-->

सरकार दे रही है बिना ब्याज के 70 लाख रुपए तक लॉन, ऐसे उठाए फायदा

दोस्तो आज हम Startup India Seed Fund Scheme बारे में बात करेंगे जिससे कई लोगो को बहुत फायदा हो सकता है. हमारे देश में हर रोज कोई न कोई स्टार्टअप बिजनेस आता है. कई लोगो के पास कोई नया स्टार्टअप शुरू करने के Startup Business Ideas होते है पर फंड की कमी की वजह से वह बिजनेस चल नही पता है.

इकोनॉमिक्स रिपोर्ट के आंकड़े के मुताबिक हमारे देश में 2001 से 2022 तक लगभग 15 से 20 हजार नए स्टार्टअप बिजनेस शुरू हुए है. और पूरी दुनिया में हमारा देश स्टार्टअप बिजनेस के मामले में 3 नंबर पर आता है. लेकिन फंड की कमी की वजह से कुछ कुछ स्टार्टअप बिजनेस आइडियाज अच्छा होने के बावजूद चल नही पाते है.

सरकार दे रही है बिना ब्याज के 70 लाख रुपए तक लॉन, ऐसे उठाए फायदा
भारत सरकार ने उन लोगो के लिए Startup India Seed Fund Scheme का निर्माण किया था जिसके पास स्टार्टअप बिजनेस आइडिया है पर उसके लिए फंड नहीं है. 

Startup India Seed Fund Scheme

दोस्तो जब से हमने स्टार्टअप के बारे में पता चला है तब से हमारे अंदर एक entrepreneur जाग गया है. कई लोगो का सपना होता है की वह लोगो के जीवन की समस्याओं को सॉल्व करने के लिए कुछ नया करना है पर फंड की कमी की वजह से हम वह कर नही पाते है तो आप स्टार्टअप इंडिया सीड फंड स्कीम की मदद से वह अपना सपना पूरा कर सकते है.

यह स्कीम की मदद से आप अपने स्टार्टअप बिजनेस आइडिया के लिए कुछ स्पेसिफिक क्राइटेरिया को पूरा करके गवर्नमेंट से ग्रांट या लॉन ले सकते है.

स्टार्टअप इंडिया सीड फंड योजना बजट

यह स्कीम के लिए सरकार ने 945 करोड़ का बजट बनाया है. जिससे आप सरकार के पास से 20 लाख तक की ग्रांट और बिजनेस को इंप्रूव करने के लिए 50 लाख तक लॉन ले सकते है.

ग्रांट और लॉन के लिए क्राइटेरिया

आपको अपने स्टार्टअप के कंसेप्ट का प्रूफ वैलिडेट करवाना होगा. आपको अपने स्टार्टअप का प्रोटो टाइप डेवलप करना होगा. प्रोटो टाइप मतलब आपके स्टार्टअप आइडियाज का एक टेस्टिग प्रोडक्ट होता है. प्रोटो टाइप में बनाया गए प्रोडक्ट को ट्रायल करना होता है और उसके लिए फंड आपको इस स्कीम से ही मिल जाते है.

Startup India Seed Fund Scheme eligibility

1. आपका स्टार्टअप बिजनेस DPIIT ( Department For Promotion Of Industry And Internal Trade ) से मान्यता प्राप्त किया होना चाहिए.
2. आप जब यह योजना के लिए आवेदन करते है तब से आपकी कंपनी या बिजनेस 2 साल से पुराना नही होना चाहिए.
3. आपने अपने बिजनेस के लिए कोई स्टेट या सेंट्रल गवर्नमेंट से 10 लाख से ज्यादा का फंड नहीं लिया हो.
4. आपके स्टार्टअप बिजनेस में इंडियन प्रमोटर की शेयर होल्डिंग 51% से ज्यादा होनी चाहिए.
5. आपके प्रोडक्ट में टेक्नोलॉजी का उपयोग होना चाहिए.

यह सेक्टर में जल्दी ही मिल सकता है लाभ

वैसे सरकार ने ऐसे कोई स्पेसिफिक सेक्टर नही बताए है पर कुछ कुछ सेक्टर है जिसमे गवर्नमेंट ने ज्यादा focus किया है जेसे की डिफेंस, टेक्सटाइल, सोशल इंपैक्ट, वेस्ट मैनेजमेंट, एजुकेशन, फाइनेंस, वॉटर मैनेजमेंट, एग्रीकल्चर, फूड प्रोसेसिंग, हेल्थ, बायो टेक्नोलॉजी.

यह स्कीम में फंड कितना मिलेगा

यह स्कीम में ग्रांट और लॉन आपको एक ही बार मिलेगा. तो आप एक बार में फंड का सपोर्ट लेकर आपने बिजनेस को ग्रोव कर सकते है. चलिए जानते है कितनी ग्रांट और लॉन मिलेगी.

यह 3 स्टेप के लिए मिल सकता है 20 लाख तक ग्रांट

1. वैलीडेशन
2. प्रोटोटाइप डेवलपमेंट
3. प्रॉडक्ट ट्रायल

यह स्टेप के लिए मिल सकता है 50 लाख का लॉन

1. मार्केट एंट्री
2. कमर्सिलाइजेशन
3. स्केलअप बिज़नेस

जेसे जेसे हमे फंड की जरूरत होगी वैसे हमे ग्रांट में से फंड किस्तो के रूप में मिलते रहेंगे.

फंड देने के लिए इनक्यूबेटर क्या देखते है - Criteria Of Funding

1. आपका आइडियाज यूनिक होना चाहिए और लोगो की समस्या को आसानी से सॉल्व कर सके.
2. आपका आइडिया फीसीबल होना चाहिए.
3. आपका आइडिया लोगो पर प्रभाव देने वाला होना चाहिए .
4. आपके आइडिया को इंपैक्ट करने के लिए आपके पास टीम होनी चाहिए.

यह स्कीम के लिए अप्लाई कैसे करें

यह स्कीम में सरकार ने इनक्यूबेटर्स को फंड प्रोवाइड किया है, जो आपको फंड देगा. Incubators एक ऐसी ऑर्गनाइजेशन है जो entrepreneur और inovationship को प्रमोट करता है. सरकार ने ऐसे 300 incubators को ग्रांट दिया है जो 3600 नए स्टार्टअप को ग्रोव करने में मदद करेंगे. आप सिर्फ 3 इनक्यूबेटर को अप्लाई कर सकते है, उन 3 में से कोई एक आपको ग्रांट देगा. यह स्कीम में अप्लाई आप ऑफिशियल वेबसाइट :- https://seedfund.startupindia.gov.in/ पर जाकर कर सकते है. 

Conclusion

अगर आपके पास भी एक Best Startup Business Ideas है और उसके लिए आपके पास धनराशि कम है तो आप Startup India Seed Fund Scheme में अप्लाई कर सकते है. अगर आपको स्टार्टअप इंडिया सीड फंड स्कीम के बारे में जानकारी अच्छी लगी तो शेयर करे और कमेंट करें, धन्यवाद.