-->

कुछ ऐसी ट्रिक्स जो आप सिख गए तो सभी लोग करेंगे आपकी वैल्यू

दोस्तो, आज हम यह लेख में Apni Value Kaise Badhaye के बारे में विस्तार से बात करने वाले है. दोस्तो कहा जाता है की इज्जत, आदर और सम्मान हमे कोई विरासत में नही मिलता है बल्कि उसको कमाना पड़ता है, और यह 3 चीजे व्यक्ति को तब मिलती है जब उसकी समाज में कुछ वैल्यू होती है.

कुछ ऐसी ट्रिक्स जो आप सिख गए तो सभी लोग करेंगे आपकी वैल्यू

कुछ ऐसी ट्रिक्स जो आप सिख गए तो सभी लोग करेंगे आपकी वैल्यू, जानें पूरी जानकारी

अगर आपकी समाज में वैल्यू है तो लोग आपकी बातो को ध्यान से सुनेगे, आपकी इज्जत करेंगे, आपका सम्मान करेंगे, आपके बारे में बुरा कहने से पहले सोचेंगे. पर आपकी समाज में कोई वैल्यू नही होगी तो इससे बिल्कुल उल्टा होगा. तो हम आपको ऐसी 5 ट्रिक्स बताएंगे जिससे आप जान सकोगे की लोगोमे अपनी वैल्यू कैसे बढ़ाएं.

इसके साथ साथ आपको इस लेख के ध्वारा यह भी पता चलेगा की अपनी कदर कैसे बढ़ाएं, खुद की वैल्यू कैसे बढ़ाएं, वैल्यू कैसे बढ़ाए.

How to increase your value in Hindi

अपनी कमी को महसूस होने दो - Let your absence felt 

एक आदमी था वह एक कंपनी में मन लगा कर काम करता था. या फिर यू ही समझो की सारी कंपनी का टेक्निकल प्रोब्लम वह एक झटके में सॉल्व कर देता था, पर फिर भी उसका कंपनी में प्रमोशन नहीं हो रहा था. फिर उसने उसके मेंटर को यह बात कही की में इतना काम करता हु तो मेरा प्रमोशन क्यों नही हो रहा तभी उसके मेंटर ने कहा की हार्ड वर्क के साथ साथ अपने उस काम सभी को दिखाना भी पड़ता है. फिर उन्होंने उस आदमी को कुछ दिन की छूटी लेने को कहा. तभी कंपनी में सबको उस आदमी की कदर हुई और उसका सम्मान के साथ प्रमोशन किया. 

बस इसी तरह चाहे आपने घर हो, सोसायटी हो, या कोई भी जगह हो अगर आप अपनी एब्सेंस फील करवाते हो तो आपकी वैल्यू जरूर होगी.

Value Kaise Badhaye

भीड़ में सबसे अलग दिखो - stand above the crowd

अगर आप लेट नाइट काम करते हो और कोई दूसरा आदमी है जो दिन में काम करता है, पर कुछ टाइम के बाद आपको पता चला की उस आदमी का प्रमोशन हो गया और आप वही रह गए तब आपको बहुत दुख होगा लेकिन आपको ऐसा नहीं करना है, आपको सबसे अलग दिखना है और आप जो भी काम करते है उसके बारे में सभी के साथ चर्चा करनी है जिससे लोगो को पता चले की आप काम करते है. जिससे आपके बॉस को भी पता चले की आप अच्छा काम करते हो.

अगर आप सबसे हटके कुछ अलग तरीके से काम करेगे तो लोगो की नजर में आपकी वैल्यू बढ़ जाएगी.

अपने इरादे किसी को मत बताओ - don't tell your intentions to anyone

लोगो में आपकी वैल्यू बढ़ने के लिए आप अपने फ्यूचर में लिए जाने वाले डिसीजन या फिर इसी कोई अंगत बात किसी को मत बताओ. जेसे की अगर आप कोई महंगी चीज लेने वाले है जेसे की कोई बड़ी कार और आपने सबको बता दिया है और किसी वजह से आप वह नही ले पा रहे हो तो लोगो में आपकी वैल्यू नही रहेगी. या फिर आप कार डीलर के सामने किसी कार की तारीफ करते हो उसके सामने आपकी उस कार को खरीदने की एक्सिटमेंट दिखाते हो तो वह डीलर उस कार का पैसा बढ़ा सकता है. और अगर आप ऐसा नहीं करते हो तो पूरी डील आप पर होगी.

तो ऐसे अपने इरादे किसी को नही बताने से आपकी वैल्यू भी नही घटती और आपका फायदा भी होता है.

khud ki value kaise badhaye

एक्शन से जीतो आर्गुमेंट से नही - Actions Speak Louder Than Argument In Hindi

एक राजा ने अपनी नई शीप को दिखाने के लिए एक इंजीनियर को बुलाया. इंजीनियर ने तैकिकत करने के बाद वह राजा के सामने आर्गुमेंट करने लगा और कुछ देर तक आर्गुमेंट चलने की वजह से राजा ने गुस्से में आकर उस इंजीनियर को 1 साल के लिए जेल की सजा सुना दी.

अगर वह इंजीनियर राजा के साथ आर्गुमेंट करने की जगह पर कुछ एक्शन करने के बाद उस बात को समझाता तो उसको जेल में नही जाना पड़ता. और राजा के सामने उसकी वैल्यू भी बढ़ती. बस इसी तरह कोई भी बात पर आर्गुमेंट की जगह उसको साबित करके दिखाओगे तो आपकी वैल्यू बढ़ेगी. क्योंकि ज्यादा आर्गुमेंट करने से हमेशा आदमी की वैल्यू डाउन ही होती है.

Apni Kadar Kaise Karwaye

खुद पर भरोसा रखो - Belive in yourself

अगर आप अपने आपकी रिस्पेक्ट करते हो अपने आप पर भरोसा करते हो तो सभी लोग आपकी रिस्पेक्ट करेंगे, आपकी वैल्यू करेंगे. ऐसे कई लोग होते है जिसे जो कुछ करना तो चाहते है पर वह उस काम में आने वाले फैलियर्स, मुस्किलो के डर से कर नही पाते है, और जीवन में कुछ नही कर सकते हैं जिसकी वजह से समाज में उसकी बिलकुल वैल्यू नही रहती है. 

अगर आप खुद पर भरोसा करके कुछ काम करते हो तो कई फेलियर के बाद भी आप एक न एक दिन सक्सेस पा ही लोगे और लोगो के बीच में आपकी इज्जत , सम्मान, और वैल्यू बहुत ही ज्यादा बढ़ जाएगी.