-->

Business Ideas : शुरू करें ऑनलाइन स्टेशनरी शॉप, कम निवेश में कमाए ₹50,000 महीना

दोस्तो कई सारे लोगों के पास बिजनेस करने के लिए थोड़े पैसे तो होते ही है पर बाजार में अच्छी लोकेशन पर दुकान खरीदने के लिए पैसा नहीं होता. अगर आप प्राइम लोकेशन पर दुकान किराए पर लेने जाते है तो उसका किराया और खर्चा ही इतना होता है कि सारी कमाई उसी में चली जाती है. इसी लिए आप ऑनलाइन स्टेशनरी शॉप बिना किसी खर्च या किराए के अपने घर से ही चला सकते है. यह बहुत ही आसान काम है और इसमें शुरुआत में मात्र ₹2 लाख का इन्वेस्टमेंट करके ₹50 महीना तक महीना आसानी से कमा सकते हैं.

ऑनलाइन स्टेशनरी शॉप

ऑनलाइन स्टेशनरी शॉप कैसे शुरू करें - How to start online stationery shop in Hindi

दोस्तो यह बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जिसमे आपको ना ही किसी विशेषज्ञ की जरूरत पड़ेगी और ना ही किसी को काम पे रखने की जरूरत पड़ेगी. ऑनलाइन स्टेशनरी शॉप बिजनेस शुरू करने के लिए आपको शहर के सबसे अच्छे होलसेलर से संपर्क करना होगा. आपको उनके पास से 1.5 लाख का माल मात्र 50 हजार रुपए में क्रेडिट मिल सकता है. स्टेशनरी की डिमांड लगभग सभी शहर, कॉलोनी या फिर टाउनशिप में होती ही है. यह बिजनेस में ऐसे कम प्रोडक्ट होते है जो ज्यादा बिकते हो. लगभग सभी शहर में कई सारे स्टेशनरी के होलसेलर होते है, उसमे से आप अच्छा होलसेलर को चुन कर उससे माल खरीद सकते है.

घर बैठे शुरू करें काम - Small business Ideas from home

यह बिजनेस को करने के लिए आपके पास अपने घर का एक कमरा या फिर अपने घर में हॉल का एक कोना ही काफी है. और उसमे ज्यादा फर्नीचर भी नहीं चाहिए होता है. हिसाब किताब के लिए कई सारी फ्री मोबाइल एप्लीकेशन इंटरनेट पर मौजूद है जो आप डाउनलोड करके इस्तेमाल कर सकते है. शुरू में आपको अपनी खुद की ई-कॉमर्स वेबसाइट बनाने में पैसा लगाने की जरूरत नहीं है अगर आपको कहीं से कोई टेक्निकल सपोर्ट मिल सकता है तो ब्लॉगर पर फ्री में वेबसाइट बना सकते हैं. अगर कोई सपोर्ट नहीं मिलता तो टेंशन की कोई बात नही शुरू में इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप ही इस बिजनेस के लिए काफी हैं.

ऑनलाइन स्टेशनरी शॉप की मार्केटिंग 

अगर आपके पास स्मार्टफोन है तो आप इंस्टाग्राम पर अपने बिजनेस का पेज बनाइए और आपके सारे प्रोडक्ट उसमे अपलोड कर दीजिए. हर एक प्रोडक्ट की पोस्ट के डिस्क्रिप्शन में प्रोडक्ट के बारे में सही जानकारी और उसकी प्राइस और आपका व्हाट्सएप नंबर जरूर डाले. अब आपको करना यह होगा की सबसे पॉपुलर प्रोडक्ट की इंस्टाग्राम और फेसबुक पर ऐड रन करवानी होगी जिसमे आपको 100 रुपए में 1500 से 2000 तक इंप्रेशन मिलेंगे. और यह ऐड की वजह से आपको ऑर्डर मिलना शुरू हो जाएगा.

ऑनलाइन स्टेशनरी शॉप में मुनाफा

अगर आप इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप का सही इस्तेमाल कर पाते हैं तो आपको लगभग 3 महीने के अंदर पता चल जाएगा की आपके एरिया में किस प्रकार की स्टेशनरी की डिमांड ज्यादा है. बस उसी प्रकार के प्रोडक्ट्स का आप स्टॉक कर ले. जिससे आपकी कमाई और ज्यादा बढ़ जाएगी. स्टेशनरी के बिजनेस में एक दुकानदार का नेट प्रॉफिट 30% के आसपास का होता है लेकिन अगर आप अपने घर से काम कर के ऑनलाइन स्टेशनरी शॉप शुरू करते है तो आपका नेट प्रॉफिट 40% के आसपास हो सकता है.