-->

Saving Tips : हर महीने सिर्फ ₹500 का इन्वेस्ट करके कमाए ₹3.04 करोड़

     अगर आपकी उम्र 20 साल के आसपास है तो यह लेख आपके लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकता है. आपको सिर्फ 500 रुपए महीने इन्वेस्ट करना है और यह इन्वेस्ट किए गए पैसों से एक दिन करोड़पति बन जाओगे. सुनने में मजाक लगेगा पर यह सच बात है. अगर आप भी सिर्फ 500 रूपये के छोटे महीने के इन्वेस्टमेंट से करोड़पति बनाना चाहते हो तो यह लेख पूरा पढ़े. कम उम्र वाले लोगो के लिए यह लेख बिलकुल जरूर फायदेमंद हो सकता है.

Saving Tips : हर महीने सिर्फ ₹500 का इन्वेस्ट करके कमाए ₹3.04 करोड़

     दोस्तो 20 के आसपास की उम्र ऐसी होती जिस उम्र में हमको दोस्तो के साथ मस्ती करके पैसों का पानी करना, सिनेमा देखना, पिज्जा और बर्गर खाना, वेबसीरीज देखना जो हमारे देश के फ्यूचर के लिए बहुत ही गंदा है, सिगरेट पीना और कुछ कुछ लोगो को तो शराब का नशा भी हो जाता है जो सेहत के लिए बहुत ही हानिकारक होता है वह सब पसंद होता है. पर अगर आप इन सब फिजूल खर्च को कम करके सिर्फ 500 रुपए बचाकर हर महीने इन्वेस्ट करके एक उम्र में करोड़पति बन सकते तो यह आपके लिए एक गर्व की बात होगी.

शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करें

     आपने कही सुना होगा की शेयर मार्केट मतलब जुआ. मगर ऐसा नहीं होता है. जो लोग इसके बारे में नही जानते उनको यह जुआ लगता है. कुछ लोग यही सोच कर शेयर मार्केट को छोड़ कर अपने पैसे बैंक में ही रखते है. पर अगर एक तरफ से देखे तो हमारे देश की हर साल महंगाई लगभग 6 प्रतिशत बढ़ती जाती है. और बैंक आपको हर साल 4 प्रतिशत ही ब्याज देती है. यानी इस साल जो चीज आपको 1000 रुपए में पड़ती है वो चीज आपको अगले साल 1060 रुपए में पड़ेगी. और बैंक के 4 प्रतिशत ब्याज के मुताबिक आपको 1040 रुपए ही मिलते है. इस लिए शेयर मार्केट में म्यूचुअल फंड के द्वारा इन्वेस्ट करना ही बेस्ट ऑप्शन हो सकता है.

Also Read :-

म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट करें

     म्यूचुअल फंड एक ऐसा ऑप्शन ही जिसमे फंड मैनेजर आपके पैसे का इन्वेस्टमेंट करता है और वह फंड मैनेजर शेयर मार्केट का एक्सपर्ट होता है. फंड मैनेजर आपके पैसे का सही से इन्वेस्टमेंट करता है और बदले में कुछ प्रतिशत यानी 1 या 2% प्रॉफिट में से हिस्सा अपनी सैलरी के हिसाब से लेता है. मतलब की फंड का प्रॉफिट जितना ज्यादा उतनी ही फंड मैनेजर की सैलरी ज्यादा. जिससे वह आपके इन्वेस्ट किए गए पैसों को बर्बाद नही होने देगा. वह आपके पैसे के प्रॉफिट का पूरा ध्यान रखेगा. लेकिन उसे भी भविष्य के बारे में पता नही होता है कभी कभी उसका अनुमान भी गलत हो जाता है तो फिर अब क्या करें. 

इंडेक्स फंड में इन्वेस्टमेंट करें 

     अगर आपको Index Fund के बारे में नही पता तो आपको बता दे की हमारे इंडिया के मार्केट निफ्टी और सेंसेक्स जेसे दो इंडेक्स फंड मौजूद है. निफ्टी में इंडिया की टॉप 50 कंपनी होती है और सेंसेक्स में इंडिया की टॉप 30 कंपनी होती है. अगर कोई कंपनी के शेयर लगातार नीचे जाते है तो वह निफ्टी या सेंसेक्स से निकल जाती है और उसकी जगह ऐसी कंपनी ले लेती है जो शेयर मार्केट में प्रॉफिट में चल रही होती है. इसका मतलब हुआ कि आप इंडेक्स फंड में नही इंडिया की इकोनॉमी में इन्वेस्ट कर रहे हो. यानी आपका पैसा यह सहिसलामत रहेगा. अगर कोई व्यक्ति ने 1980 में 100 रुपए किसी सेंसेक्स के इंडेक्स फंड में इन्वेस्ट किए होते तो आज के समय में उनका 100 रुपया 57 हजार के आसपास होता.

Also Read :- 

index fund में इन्वेस्ट करके करोड़पति कैसे बने

     किसी भी इंडेक्स फंड का रिटर्न लगभग 17 प्रतिशत के आसपास होता है. अगर आप इसी महीने से 500 रुपए अगर 40 साल तक करते हो तो 17 प्रतिशत के हिसाब से आपका पैसा लगभग 3.04 करोड़ होगा.

(Disclaimer - ऊपर दिया गया लेख सिर्फ आपकी जानकारी के लिए है तो आप किसी भी फंड या शेयर में इन्वेस्ट करने के पहले उसकी पूरी तरह जानकारी ले.)