-->

कम पैसो मे शुरू किये जाने वाला 10 business ideas in hindi

        Business की शुरुवात में अक्सर सबसे ज्यादा दिक्कत पैसो की वजह से ही आती हे. कई बार पैसो की कमी के कारण अच्छी शुरुवात के बाद भी Business चल नहीं पता हे, तो आपको इस ब्लॉग में कुछ ऐसे business ideas in hindi के बारे में बताएँगे जिसमे पैसो की जरुरत बिलकुल कम हे या फिर ना के बराबर हे और इन business ideas की वजह से आप कमाई भी अच्छी कर सकते हो.

Best 10 New business ideas in india with low investment in hindi

  अगर आप कम निवेश में आपना खुद का बिज़नेस करना चाहते हो तो हमने आपके लिए 10 ऐसे  low investment business ideas in hindi  के बारे में बताया हे, यह माहिती आपके लिए और आपके भविष्य के लिए काम आ शकती हे.

1. इंटीरियर डेकोरेटर बिज़नेस आईडिया - Interior Design Business Ideas

     यदि आप कम पैसो में व्यापर शुरू करना चाहते हो तो Interior Design Business Ideas एक बेहतरीन उपाय हे, आज के ज़माने में लोग अपने घर को अन्दर से बेहतरीन बनाना चाहते हे इसी लिए यह बिज़नेस करना आपके लिए एक बेहतरीन उपाय साबित हो सकता हे. यह बिज़नेस करने के लिए आपको Interior Design करने का हुनर होना चाहिए और साथ साथ एक बेहतरीन स्तर का अनुभव और ज्ञान होना भी जरुरी हे तभी आप यह बिज़नेस में सफल हो सकते हो. बेसिकली यह बिज़नेस  एक सर्विस प्रदान करने वाला बिज़नस हे, जिसमे कोई इन्वेस्टमेंट करने की लगभग जरुरत नहीं पड़ती हे, मगर आपको इसके लिए अपने अन्दर क्रिएटिविटी की स्किल को बढ़ानी पड़ेगी, जिससे आप कुछ नया क्रिएट कर सके और अच्छा लाभ प्राप्त कर सके.

     यह बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको Interior design के कोर्स करने पड़ेगे जिसमे कलर्स स्कीम, क्लाइंट के साथ डील करने का कोर्स, कलर थ्योरी, फर्नीचर सेटिंग का कोर्स आदि कोर्स आपको करने पड़ेगे जिसकी वजह से आप यह बिज़नेस में अच्छा पेर्फोम कर सकेंगे.

2. ऑनलाइन बिज़नेस आईडिया - online business ideas 

     आज के समय में ऑनलाइन Business एक छोटा और बहोत अधिक संभावनाओ वाला बिज़नेस हे, इससे आप बहोत अच्छा लाभ कमा सकते हो, यह बिज़नेस बिना मेहनत और अच्छी कमाई वाला बिज़नेस हे. यह बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको बस इन्टरनेट की जरुरत हे जो आज के ज़माने में लगभग सभी के पास हे, ऑनलाइन बिज़नेस बहोत सारे होते हे जेसे की,

- ऑनलाइन कस्टमाइज शॉप 

- ऑफर ग्राफ़िक्स सर्विस 

- ऑनलाइन टीचिंग

- फ्रीलान्सर का काम 

- ब्लॉगिंग 

- youtube चैनल चालू करना 

3. टिफिन सर्विस बिज़नेस आईडिया – Tifin Service Business Ideas 

     हमारे देश में ऐसे बहोत सारे लोग हे जो अपनी शिक्षा, नोकरी, और व्यवसाय के लिए अलग सिटी में जाते हे और वहा कुछ महीने या साल तक रहते हे ऐसे में वह लोग रोज बहार का खाना पसंद नहीं करते हे उन्हें भी घर का बना खाना चाहिए होता हे तो यह बिज़नेस उन्ही लोगो को टारगेट करता हे.

     अगर आपको खाना बनाना आता हे और आप यह काम में माहिर हो तो आप घर पर ही यह बिज़नेस को शुरू कर सकते हो, यह बिज़नेस ज्यादातर महिलाओ के लिए अच्छा माना गया हे. यह बिज़नेस में आप लोगो को टिफिन डिलीवर कर सकते हो या फिर आपकी जगह पर उन्हें भोजन उपलब्ध करवा सकते हो. यह बिज़नेस को करने पर आपको लगभग 40% तक का लाभ हो सकता हे.

यह भी पढ़े : Business को सफल बनाने के 10 नियम 

4. ड्रॉप शिपिंग बिज़नेस आईडिया – Drop Shiping Business ideas 

     यह एक एसा बिज़नेस हे जिसे आप घर बेठे ही कर शकते हे, यह बिज़नेस को करने के लिए आपको एक सप्लायर का संपर्क करना होगा जो आपसे आर्डर ले और कस्टमर को सामान डिलीवर कर दे, इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए किसी भी तरह का इन्वेस्टमेंट करने की लगभग जरुरत नहीं होती हे. 

     ड्रॉप शिपिंग व्यापर में लाभ कमाने की बहोत ज्यादा सम्भावनाये हे. यह बिज़नेस को करने के लिए बस आपको एक ऑनलाइन स्टोर का सेटअप करना होता हे, एक बार स्टोर का सेटअप हो जाने के बाद इसकी मार्केटिंग के आलावा कोई काम करने की जरुरत नहीं पड़ती हे. आप मार्केटिंग करने के लिए गूगल एड्स, फेसबुक एड्स, या फिर अन्य कोई भी एड्स नेटवर्क का संपर्क करके अच्छी मार्केटिंग कर सकते हे. 

5. ट्यूटर बिज़नेस आईडिया - Tutoring Business Idea 

     वर्तमान समय में हमारे देश में विध्यार्थियो को बेहतरीन शिक्षा देने के लिए लगभग 10 लाख से ज्यादा प्रशिक्षित शिक्षको की कमी हे तो अगर आप एक बेतरीन शिक्षक हे और आपको पढ़ने का शोख हे तो आप यह बिज़नेस को कर शकते हे, यह बिज़नेस की सबसे खास बात यह हे की यह बिज़नेस को करने के लिए आपको कोई लीगल परमिशन या कोई कागज की जरुरत नहीं होती हे अगर आपके पास ज्ञान हे तो आप यह बिज़नेस कर शकते हे.

      यह बिज़नेस को करने के लिए आपको एक जगह की जरुरत पड़ सकती हे या फिर आप अपने घर पर ही कर शकते हो, यह बिज़नेस को करने के लिए आपको कुछ किताबे, वाइट बोर्ड, पेन, परमानेंट मार्कर, की जरुरत पड़ेगी जिसमे आपको लगभग 5 से 7 हजार तक का निवेश करना होगा जो बहुत कम होता हे.

यह भी पढ़े : छोटा कारोबार कैसे शुरू करें

6. रियल एस्टेट ब्रोकर व्यापार - Property Dealer Business Idea

      रियल एस्टेट का बिजनेस एक ऐसा व्यापार है जिसमे कोई भी व्यक्ति बहोत ही कम समय में ज्यादा लाभ कमा शकता है और यह बिज़नेस को करने के लिए पैसो की जरुरत नहीं होती है. आप अपना खुद का रियल एस्टेट (Real Estate Agent Business Idea in hindi) का व्यापार बिना किसी निवेश के शुरू कर सकते है. 

      आज के समय में अगर कोई व्यक्ति मकान किराए पर भी लेना चाहता है, तो उसे मध्यस्थ के रूप में रियल एस्टेट एजेंट की आवश्यकता होती है और इसमें भी आप पैसा कमा सकते है.यह बिज़नेस को करने के लिए आपके पास कुछ संपत्ति खरीदने वालों और बेचने वालों के संपर्क होना जरूरी है.

7. योगा क्लास बिजनेस - Yoga class Business

     आज के समय मे इंसान को रोजिंदा काम से बहुत स्ट्रेस मे आ जाते है इसी लिए कुछ लोग योगा और मेडिटेशन के द्वारा स्ट्रेस फ्री और स्वस्थ शरीर बनाना चाहते है तो आप ऐसे लोगो को टारगेट करके एक योगा क्लास खोल कर कमाई कर सकते हो.

     अगर आपके पास योग का ज्ञान है और आप लोगो को योगा करने का सीखा सकते हो तो यह बिजनेस आपके लिए बहोत फायदेमंद है. आप अपना खुद का योगा क्लास खोल सकते हो.

     आप योगा क्लास के लिए कोई जगह ले सकते हो या फिर अपने घर पर ही खोल सकते हो जिसकी वजह से investment बहुत ही कम आएगा, अगर एक स्टूडेंट का ₹500 भी चार्ज करते हो तो भी आप अच्छी खासी कमाई कर लोगे.

8. वाहन धोने की शॉप - vehicle wash shop business

    आज कल की भागदौड़ की लाइफ में किसी के पास व्हीकल को साफ करने का टाइम नहीं होता है जिसकी वजह से लोग व्हीकल साफ करने के लिए शॉप को खोजते है तो यह एक बढ़िया बिजनेस है आपके लिए,

    यह बिजनेस मे आपको व्हीकल साफ करने की मशीन लेने के लिए निवेश करना होगा, जो 10 से 15 हजार के आसपास मिल जाएगा. अगर आप पर व्हीकल 100 से 150 रुपए भी चार्ज करते हो तो भी आपकी महीने में अच्छी इनकम हो जाएगी.

9. आचार पापड़ का व्यवसाय - Aachar papad business

     हमारे देश मे सालो से आचार पापड़ की लोकप्रियता बनी हुई है, ज्यदतार लोगो को लंच और डिनर में आचार पापड़ की जरूरत पड़ती है, सिर्फ हमारे देश मे ही नहीं बल्कि विदेश मे भी भारत के आचार पापड़ की मांग बहुत है.

     आप यह बिजनेस करके भी अच्छी कमाई कर सकते हो, आपको यह बिजनेस करने के लिए 20 से 30 हजार का निवेश करना होगा, अगर आपके आचार पापड़ फेमस हो जाते है और एक्सपोर्ट का ऑर्डर मिल जाता है तो आपको बहुत अच्छी इनकम हो जाएगी.

10. बेबी सिटिंग का बिजनेस - babysitting business

     आज के समय मे मेहगाई की वजह से माता और पिता दोनों को काम करना पड़ता है, ऐसे में उनके बच्चो को संभालने के लिए कोई तो चाहिए इसी लिए आप एक बेबी सिटिंग का काम कर सकते हो.

     आपको बच्चो के साथ रहना अच्छा लगता है तो यह बिजनेस आपके लिए ही बना है, आप अपने घर पर ही यह बिजनेस चला सकते हो, इसके लिए आपको ऐसे माता पिताओ को खोजना होगा जो काम पर जाते है और बच्चे को आपके घर छोड़ जाए.

     यह काम के लिए आपको कुछ निवेश करना नहीं होता है, अगर आप कोई जगह रेंट पर लेते हो तो आपको रेंट का पैसा लगेगा. आप महीने की कुछ फीस चार्ज कर के अच्छी कमाई कर सकते हो.

More Business Ideas In with low Investment In Hindi

1. Electronic equipment repairing - इलेक्ट्रॉनिक आइटम रिपेयरिंग

2. Dance classes - डांस क्लासिस

3. Ice-cream parlour - आइसक्रीम पार्लर

4. Juice Shop - ज्यूस शॉप

5. Xerox and lamination business - जेरॉक्स और लेमिनेशन व्यवसाय

6. Mobile application development business - मोबाइल ऐप्स डेवलपमेंट व्यवसाय

7. Mobile repairing - मोबाइल रिेयरिंग

8. Filling government foam - सरकारी फॉम भरने का व्यवसाय

9. Agarbatti making business - अगरबत्ती बनने का व्यवसाय

10. Plant nursery business - पौधे का नर्सरी व्यवसाय

11. Breakfast center - नाश्ते की दुकान

12. Vegitable shop - शाकभाजी की शॉप

13. Photography business- फोटोग्राफी व्यवसाय

14. Music class - संगीत क्लास

15. Tour guide - टूर गाइड

16. Cab and school driving business - ड्राइविंग व्यवसाय

17. Cooking class - कुकिंग क्लास

18. Network marketing business - नेटवर्क मार्कटिंग बिजनेस

20. Wedding planner business - वेडिंग प्लानर व्यवसाय

21. Sport coaching - स्पोर्ट कोचिंग

22. Insurance Agent - बीमा एजेंट

23. Bakery business - बेकरी का व्यवसाय

     दोस्तो, आज के लेख मे हमने कुछ low Investment High Profit Business Ideas In Hindi के बारे में जानकारी दी है, यह जानकारी के माध्यम से आप अपना खुद का बिजनेस स्टार्ट कर सकते हो और किसी और को भी रोजगार दे सकते हो. अगर आपको यह माहिती पसंद आती है तो कृपया हमें कॉमेंट करके जरूर बताएं और शेयर करे, धन्यवाद🙏.