-->

गर्मी के मौसम मे फसल की ग्रोथ कैसे करें - How to grow crops in summer

     दोस्तो जैसे बारिश के मोसम में हमारी फसल की वृद्धि होती है ऐसा फसम में ग्रोथ हमको गर्मियों के दिनो मे देखने को नहीं मिलता है, बारिश के मोसम में जमीन में माइक्रो ऑर्गेनिज्म की वजह से फसल का अच्छा विकास होता है पर गर्मियों के मौसम में रिजल्ट बिल्कुल अच्छा नहीं मिलता है. 

WEB STORY 

     गर्मियों के दिनो मे अचानक बारिश भी आ जाए तो भी वह हमारी फसल के लिए नुकसान दायक है तो चलिए जानते है ऐसी परिस्थिति में क्या करना चाहिए.

     हमारी वेबसाइट में आपको इसके पीछे का कारण क्या होता है, गर्मी के मौसम मे फसल की ग्रोथ कैसे करे, ऐसा क्या करना चाहिए फसल में की जिससे कम पानी और कम फर्टिलाइजर आप अपनी फसल की अच्छी ग्रोथ करवा सकते हो जेसी कुछ जानकारी नीचे मिल जायेगी.

गर्मी में फसल की ग्रोथ क्यों नहीं होती है 

     फसल का अच्छा विकास करने के लिए नाइट्रोजन की जरूरत होती है और नाइट्रोजन को नाइट्रिक एसिड के स्वरूप में ही फसल अपने अंदर की तरफ लेता है. बारिश के मौसम में बिजली कड़कने की वजह से हवा में नाइट्रिक एसिड बनता ही और बारिश के पानी के साथ फसल के ऊपर गिरता है और फसल उसको अब्सोब करता है और उसी कारण से आपकी फसल बारिश में अच्छा विकास करती है.
 
     लेकिन गर्मी के दिनो मे बिल्कुल उल्टा होता है, गर्मियों के दिनो मे ज्यादा तापमान होने की वजह से आपकी जमीन में जितने भी पोषक्तत्व या फिर सूक्ष्मजीव होते है उसमे से ज्यादातर पोषक्तत्व ज्यादा तापमान की वजह से सक्रिय नही रहते. जिसके कारण जमीन में नाइट्रिक एसिड बनाने की प्रक्रिया बहोत धीमी हो जाती है, जिसकी वजह से आपकी फसल को बहोत ही कम मात्रा में नाइट्रोजन की पूर्ति होती है, जिसकी वजह से गर्मी के दिनो मे आपको लगता है की आपकी फसल बहुत ही धीमे धीमे ग्रोथ कर रही है.

फसल की ग्रोथ करने के लिए स्ट्रेटजी

     फसल में नाइट्रोजन को बढ़ाने के लिए क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए इसके लिए आपको एक स्ट्रेटजी बनानी पड़ेगी जिसके मुताबिक आप काम करोगे तो आपकी फसल की ग्रोथ अच्छी होगी.

     बारिश के दिनो की तुलना में गर्मी के दिनो मे तापमान ज्यादा होता है जिसकी वजह से पानी का बशापीभवन ज्यादा होता है जिसकी वजह से जमीन में भेज की कमी के कारण आपकी फसल का विकास नहीं हो सकता है इसके लिए आपको स्ट्रेटजी बनानी पड़ेगी.

गर्मी में स्प्रेइंग के माध्यम से ग्रोथ कैसे करे 

     फसल की पत्तियां पौधे का अगल बगल का तापमान मेंटेन करने का काम करती है, वह फसल का तापमान मेंटेन करने के लिए बाहर की तरफ पानी छोड़ती है, और पानी ज्यादा छोड़ने के कारण वहा पर बाश्पिभवन होता है और वह का तापमान बहुत ज्यादा हाई हो जाता है जो फसल के लिए अनुरूप नहीं है. फसल की अच्छी ग्रोथ के लिए पानी का लॉस रोकना बहुत ही जरूरी होता है.

     वाटर लॉस को रोकने के लिए आपकी फसल की पत्तियों की ताकत को बढ़ाना होता है, जिसके लिए आप अलग अलग तरीके के एंटी स्ट्रेस का इस्तेमाल कर शकते हो जिसमे सिलिकॉन, मिरेकल, प्रोटिन, कैल्शियम और अमीनो एसिड आदि आता है. जिसके इस्तेमाल से फसल को तापमान सहने की ताकत मिल जाती है और उसका विकास अच्छी तरह से होता है.

गर्मी के मोसम में फर्टिलाइजर से फसल की ग्रोथ कैसे करें

     गर्मी के दिनो मे फसल की अच्छी ग्रोथ के लिए आप जमीन में कैल्शियम नाइट्रेट, मैग्नीशियम नाइट्रेट, पोटेशियम नाइट्रेट का इस्तेमाल कर सकते हो जिसका रिजल्ट गर्मियों में बहुत अच्छा देखने को मिलेगा.

     आप जिंक का भी एक फर्टिलाइजर के स्वरूप में उपयोग कर सकते हो, जिंक आपकी फसल में जो ऑक्साइन और ग्रोथ प्रोमोटिंग प्लांट हार्मोंस तैयार होता जिससे आपकी फसल का ग्रोथ रेट बढ़ता है उसको बढ़ावा देने का काम करता है.

     गर्मियों के दिनो मे आप गौमूत्र का भी इस्तेमाल कर सकते हो जिसमे नाइट्रिक नाइट्रोजन होता है जो फसल के विकास के लिए बहुत अच्छा होता है, और इसमें खर्चा भी बहुत कम आएगा.

गर्मी में फसल की सॉइल प्रैक्टिसेस से ग्रोथ कैसे करे

     आपको आपकी जमीन में पानी ग्रहण करने की क्षमता को जितनी बढ़ा सके उतनी बढ़ा लेनी चाहिए क्योंकि जितनी ज्यादा पानी ग्रहण करने की क्षमता होगी उतनी ही आपकी फसल अच्छी ग्रोथ करेगी.

     पानी ग्रहण करने की क्षमता को बढ़ाने के लिए आप सुपर फास्फेट पाउडर  का इस्तेमाल फसल लगाने से पहले मिट्टी में मिला सकते है, जिससे जमीन में अच्छी नमी बनी रहेगी और फसल की ग्रोथ अच्छी तरह से होगी.

     आप राख का भी इस्तेमाल कर सकते हो क्योंकि राख में पानी का शोषण ज्यादा करती है, और काली राख में कार्बन होता है जो फसल के लिए अच्छा माना जाता है और सफेद राख में सिलिकॉन होता है जो मिट्टी के तापमान को मेंटेन रखता है जिससे फसल का विकास अच्छा होता है.और इसका खर्चा बहुत ही कम होता है.

यह भी पढ़े