहा रिस्क भी हे. SHARE MARKET में INVEST करने के लिए आपके पास पूरी रणनीति ,समज ,धीरज और विवेकता होनी चाहिए.

तो चलिए अब जानते हे की SHARE MARKET क्या हे ?? - STUDY4WIN


SHARE MARKET क्या हे ?? - STUDY4WIN


SHARE MARKET क्या हे ?? 

share का  अर्थ होता है हिस्सा, मतलब की share market में किसी भी कंपनी के शेयर को हिस्सा कहते है. एक उदाहरण के तौर पर जानने की कोशिश करे तो अगर किसी company ने अपनी कंपनी के 1 लाख के शेयर मार्केट  में जारी किया हो और फिर कोई व्यक्ति उस 1 लाख के share मे से 50 हजार के शेयर खरीद लेता है तो उस कंपनी में वह व्यक्ति 50% का हिस्सेदार बन जाता है. और उस कंपनी में उसका 50% के हिस्से का मालिक बन जाएगा. वह व्यक्ति जब चाहे तब अपने share किसी दूसरे व्यक्ति को बेच सकता है और किसी के पास से शेयर खरीद भी सकता है.

SHARE MARKET को केसे समझें ?

पहले आप ये समझिए की कोई भी कंपनी SHARE MARKET में क्यों आती है, जब कोई कंपनी को अपना बिजनेस grove करना हो पर उस कंपनी के पास उतना बिजनेस grove करने के लिए पैसे नहीं है तो फिर यह कंपनी share market में अपना share जारी करते है और फिर कंपनी उस share को बेचकर मिलने वाले पैसे को अपनी कंपनी में उपयोग करती है.

भारत में SHARE MARKET की शुरुआत कब हई ?

SHARE MARKET क्या हे ?? - STUDY4WIN

भारत में Share market की शुरुआत 1857 में हुई थी और अपनी शुरुआत में बीएससी (BSE) 'ध नेटिव शेयर एंड स्टॉक ब्रोकर्स एसोसिएशन' के तोर पर जाना जाता था. बाद में 1957 में भारत सरकार ने सिक्योरिटीज कॉन्ट्रैक्ट रेगुलेशन एक्ट 1956 के तहेत बीएससी को भारत के स्टॉक एक्सचेंज का दर्जा दे दिया. बीएससी में अबतक लगभग 5000 से भी ज्यादा कोम्पनिएस लिस्टेड हे और इन कंपनी के शेयर हर रोज शेयर मार्किट में ट्रेड करते हे. और दूसरी बड़ी स्टॉक की कंपनी हे NSE. NSE की शुरुआत 1992 में हुई थी तब NSE  सिक्योरिटीज कॉन्ट्रैक्ट एक्ट के तहत सिर्फ टेक्स पेचिंग कंपनी के तोर पर कम करती थी फिर उसके बाद NSE ने 1993 में शेयर एक्स्चंग का काम चालू कर दिया. 

DEMATE ACCOUNT क्या हे और इसे केसे खोलते हे ?

 SHARE MARKET में पैसे इन्वेस्ट करने के लिए एक DEMATE ACCOUNT की जरुरत पड़ती हे और यही account में आपका प्रॉफिट जमा होगा. DEMATE ACCOUNT आपके बैंक के ACCOUNT से जॉइंट रहता हे और आप जब चाहे तब पैसे DEMATE ACCOUNT में से अपने बैंक के ACCOUNT में ट्रान्सफर कर सकते हे.
DEMATE ACCOUNT खोलने के लिया आप बैंक में भी जा सकते हे . या फिर किसी ब्रोकर के पास जाकर भी खुलवा सकते हे , यह account खुलवाने के लिए PAN CARD, ADHAR CARD, PHOTO  और अन्य कोई जरुरी दस्तावेज की जरुर होगी.

SHARE MARKET क्या हे ?? - STUDY4WIN


TRADING ACCOUNT क्या हे ?

ट्रेडिंग ACCOUNT शेयर खरीदने और सेल करने के लिए काम आता हे , इसे किसी ब्रोकर्स के पास खुलवाया जाता हे , यह अकाउंट के open होने के बाद आप SHARE MARKET में invest कर सकते हे.

SHARE केसे खरीदते हे ?

शेयर बाजार में स्टॉक की खरीदने और बेचने के लिए DEMATE ACCOUNT, TRANDING ACCOUNT, तथा STOCK BROKER की जरुरत पड़ती हे, चलिए जानते हे की शेयर को केसे खरीदते हे,

SHARE MARKET क्या हे ?? - STUDY4WIN

 मान लीजिये की आपने कोई कंपनी का 10 शेयर ख़रीदा जिसकी कीमत हल में 500 RS हे तो आपके 5000 रुपीस तक आपके TRANDING ACCOUNT से कट जायेगे और वो रुपीस BSE/NSE के मेम्बेर्स के माध्यम से शेयर विक्रेता के TRENDING ACCOUNT में चले जायेंगे साथ ही में उस शेयर विक्रेता कंपनी के DEMATE ACCOUNT 10 शेयर आपके DEMATE ACCOUNT में ट्रान्सफर हो जायेगे. अब आपको शेयर मिलेंगे और कंपनी को पैसे मिल जायेंगे.

 अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो कृपया अपने सोशल मीडिया के through शेयर करे , THANK YOU.