-->

Business को सफल बनाने के 10 नियम

     क्या आप सोच शकते हे की आपके बचपन में दूध बेचने वाला, घर घर अख़बार फेकने वाला और किसी रेस्तुरांत का वेटर का काम करने वाला अपने जीवन में क्या बन सकता है ? अगर वह चाहे तो लाखो लोगो को नोकरी पर रख सकता है, किसी इंडस्ट्री को पूरी तरह से बदल शकता है. अमेरिका की सबसे बड़ी रिटेलर कंपनी वालमार्ट की स्थापना करने वाले सैम वाल्टन को मॉडर्न रिटेल का जनक भी कहा जाता है, इन्ही का ही बिज़नेस स्ट्रेटेजी को फॉलो करके आज बिग बाज़ार, रिलायंस फ्रेश जेसे स्टोर भारत में भी खुल गए है. आज की तारीख में वालमार्ट दुनिया की TOP 10 कम्पनीज में रहती है और अरबो डॉलर का बिज़नेस करती है.

     आप ही सोचिये अगर इतनी बड़ी उपलब्धि वाला व्यक्ति आपको business करने का गुण बताये तो बात में दम तो होगा ही. आज हमारी website के माध्यम से उन्ही के बताये हुए सफल बिजनेस के नियम, business rules hindi, व्यवसाय के नियम, सफल व्यापारी के गुण, businessman rules in hindi के बारे में कुछ इनफार्मेशन शेयर करता हु.

WEB STORY

अपने व्यवसाय के प्रति समर्पित रहिये 

     आपको अपने बिज़नेस में सबसे ज्यादा यकीन होना चाहिए. यदि इन्सान में अपने काम के प्रति पैशन हे तो वो अपने अन्दर की सारी खामियों से पार पा शकते है. मुझे यह नहीं पता की आदमी अपने पैशन के साथ पैदा होता है या उसे समय के साथ develop करता हा. पर में इतना जनत हु की आपको इसकी जरुरत पड़ती है. यदि आप अपने काम को प्रेम करते हे तो आप उसे हर रोज एक बेस्ट वे में करना चाहेंगे, और आपके साथ काम करने वाले लोग भी इसे बुखार की तरह caught कर लेंगे.

यह भी पढ़े :- 

छोटा कारोबार कैसे शुरू करें 

क्या आप होम लोन को 0% ब्याज में लेना चाहते हो, अपनाये यह तरीका

Profit को सभी के साथ बटिये और उन्हें पार्टनर्स की तरह Treat करिए

     अगर आप अपने एम्प्लाइज को पार्टनर की तरह ट्रीट करोगे तो बदले में वह लोग भी आपके बिज़नेस को अपना समज कर काम करेंगे और आप सोच भी नहीं सकते उतना अच्छा काम कर पाएंगे. आप चाहे तो कंपनी में अपना control बनाये रखे मगर एक सेवक के रूप में लीड करिए. अपने साथी को कंपनी के स्टॉक को खरीदने के लिए encourage करिए और रिटायरमेंट के समय उन्हें डिस्काउंटेड स्टॉक्स दीजिये.

अपने पार्टनर को मोटीवेट कीजिये 

     सिर्फ पैसा और ओनरशिप काफी नहीं है, हर रोज नए इनोवेटिव तरीको से अपने पार्टनर्स को मोटीवेट और चैलेंज कीजिये. बड़े लक्ष्य निधारित करिए, कम्पटीशन को बढ़ावा दीजिये. अगर माहोल फीका पड जाये तो कोई एम्पोल्यी को मैनेजर की जॉब पर प्रमोशन करके उत्साहित कीजिये. अपने आप को प्रेडिक्टेबल मत बनाइये, लोगो को guess करने दीजिये की आपकी अगली ट्रिक क्या होगी.

अपने पार्टनर को हर संभव चीज COMMUNICATE कीजिये 

     ऐसा करने से वो business को बेहतर समज पायेंगे, और जितना अधिक वो समजेंगे उतनी ज्यादा केयर करेंगे. और जब केयर करने लगेंगे तब उन्हें कोई रोक नहीं सकता. यदि आप अपने एसोसिएट से बाते छुपायेंगे तो वो देर- सबेर समज जायेंगे की आप उन्हें पार्टनर नहीं कंसीडर करते है. सूचना शकती है, अपने एसोसिएट को एम्पोवेर करके आपको जो फायदा होता है वो competitor को बात का पता चलने से होने वाले नुकसान से कही अधिक है.

सहयोगी बिज़नेस के लिए जो करते हे उसकी प्रशंसा कीजिये 

      सैलरी और शेयर देने से आपको एक तरह की लोयालिटी मिलेगी. लेकिन हर कोई अपने काम की प्रसंसा सुनना चाहता है. हम अक्सर अपनी प्रशंशा सुनना चाहते है, और खासतौर पर तब जब हम अपने किसी काम पर प्राउड फील कर रहे हो. सही समय पर सही शब्दों द्वारा की गयी सच्ची प्रशंशा का कोई विकल्प नहीं है. ये बिलकुल फ्री होते हुए भी एक खजाने के बराबर होती है.

यह भी पढ़े :-

कम पैसे में शुरू होने वाले बिज़नेस आईडिया 

यह मशीन लगाकर छोड़ दो और रोजाना 5000 कमाओ

अपनी सफलता को Celebrate करिए 

     यदि आप असफल हो तो उसमे कुछ humour खोजिये. अपने आप को बहुत सीरियसली मत लीजिये. जब आप टेंशन फ्री होंगे तो आपके साथ के लोग भी हल्का महसूस करेंगे. हमेशा उत्साह दिखाइए, जब सब फ़ैल हो जाय तो रंग बिरंगे कपडे पहन कर कोई silly गाना गाये. और फिर सभी को अपने साथ गाने को कहिये. अपनी कमियाबी का जश्न मनाने के लिए कुछ नया सोचिये. यह सब करने से आपके competitor भी मुर्ख बन जाते है.

अपनी कंपनी में सब की सुनिए और ऐसा उपाय निकालिए की वो आपस में बात करें 

     जो सामने कस्टमर के सामने बैठते है जो उनके साथ बैठते है सिर्फ वाही लोग जानते है की वहा क्या चल रहा है. इसलिए ये जानने की कोशिश कीजिये की वो क्या जानते है. अपनी संस्था में नीचे तक responsibility push करने के लिए और नई ideas को सामने लाने के लिए जरुरी है की आप यह जानने की कोशिश करें की सहयोगी क्या कहना चाहते है.

अपने कस्टमर को उम्मीद से ज्यादा अच्छी सर्विस दीजिये  

     अगर आप अपने कस्टमर को उम्मीद से ज्यादा अच्छी सर्विस देते हे तो वह बार बार वापस आयेंगे. आप कस्टमर को वह दीजिये जिसे उसको ज्यादा डिमांड हो. उन्हें पता चलना चाहिए की आप उनको appreciate करते है. अपनी सभी गलतियों को स्वीकारिये और excuse मत करिए, माफ़ी मांगिये. आप जो कुछ भी करते है उसके पीछे खड़े रहिये.

अपने खर्चो को कम्पटीशन से बेहतर ढंग से Control कीजिये

     अगर आप बहुत सारी गलतिया कर के भी दुबारा उभर शकते है यदि आपके operations efficient हे तो, या फिर आप बहुत ब्रिलियंट होते हुआ भी बिज़नेस से बाहर हो सकते है अगर आप बहुत inefficient हो.

एक ऐसा बिजनेस जो आपको कम समय में ब्रांड बना देगा

बिना पैसे के शुरू करें यह बिजनेस और कमाए हर रोज ₹500 से ₹1000 तक

धारा के विपरीत तैरिये 

     अगर हर कोई काम को एक ही तरह से कर रहा है तो बहुत ज्यादा चान्स है की आप ठीक उलटी दिशा में जाकर अपना niche पा सकते है. पर इस बात का ध्यान रखिये के सभी लोग आपको कहेंगे की आप गलत दिशा में जा रहे है. मुझे लगता है की मैंने इन तमाम सालो में किसी और बात से अधिक ये सुना है की 50000 से कम आबादी वाले शहर में एक डिस्काउंट स्टोर ज्यादा नहीं टिक शकता. 

अगर आपको हमारी यह  सफल बिजनेस के नियम, Business Rules Hindi, व्यवसाय के नियम, सफल व्यापारी के गुण, Businessman Rules in Hindi वाली पोस्ट पसंद आई हो तो निचे दिए गए सोशल मीडिया पर शेयर करें.