-->

Top 10 गाँव में किये जाने वाले सबसे बेहतरीन बिज़नेस आइडियाज | Village business ideas in Hindi

     अगर आप गांव में रहते है और आप अपना खुद का business करना चाहते है तो आज के इस लेख में हम आपको Village business ideas के बारे में कुछ जानकारी देंगे. आज के समय में कोई भी गांव किसी भी शहर से कम नहीं है. बस परेशानी यह है की गांव के लोगो को यह समझ नही आता की आखिर बिजनेस करे तो कोनसा बिजनेस करे, तो आज के इस टॉपिक में हम आपको गांव के बिजनेस आइडिया के बारे में पूरी जानकारी देंगे.

      इसकी के साथ साथ हम आपको ग्रामीण क्षेत्र में क्या बिजनेस करें, गांव के लिए सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है, गांव का बिजनेस आइडिया, Village में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस कौन सा है, गांव में कौन सा धंधा करना चाहिए जेसे कुछ प्रश्नों का सही जवाब देंगे.

Village business ideas in Hindi 2022

किराने की दुकान का बिजनस

अगर आप गांव से बिजनेस करना चाहते हो तो यह village business ideas आपके लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकता है क्योंकि किराने की दुकान पर हमे हमारे रोजिंदा जीवन की लगभग सभी चीजे मिल जाती है और गांव में भी सभी को रोजिन्दा जीवन जीने के लिए कुछ किराने की जरूरत होती है. 
     अगर आप अपने ही गांव से grocery store के बिजनेस की शुरुवात करते ही तो आपको बहुत ही फायदा हो सकता है क्योंकि गांव में आपका और आपके ग्राहकों का संबंध बहुत ही अच्छा होता है और इस वजह से लगभग सारे गांव वाले आपके ग्राहक बन जाएंगे और आपको अच्छा फायदा होगा.
     आपको यह भी पता होता है की मेरे गांव में किस चीज की जरूरत सबसे ज्यादा है,जेसे की दाल, चावल, चीनी, चाय, घी, तेल, मसाला, नमक, सेंपू, नहाने का साबुन, कपड़े धोने का साबुन, बिस्किट, नारियल, सेविंग करने का सामान, बच्चो के लिए फूड पैकेट आदि कई सारा सामान ला सकते है. जिससे आप जरूरत वाले समान को ज्यादा बेच सकते है और ज्यादा फायदा ले सकते है. आप यह समान नजदीकी होलसेल मार्केट से खरीद सकते है जिससे आपको यह समान सस्ता भी पड़ेगा. यह बिजनेस आप लगभग 50 हजार से 1 लाख तक के लागत से शुरू कर सकते है जिससे आप लगभग 10 हजार से 30 हजार तक महीने कमा सकते है, यह बिजनेस से आप लगभग 2 से 3 महीनो के अंदर ही अपने लागत का पैसा निकल लेंगे.

मुर्गी पालन बिजनेस

     अगर आप गांव से बिजनेस शुरू करने की सोच रहे है तो यह Best Business Ideas For Village In India होगा. दोस्तो इन दिनों गांव से बिजनेस करने का क्रेज बहुत ही बढ़ गया है और कई लोग इससे बहुत ही मोटा प्रॉफिट भी कमा रहे है, आप यह मुर्गी पालन बिजनेस (Poultry Farming business) शुरू करके बहुत ही अच्छा प्रॉफिट कमा सकते है. 
     Murgi Palan Business का सबसे बड़ा फायदा यह है की आपको इसमें ज्यादा लगात नही होती है, इसी लिए यह बिजनेस को Low Investment High Profit Business Ideas In Hindi में से एक कहते है. बहुत ही कम पैसों की लागत से आप इस बिजनेस को अपने गांव से कर सकते है, अगर आपके पास पैसे नहीं है तो आपको सरकार यह बिजनेस करने के लिए लोन भी देती है. जिसके लिए आपको मतदान पहचान पत्र, पैन कार्ड, आधार कार्ड समेत कई अन्य डॉक्यूमेंट्स की आवश्यकता होती है
     अगर आप शुरुवात में 1500 से 2000 तक मुर्गी का पालन करते है तो उससे आपको लगभग हर महीने 50 हजार से 1 लाख तक का फायदा मिलता है, और इसके लिए आपको 40 हजार से 50 हजार तक की लागत हो सकती है.

अनाज खरीदी और बिक्री बिजनेस - Grain Buying And Selling

      दोस्तो अगर आपके मन में भी यह सवाल आता है की Anaj Ka Business Kaise Kare तो हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे. गांव में शुरू किए जाने वाले बिजनेस आइडिया में यह सबसे बेहतरीन बिजनेस आइडिया है. हमारा देश एक कृषिप्रधान देश है, और हमारे देश में अनाज का उत्पाद बहुत ही बड़े पैमाने में होता है.
      जेसे की आप सभी जानते है की हमारे देश में किसान भाइयों को अनाज को बेचने के लिए कई सारी समस्या का सामना करना पड़ता है, ऐसे में कई सारे किसान भाई हार के बिचोलियो को कम दाम में अपनी अनाज की फसल को बेच देते है. 
      आप यह बिजनेस शुरू करके उन किसान भाइयों के साथ अच्छे संबंध बनाकर उनकी समस्याओं का निवारण ला सकते है. यह बिजनेस शुरू करने के लिए आपको लागत थोड़ा ज्यादा हो सकता है लेकिन इसके साथ साथ प्रॉफिट भी ज्यादा होगा. 
      आपको अनाज खरीदी और बिक्री बिजनेस के लिए गोदाम की जरूरत पड़ेगी. आप किसानों से सस्ते दाम में अनाज खरीदी कर उस अनाज की डिमांड ज्यादा होने पर अच्छे भाव में बेच कर मुनाफा कमा सकते है या फिर किसी Resturant या फिर Food Company में अनाज को बेच कर मुनाफा कमा सकते है.

Also Read

टेंट हाउस बिजनेस - Tent House Business Idea

       Tent House Business एक ऐसा बिजनेस है जिसकी डिमांड कभी खत्म नहीं होगी यानी आपका बिजनेस सालो साल तक चलता रहेगा. दोस्तो हमारा देश एक ऐसा देश है जहां छोटी से छोटी खुशी भी बहुत धूमधाम से मनाई जाती है, आज कल गांव में भी इसका क्रेज बढ़ता जा रहा है. हम टेंट हाउस का इस्तेमाल ज्यादातर शादी में करते है और उसके साथ साथ किसी का जन्मदिन या किसी की शादी की सालगिरह या फिर बहुत ही ऐसे फंक्शन पे करते है. 
       यह बिजनेस गांव में ज्यादातर चलता है, शादी के सीजन में तो आप को बहुत ही अच्छा मुनाफा होगा. यह बिजनेस शुरू करने के लिए आपको खंभे, रस्सी, टेंट के लिए कपड़ा , स्टील के बड़े बर्तन, बर्नर, जेसी चीज वस्तुओ की जरूरत पड़ेगी. और यह सारी चीज वस्तु रखने के लिए एक गोदाम की भी व्यवस्था करनी पड़ेगी.आप यह सब सामान को किसी होलसेल व्यापारी से सस्ते दाम में खरीद सकते है या फिर उसको भाड़े पे भी ले सकते है.

हेयर सैलून और ब्यूटी पार्लर का बिजनेस - Salons And Beauty Parlour Business 

     दोस्तो आज का समय फेसन का दौर है. आज कल गांव वाले भी शहर वालो के सामने फैशन में कम नहीं है, कुछ समय से गांव में भी हेयर सैलून बिजनेस क्रेज बहुत ही बढ़ गया है.
     आप गांव में रहकर यह बिजनेस कर सकते है, क्योंकि यह बिजनेस हमेशा के लिए चलने वाला बिजनेस है. यह बिजनेस में खास तौर पर पुरुष ही आपके ज्यादा ग्राहक होंगे. पुरुषो को अपने बाल और दाढ़ी को कटवाने और बनवाने की ज्यादा जरूरत होती है जिसके लिए वह आपकी दुकान पर ही आयेंगे.
     यह बिजनेस की खास बात यह है की यह बिजनेस को आप छोटे बिजनेस के रूप में शुरू करते हो तो इसके लिए आपको बहुत ही कम लागत होगी. इस व्यवसाय को आप छोटे तौर पर करना चाहते हो तो आपको इसमें लगभग 20 से 30 हजार तक की लागत होगी.
     यह बिजनेस को करने के लिए कुछ कुछ राज्यों में नगर निगम या फिर नगर पालिका से ट्रेड लाइसेन लेने की जरूरत पड़ सकती है तो आप अपने एरिया में उसकी जानकारी लेने के बाद ही इस बिजनेस की शुरुवात करें.

केंचुआ खाद का व्यापार - Vermicompost Business in Hindi

     दोस्तो गांव में करे जाने वाले बिजनेस में से हम यह बिजनेस को Best Village Business Ideas In Hindi कहेंगे. क्योंकि दोस्तो यह खाद एक ऐसा पदार्थ है जिसकी जरूरत लगभग सभी किसान को होती है. दोस्तो किसान भाई केंचुआ खाद को डाले बिना खेती करता ही नहीं है. 
     आज कल हमारे देश की सरकार भी रसायनिक खाद को छोड़ कर जैविक खाद को बढ़ावा दे रही है. सरकार आपको यह बिजनेस शुरू करने के लिए सब्सिडी भी दे रही है, और आपके व्यवसाय के लिए हर संभव मदद भी करेगी.
     यह बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको वर्मी कंपोस्ट प्लांट का निर्माण करना होगा जिसके लिए आपको ज्यादा छाया वाली और नमी वाली जगह का चुनाव करना होगा. आपको यह व्यवसाय में गोबर की जरूरत पड़ेगी जो आप नजदीकी कृषि संचालक से सस्ते भाव में खरीद सकते है. और केंचुआ की खरीदी आप कृषि विज्ञान केंद्र से कर सकते है जो आपको 150 से 200 किलो के हिसाब से मिल जायेगा.
     केंचुआ खाद को आप अपने गांव में या फिर आसपास के गावो में बेच सकते है, जिस तरह किसानों में जैविक खेती के प्रति रुचि बढ़ती जा रही है उस हिसाब से आपकी खाद की बिक्री ज्यादा हो सकती है.

औषधीय जड़ी बूटियों का व्यवसाय - Medicinal Plant Business in hindi

     पीछले कई सालो से हमारा देश कोरोना और कई गंभीर बीमारियों से गुजर रहा है. जिसके लिए इस बीमारियों से बचने के लिए मार्केट में नेचरल प्रोडक्ट्स और मेडिसिन की डिमांड बहुत ही ज्यादा पैमाने में बढ़ रही है. यह बिजनेस करने के लिए आपको बहुत ही कम लागत होगी और मुनाफा भी लंबे समय तक मिलता रहेगा.
     यह व्यवसाय में आपको कुछ औषधीय वर्गीय फसलों की खेती करनी होगी जैसे के तुलसी की खेती, एलोवीरा की खेती, मुलैठी की खेती आदि. औषधीय जड़ी बूटियों की खेती के लिए कई सारी कंपनिया कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग करा रही है जिसमे पतंजलि, डाबर, वैधनाथ जेसी बड़ी कंपनिया सामिल है.
     आप अगर 1 एकड़ खेत में तुलसी की खेती करते है तो आपको लगभग 15 से 20 हजार तक की लागत होगी मगर 3 महीनो के बाद फसल तैयार हो जाने के बाद लगभग 3 से 3.5 लाख रुपए तक में बिकेगी.

Also Read

डेयरी बिजनेस - Dairy Business Ideas In Hindi

      दोस्तो अगर आपके मन में यह सवाल आ रहा है की Village में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस कौन सा है तो आपको बता दे की Dairy Business ideas गांव में किए जाने वाले व्यवसाय में best business ideas है.
      आप अगर यह बिजनेस करने की सोच रहे है तो बता दी की इसमें आपको बहुत ज्यादा मेहनत लगेगी पर कहा जाता हैं ना की मेहनत का फल मीठा होता है, ठीक उसी तरह यह बिजनेस में आपको मुनाफा भी बहुत ही अच्छा मिलेगा. 
      हमारा देश आज के दिन में पूरी दुनिया में दूध उत्पादन में लगभग 18 से 20 प्रतिशत तक योगदान देता है. इसी वजह से आपको यह बिजनेस करना बहुत ही फायदेमंद साबित होगा. अगर आप यह बिजनेस को छोटे स्तर पर भी करेंगे तो कम लागत में आपको इसमें मुनाफा बहुत ही अच्छा होगा.
      आपको यह बिजनेस को छोटे स्तर पर करने के लिए कम से कम 5 भेंस या फिर गाय की जरूरत पड़ेगी. इसमें आप दूध के साथ साथ भेस और गाय का गोबर बेच कर भी प्रॉफिट कमा सकते है.

थ्रेसर मशीन का बिजनेस

     यह बिजनेस को हम गांव का बिजनेस आइडिया कह सकते है. क्योंकि हर एक किसान के पास थ्रेसर मशीन खरीद नही सकता और उनको अपने खेत में उगाया हुआ फसल में से गेंहू, बाजरा, जावर, सरसो आदि अलग करने के लिए थ्रेसर मशीन की जरूरत पड़ती है.
     अगर आप यह बिजनेस करते हो तो आपको अपने गांव में या आसपास के गावो में से ग्राहक मिल ही जायेंगे और यह बिजनेस हर साल चलता ही रहेगा. आपको एक थ्रेसर मशीन की जरूरत पड़ेगी. मार्केट में बहुत ही ज्यादा थ्रेसर मशीन की कंपनिया मौजूद है, मगर आपको जरूरत और लागत के हिसाब से थ्रेसर मशीन का खरीदने के लिए चुनाव करना होगा.   

Best village business ideas in hindi

गांव में किए जाने वाले अन्य व्यवसाय 

1. बकरी पालन बिजनेस
2. मछली पालन बिजनेस
3. मशरुम की खेती
5. बीज और खाद की दुकान
6. पेड़ पौधों की नर्सरी
7. मोबाइल रिपेयरिंग और रिचार्ज की दुकान
8. मिनी तेल मिल
9. हर्बल खेती
10. मोटरसाइकिल सर्विस व्यवसाय
11. आचार बनाने का बिजनेस
12. सुवर पालन बिजनेस
13. मेडिकल स्टोर
14. फूलो का बिजनेस
15. कार्ड प्रिंटिंग बिजनेस
16. मिनी फाइनेंस शॉप
17. फ्लोर मिल बिजनेस
19. दर्जी का काम
20. सीजनल बिजनेस