-->

New Business Ideas In Hindi | कम लागत में बेहतरीन बिजनेस आइडिया 2022

     दोस्तो हम सब को ऐसा कोई ना कोई business ideas की जरूरत पड़ती है जो low investment high profit business ideas हो. मतलब की अगर आप उस बिजनेस को आगे चल के बड़े लेवल में भी करना हो तो आप कर सकते है. तो दोस्तो मे आपके लिए ऐसे business ideas लेकर आया हु जिसे आप low investment high profit business ideas भी कह सकते है.


Business Ideas For Low Investment

Delivery Business Ideas

       दोस्तो आज के समय में डिलीवरी बिजनेस में कई बड़ी बड़ी कंपनिया है जेसे की swigge, zomato etc. पर आज भी कई ऐसी लोकल दुकान है या रेस्टुरेंट वालो को शहर में अपना प्रोडक्ट डिलीवर करने में बहुत दिक्कत आती है. बड़े शहरों में ऐसी कई सारी कंपनी मौजूद है पर आप इस बिजनेस को छोटे शहर से शुरू कर सकते हो क्योंकि छोटे शहरों में शॉप वालो को समान डिलीवर करने में बहुत ही दिक्कत का सामना करना पड़ता है.

       अगर आप यह बिजनेस करते है तो आप पर डिलीवरी के 40 से 50 रुपए चार्ज कर सकते है. यह बिजनेस की खास बात यह है की आपके साथ कई रेस्टुरेंट वाले मिल जायेगे क्योंकि zometo और sweggy वाले उनके पास से बहुत ही मोटा कमीशन ले जाते है.

       आप इस बिजनेस को पहले अकेले ही शुरू कर सकते है फिर जैसे जैसे आपका बिजनेस बढ़ता है फिर आप एम्प्लॉय रख सकते हो. अगर आपका यह बिजनेस चल गया तो आप अपनी वेबसाइट और मोबाइल एप भी बना सकते हो और एक बड़े startup business ideas के तौर पे स्टार्ट कर सकते हो.

Gift Hamper Business Ideas

     दोस्तों यह बिजनेस आज कल फेसबुक और इंस्टाग्राम में बहुत ही अच्छी तरह चल रहा है. इंस्टाग्राम पर ऐसे बहुत सारे ऐसे पेजेस है जो गिफ्ट को अच्छी तरह डेकोरेट करते है, गिफ्ट्स के हैंपर बनाते है. यह बिजनेस आइडिया को आज के समय में एक दम New Business Ideas माना जायेगा. 

     यह बिजनेस आइडिया की सबसे अच्छी बात यह एक Home Business Ideas है. आप यह बिजनेस को अपने घर से शुरू कर सकते हो. यह बिजनेस में आपको मार्जिन बहुत ही बढ़िया मिलेगा क्योंकि ज्यादातर लोग गिफ्ट्स में चॉकलेट, फोटोफ्रेम, कोई खाने पीने की चीज रखते है जिसकी लागत आपको लगभग 500 से 600 रुपए होगी और आप इसे 1000 से 3000 हजार तक बेच सकते हो. आप इस बिजनेस की शुरुवात सोशल मीडिया पर ऐड रन कर के कर सकते हो जिसकी कॉस्ट आपको लगभग 80 से 100 रुपए पड़ेगी.

Also Read

Processed Vegetables Business Plan 

     दोस्तो आज के समय में बड़े बड़े मेट्रो सिटी में लोगो के पास समय बहुत ही कम होता है, और उन लोगो को छोटी छोटी चीजे भी तैयार चाहिए होती है. बड़े मेट्रो सिटी में vegetable processing business ideas की शुरुवात हो गई है, अब धीरे धीरे यह Business Ideas छोटे शहर में भी शुरू होने लगेगा.

     यह बिजनेस में आपको कस्टमर से एक दिन पहले ऑर्डर ले लेना होगा. जिसमे कस्टमर कहेगा उसी तरह आपको सब्जी को अच्छे से धोकर, काट कर उसको अच्छे से पैक करके दुसरे दिन अपने कस्टमर को डिलीवर करना होगा. 

     यह बिजनेस का सबसे अच्छा फायदा यह है की आपको इसमें स्टॉक रखने की जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि आपको अगले ही दिन ऑर्डर मिल चुका होता है. आप ऑर्डर के मुताबिक सस्ते दाम में वेजिटेबल खरीदकर उसे काटकर अच्छे से पैक करके बेचकर अच्छा चार्ज ले सकते हो. अगर आपका के 200 कस्टमर भी मिल जाते है और आपको पर कस्टमर 20 से 30 रुपए भी प्रॉफिट मिलता है तो आपका एक दिन का 4000 से 6000 रुपए तक का प्रॉफिट कमा सकते हो और कस्टमर बढ़ने पर आप इस बिजनेस को ऑनलाइन भी ला सकते हो.

Digital Marketing Business Ideas

     आज के समय में यह बिजनेस बहुत ही अच्छी तरह से चल रहा है पर छोटे शहरों में अभी भी यह अच्छी तरह से ग्रो नही हुआ है अभी भी कुछ लोग पुराने तरीके से अपने बिजनेस की मार्केटिंग कर रहे है जेसे की न्यूज पेपर में मार्केटिंग करना, किसी दीवाल पर अपने बिजनेस का पेंट करना वगेरह. तो आप इसका फायदा उठा सकते है. 

     आप डिजिटल मार्केटिंग कोर्स को सिख कर छोटे शहरों में ऑनलाइन मार्केटिंग बिजनेस कर सकते हो. आप कोई छोटे शहर को टारगेट करके उस पर ऑनलाइन ऐड रन कर सकते हो और उस ट्रैफिक को आप अपने व्हाट्स, वेबसाइट पर रेडिरेक्ट कर सकते हो या किसी लोकेशन को प्रमोट कर सकते हो. 

     अगर आपको कोई एक कस्टमर मिल जाता है जिसकी ब्रांड को आप ऑनलाइन प्रमोट कर लोगे तो आपका उनके रिव्यूज से बहुत ही फायदा हो सकता है. क्योंकि डिजिटल मार्केटिंग की कॉस्ट न्यूज पेपर या फिर दीवाल में पेंट करवाने की कॉस्ट से लगभग आधी होती है. और उन कस्टमर के अच्छे रिव्यूज से आपके पास बहुत सारे कस्टमर आ सकते है.


Also Read

Indoor Plant Business Ideas

     आज के समय में ऐसे कई लोग होते है जो आपने घर में लिविंग रूम में, बगीचे में या फिर बेडरूम में Indoor plants रखना चाहते है. जिसकी वजह से उनका घर अच्छा दिखता है और उनके घर में ऑक्सीजन का लेवल भी अच्छा रहता है. 

     यह बिजनेस की सबसे अच्छी बात यह है की Indoor प्लांट्स कोई इकोमर्स वेबसाइट से ऑनलाइन खरीद नही सकता है. अगर आप यह बिजनेस को अपने लोकल लोकेशन पर शुरू करते है तो आप बहुत ही कम समय में अच्छा प्रॉफिट कमा सकते है. 

Healthy Meal Business Plan

      आज के समय पॉल्यूशन बहुत ज्यादा बढ़ गया है और उसकी वजह से लोग अपनी हेल्थ का बहुत ही अच्छी तरह से ध्यान रखते है. जिम जाते है रोजाना कसरत करते है और अच्छा खाना खाते है. तो ऐसे लोग आपके कस्टमर बन सकते है.

      जितनी ही तेजी से जिम और योग क्लासिस ग्रोव हो रहे है आपका यह बिजनेस भी उसी तेजी से चलेगा. आप अच्छा meal बेच सकते है जिसमे अच्छा प्रोटीन हो, कैलोरीज़ कम हो, नमक मिर्च और तेल कम हो. यह बिजनेस करके आप एक अच्छी इनकम कर सकते हो.

Recruitment Agency Business Plan

     ऐसी बहुत सारी बड़ी या छोटी कंपनिया और बड़े बड़े स्टार्टअप्स होते है जिसने अपने स्टाफ के लिए Recruitment Agency की जरूरत पड़ती है तो आपके लिए यह Business Idea फायदेमंद साबित हो सकता है.

     यह बिजनेस में छोटी बड़ी कंपनी वाले अपनी कंपनी में जॉब की रिक्वायरमेंट लेकर आपके पास आएंगे आपको उनके लिए किसी स्किल्ड एम्प्लॉय की cv प्रोवाइड करना है. अगर उस एम्प्लॉय की जॉब लग जाती है तो आपको दोनो साइड से कमीशन मिलेगा. 

Voice Over Business Ideas

     आप यह बिजनेस में अपनी आवाज की रिकॉर्डिंग को बेच कर अच्छा पैसा कमा सकते हो. अगर आपको अच्छा बोलना आता है और आपको हिंदी, इंग्लिश या कोई भी लैंग्वेज आती है तो आप उसकी रिकॉर्डिग कर सकते हो और अच्छी कीमत में बेच कर इनकम कर सकते हो.

     दुनिया में ऐसे कई लोग होते जिसे वॉइस ओवर की जरूरत होती है, जिसे वह अपने वीडियो कंटेंट पर इस्तेमाल करते है. बड़े बड़े यूट्यूब चैनल के क्रिएटर आपके कस्टमर बन सकते है. आपको बस उनकी दी हुई स्क्रिप्ट को पढ़कर ऑडियो फाइल बनानी है. और सॉफ्टवेयर की मदद से उसकी क्वालिटी को और ज्यादा अच्छी करनी है और उनको ऑडियो फाइल देना होता है और बदले में अच्छी रकम चार्ज करनी होती है.

     यह बिजनेस आइडिया की सबसे अच्छी बात यह है की इसे आप घर पे बैठ कर भी कर सकते हो. इसमें आपको सिर्फ 500 से 600 रुपए की ही लागत होगी. आपको एक बढ़िया क्वालिटी का mic खरीदना है और कोई स्क्रिप्ट को पढ़ना है और उसे बेचना है.

FAQ

1. मार्केट में नया बिजनेस क्या है?
A. मार्केट में नए बिजनेस के बारे में ऊपर के लेख में जानकारी दी गई है.

2. नया बिजनेस कौन सा करें 2022?
A. आप कोई भी कम लागत में अच्छा मुनाफा देने वाला बिजनेस कर सकते है.

Also Read