-->

Business ideas | लागत 1 लाख से कम, कमाई आप चाहो उतनी

  नमस्कार दोस्तों आज के ज़माने में हर किसी का यही सपना होता है पैसे कमाना, अगर आपको एक एडिशनल इनकम चाहिए, या फिर आपको अपने जीवन में खुदका बॉस यानी खुदका बिज़नेस स्टार्ट करना है, या फिर आपका बिज़नेस पहले से ही है और वह बिज़नेस अच्छा नहीं चल रहा है, या फिर आप स्टूडेंट है और छोटी उम्र में ही कुछ कर दिखने का ज़ज्बा है तो आज की यह पोस्ट में हम Best business ideas in hindi के बारे में कुछ जानकारी दी गई है.

     आज आपके लिए कुछ ऐसे बिज़नेस आईडिया ( Business Ideas ) लेकर आया हु जिसमे आपको कम पैसो में ज्यादा मुनाफा मिलेगा यानि की business ideas in hindi with low investment. आप यह बिज़नेस को अकेले भी कर शकते हे या फिर आप किसी पार्टनर के साथ भी कर शकते है.

     आप यह बिज़नेस को स्टार्टअप के तरीके से यानि business startup ideas hindi या फिर देशी तरीके से यानि Traditional business in hindi भी कर शकते है. आप यह बिज़नेस को कोई छोटे शहर( small city business ideas in hindi ) में या फिर बड़े शहर में भी कर शकते है. और यह बिज़नेस की सबसे खास बात यह है की यह सारे बिज़नेस में आपको लागत लगभग 1 लाख से कम होने वाली है और आप इस बिज़नेस से चाहे उतने पैसे कमा शकते है, आपको इस बिज़नेस के लिए कुछ समय के इन्वेस्टर भी मिल शकते जिससे आप अपने धंधे को ऊंचाई तक ले जा सकते हो.

Business ideas under 1 lakh in hindi

Pest control business in hindi

अगर आप के मन में यह सवाल आ रहा है की How to start a pest control business in india, तो चलिए जानते है.

1. Customer

आज के इस समय लोग अपने स्वस्थ के प्रति ज्यादा फोकस करते है. जिसके घर में कार, ऐसी है और जिसका घर बंगलो या फिर बड़ा फ्लेट जेसा है वह लोग अपने और अपने बच्चो के हेल्थ के प्रति सजोग होगा और वह आपके कस्टमर हो सकते है. मतलब आपको कस्टमर आसानी से मिल जायेंगे.

2. Investment

आपको यह बिज़नेस के लिए कुछ स्प्रे के बोटल, कुछ जंतुनाशक दवाई, कुछ मैनपावर की जरुरत पड शकती है जिसकी लागत लगभग 1 लाख से कम होगी.

3. Promotion

आप अपने नए बिज़नेस का प्रमोशन पोस्टर के द्वारा या फिर sms, emails, या आपकी खुद की website बनाकर या फिर घर घर जाकर भी आपके बिज़नेस का प्रमोशन कर शकते है जिससे 100 या 200 कस्टमर आसानी से मिल जायेंगे.

4. Learning

आप इस बिज़नेस के बारे में जानकारी Youtube, Google, Study4win जिससे आप किस कीड़े के लिए कोनसी दवा इस्तेमाल करोगे, दवाई के डिस्ट्रीब्यूटर से भी इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर शकते है.

5. Earning

अगर आप यह बिज़नेस को प्रोपर तरीके से कर शकते है तो आप अपने शहर के हर सोसायटी, अपार्टमेन्ट या बंगलो के 20% घर को अपना ग्राहक बना शकते है और आप एक घर के लगभग लागत के हिसाब से 2000 से 2500 तक चार्ज कर शकते हो.

Garden Maintenance Service Business

आप यह बिज़नेस को खुद ही स्टार्ट कर शकते हो या फिर इस काम के लिए आप कोई लेबर भी रख शकते है.

1. Customer

आज कल लोग अपने घर में ही गार्डन बनाते है, अपनी फ्लेट की बालकनी में फूलो का बगीचा या खुद ही सब्जिय उगा कर खाने का शोख रखते है. यह सभी लोग जिसके घर में बालकनी है, जिसके घर में छत है, जिसके घर में गार्डन हे वह सभी आपके ग्राहक बन शकते है.

2. Investment

यह बिज़नेस के लिए आपको एक प्लोट की जरुरत पड़ शकती है वहा पर आप एक नर्सरी प्लांट बना शकते है या फिर शरुआत आप किसी नर्सरी प्लांट वाले के साथ हाथ मिला ले, आपको अपने बिज़नेस का प्रमोशन करने के लिए कुछ खर्च की जरुरत होगी जो की लगभग 1 लाख से कम होगा.

3. Earning

आप यह बिज़नेस में नर्सरी प्लांट, फ़र्टिलाइज़र दुकान से कमिसन से कमा शकते है और हर घर के महीने के 2500 से 3000 तक का चार्ज कर शकते है.

कुछ और बुसिनेस जिसको आप स्टार्ट कर सकते है ( business ideas in india )

कैटरिंग बिज़नेस
कंसल्टनसी बिज़नेस
बुटिक स्टोर
हैंड क्राफ्ट सेलर
कोचिंग क्लास बिज़नेस
आइसक्रीम पार्लर
रियल एस्टेट बिज़नेस
प्लेसमेंट सर्विस बिज़नेस
मेरेज बुरो
ट्रेवल एजेंसी
सलून
ब्लॉगिंग

अगर आपको हमारी यह पोस्ट Best business ideas in hindi पसंद आई हो तो कृपया इसे शेयर करे, धन्यवाद.