-->

Money Making Tips : टेलीग्राम पर इस 5 तरीकों से कमाए 50 हजार महीना

दोस्तो अगर आप भी गूगल पर सर्च करते है की How To Earn Money Online या फिर How To Earn Money From Home तो दोस्तो इंटरनेट पर ऐसे बहुत सारे प्लेटफार्म है जिससे आप अच्छे पैसे कमा सकते है जेसे की फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्स, टेलीग्राम, आदि. आज हम Telegram Se Paise Kaise Kamaye के बारे में बात करने वाले है. आज में आपको टेलीग्राम से पैसे कमाने के तरीके बताऊंगा जिससे आप Telegram se paise kama सकते है.

Money Making Tips : टेलीग्राम पर इस 5 तरीकों से कमाए 50 हजार महीना

टेलीग्राम पर चैनल कैसे बनाए

दोस्तो टेलीग्राम से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले टेलीग्राम पर चैनल बनाना पड़ेगा. अगर आप नही जानते की टेलीग्राम पर चैनल कैसे बनाए तो आपको सबसे पहले टेलीग्राम को प्ले स्टोर से या एप्पल स्टोर से इंस्टॉल करना होगा. बाद में टेलीग्राम पर अपना अकाउंट बनाना होगा. टेलीग्राम पर अकाउंट बनाने के बाद आपको नीचे की तरफ पेंसिल का निसान आएगा उस पर क्लिक करने के बाद आपको एक ऑप्शन दिखाई देगा New channel करके उस पर जाकर आप टेलीग्राम पर चैनल बना सकते है. 

टेलीग्राम से पैसे कमाने के तरीके 

लिंक शॉर्टनर सर्विस 

इंटरनेट पर आपने देखा होगा की कोई वीडियो, ऑडियो या फिर किसी वेबसाइट का, या कोई डॉक्यूमेंट का लिंक बहुत ही बड़ा होता है. आप किसी के वीडियो को शेयर करना चाहते है पर इस वीडियो का लिंक बहुत बड़ा है तो आप उसको छोटा करने के लिए लिंक शॉर्टनर का इस्तेमाल करते है. इससे जिसके साथ आपने इस लिंक को शेयर किया है वह जब भी लिंक को खोलेगा तो उसको ऐड दिखेगी और बाद में वीडियो दिखेगा, जिसके लिए लिंक शॉर्टनर वेबसाइट आपको कुछ पैसे पे करती है. तो आप टेलीग्राम चैनल बनाकर यह तरीके से लिंक शॉर्ट करके और उसे अपने चैनल पर शेयर करके पैसे कमा सकते है.

एजुकेशन चैनल 

कोरोना के बाद से ज्यादातर पढ़ाई के कोर्सेज ऑनलाइन हो गए है, और बड़े बड़े एक्जाम भी ऑनलाइन हो चुके है तो कई लोग पढ़ाई की सभी चीजे ऑनलाइन ढूंढते है जेसे की कोई कोर्स का पीडीएफ, question paper या फिर वीडियो ट्यूटोरियल. तो आप इस तरीके से पैसे कमा सकते है. आपको इसके लिए दो चैनल की जरूरत पड़ेगी जिसमे एक फ्री चैनल होगा और दूसरा पैड चैनल होगा. आप पैड वाले चैनल में अपना मैन कोर्स डालना होगा और उसकी लिंक आपको फ्री वाले कोर्स में देनी होगी. जिससे लोग आपकी फ्री चैनल में अमाउंट पे करके आपके मैन कोर्स वाले चैनल में आयेगे. और आप अच्छा पैसा कमा सकोगे.

एफिलिएट मार्केटिंग

आज के समय में लगभग सभी कंपनी अपना प्रोडक्ट ऑनलाइन बेचने के लिए एफिलेट मार्केटिंग का ऑप्शन देती है. जेसे की कोई ई कॉमर्स वेबसाइट के कोई प्रोडक्ट को आप प्रमोट करके बेचते हो तो वह ई कॉमर्स कंपनी आपको कमीशन ले तौर पर कुछ अमाउंट पे करेगी. आप यह तरीका अपनी टेलीग्राम चैनल पर इस्तेमाल कर सकते है. आप कोई ई कॉमर्स वेबसाइट की एफिलिएट लिंक को अपनी टेलीग्राम चैनल पर प्रमोट करके अच्छा कमीशन कमा सकते है. 

टेलीग्राम चैनल बेचकर

टेलीग्राम चैनल बनाने के बाद आपको अच्छे से काम करके, रेगुलर काम करके ऑडियंस बनानी पड़ती है. आपको तुरंत ही चैनल पर ऑडियंस नही मिलती है. पर कुछ लोगो के पास इतना टाइम नही होता है की वह टेलीग्राम पर रेगुलर काम करे. वही लोग ज्यादा ऑडियंस वाली टेलीग्राम चैनल को खरीद लेते है. तो आप इस तरीके से भी अच्छे पैसे कमा सकते है. आप अपनी चैनल पर काम करके ऑडियंस ला सकते है और इसे एक अच्छी अमाउंट में बेच सकते है.

शेयर मार्केट टिप्स

आज के समय में हमारे देश में कई लोग शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करते है. पर एक आंकड़े के मुताबिक लगभग 20 प्रतिशत लोगो को ही शेयर मार्केट के बारे में नॉलेज होता है, बाकी 80 प्रतिशत लोग कही से टिप्स लेकर ही इन्वेस्टमेंट करते है. अगर आपके पास भी शेयर मार्केट का अच्छा खासा नॉलेज है तो आप टेलीग्राम चैनल बनाकर टिप्स दे सकते है और एक अच्छी अमाउट चार्ज कर सकते है और उसके अलावा आप डीमेट अकाउंट खुलवा सकते है और वहा से भी कमीशन ले सकते है. 

Also Read:-