-->

Business ideas : बिना पैसे के शुरू करें यह बिजनेस और कमाए हर रोज ₹500 से ₹1000 तक

बिजनेस की शुरुआत में अक्‍सर सबसे ज्‍यादा समस्या पैसों की ही होती है. कई बार पैसे की कमी के कारण बिजनेस की अच्छी शुरुआत के बाद भी बिजनेस सही से चल नहीं पाता है. इसीलिए में आपके लिए कुछ ऐसे बिजनेस आइडिया लेकर आया हु बिना पैसे का बिजनेस है या कम लागत वाले बिजनेस है और इन बिजनेस आइडिया के जरिये आप हर रोज एक अच्छी कमाई कर सकते हैं.

Business ideas : बिना पैसे के शुरू करें यह बिजनेस और कमाए हर रोज ₹500 से ₹1000 तक

इंटीरियर डिजाइन बिज़नेस आईडिया - Interior Design Business Ideas

इंटीरियर डिजाइनर का बिजनेस शुरू करना आपके लिए एक अच्छा बिज़नस आइडिया हो सकता है, यह बिज़नेस एक तरह का सर्विस प्रदान करने वाला बिज़नस है, जिसमे किसी इन्वेस्मेंट की जरूरत नहीं होती. पर इसके लिए आपके पास अच्छी क्रिएटिविटी और इसके बारे में अच्छे ज्ञान की जरूरत पड़ती है जिससे आप कुछ नया क्रिएट कर सके और अच्छा पैसा कमा सके.

ऑनलाइन बिजनेस आइडिया - Online Business Ideas

आज के समय में ऑनलाइन बिजनेस एक छोटा और बहुत अधिक कमाने वाला बिज़नस है. इससे बहुत अच्छा पैसा कमाया जा सकता है. ऑनलाइन बिजनेस शुरू करना मतलब मेहनत के बिना पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका है. जिसे बिना एक रुपए के इनवेस्टमेंट से शुरू कर सकते है. आपको बस कुछ तकनीकी कौशल और अच्छे इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत होगी.

ऑनलाइन बिजनेस में आप ऑनलाइन शॉप, ऑफर ग्राफ़िक्स सर्विस, ऑनलाइन टीचिंग, फ्रीलांसर, कार और मोटरसाइकिल को ऑनलाइन बेचें, यूट्यूब चैनल, ऑनलाइन ट्रेडिंग, एफिलिएट मार्केटिंग, ऑनलाइन Data Entry Job, वेबसाइट डिजाईन कंपनी, बिज़नस प्रमोशन, वेबिनार Webinar होस्ट बनें, पेड ऑनलाइन सर्वे से पैसा कमायें, पुराने सामान को बेचना, ऑनलाइन लिखने के काम से पैसे कमाना, सामान बेचने की वेबसाइट, फोटो को ऑनलाइन बेचकर पैसा कमायें, विडियो एडिटिंग सेवा, ऑनलाइन गिफ्ट बेचना , ऑनलाइन ब्लॉगर्स आदि काम करके अच्छी इनकम कर सकते है.

टिफिन सर्विस बिज़नेस आईडिया - Tiffin Service Business Idea

अगर आपको खाना बनाने का शौक है तो ये बिज़नेस आपके लिए मुनाफे वाला हो सकता है। इस बिजनेस को छोटे और बड़े दोनों स्तर पर किया जा सकता है.आज के समय ज्यादातर लोग अपने रोजिंदा खाने में घर का बना खाना ही पसंद करते है, जिसकी वजह से ये बिज़नेस बहुत ही अच्छा चल रहा है और टिफिन सर्विस का बाजार दिन प्रतिदिन बढ़ते जा रहा है जिससे आपको यह बिजनेस से अच्छा पैसा कमाने के मोका मिल सकता है.

ड्रॉपशिपिंग बिजनेस आइडिया - Drop Shipping Business Idea

ड्रॉप शिपिंग एक ऐसा बिज़नेस जिसे आप अपने घर बैठे-बैठे आसानी से कर सकते है. इस बिज़नेस में आपको एक ऐसे डिस्ट्रीब्युटर की जरूरत होगी जो की आप से आर्डर ले और कस्टमर को सामान भेज दे. यह बिज़नेस को शुरू करने में आपको बहुत ही कम लागत जरूरत हो सकती है. जिस से ड्रॉप शिपिंग बिजनेस में आपको अच्छा फायदा हो सकता है.

ट्यूटर बिज़नेस आईडिया - Tutoring Business Idea

अगर आपको पढ़ाने का शौक है, तो ये बिज़नेस आपके लिए लाभदायक हो सकता है क्योकि यह बिजनेस कम निवेश ज्यादा मुनाफा वाले बिजनेस में से एक है. इस बिज़नस की सबसे अच्छी बात यह है कि इसमे कभी मंदी नहीं आती, यह 12 महीने चलने वाला बिजनेस है और आपके अनुभव बढ़ने के साथ साथ आपका बिजनेस भी बढ़ सकता है, और आगे जा कर आप एक बड़ा कोचिंग सेंटर भी खोल सकते है.

रियल एस्टेट ब्रोकर बिजनेस - Property Dealer Business Idea

कमाई के मामले में रियल एस्टेट का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जिसमे कोई भी व्यक्ति कम समय में अधिक पैसा कमा सकता है और इस बिज़नेस में इन्वेस्टमेंट के लिए एक भी पैसे की जरुरत नहीं होती है.

आप अपना स्वयं का रियल एस्टेट का बिजनेस बिना किसी निवेश के शुरू कर सकते है. परंतु इसके लिए आपके पास कुछ संपत्ति खरीदने वालों और उसे बेचने वालों के साथ अच्छा संपर्क होना जरूरी होता है.

आज के समय में अगर कोई व्यक्ति मकान किराए पर भी लेना चाहता है, तो भी उसे एक रियल एस्टेट एजेंट की जरूरत पड़ती है और इसमें आप अच्छा पैसा कमा सकते है.

बेबी सिटिंग का बिजनेस - Babysitting Business Ideas

आज के समय में कुछ घर ऐसे होते है जहा माता और पिता दोनों ही काम करते है और उनके घर पर बच्चे अकेले होते है. इसलिए बच्चो की देखरेख और उनकी सुरक्षा के लिए वह किसी बेबीसिटर को ढूंढते है. ऐसे में बेबी सिटिंग का बिजनेस आपके लिए कमाई का बहुत ही अच्छा जरिया बन सकता है. यह बिजनेस के लिए आपको कोई निवेश की जरूरत नहीं होगी, आप इसे अपने घर से ही शुरू कर सकते है. अगर आपको बच्चों के बीच रहना पसंद है और आप उन्हे संभाल सकते है, तो यह बिजनेस आपके लिए एकदम बेस्ट हो सकता है.

( किसी भी बिजनेस को शुरू करने के बाद उसे ग्रोव होने में समय लगता है यह सारे बिजनेस को अगर आप लॉन्ग टाइम के लिए करते हो तो आप इससे ₹500 से ₹1000 या फिर उससे ज्यादा भी कमा सकते है. )