-->

Business Idea : यह बिजनेस शुरू करें और कमाए 50,000 रूपये महिना

दोस्तों आज यह आर्टिकल में आपको किराने की दुकान का बिज़नेस के बारे में बात करेंगे. यह एक ऐसा बिज़नेस है की आप इसे किसी भी जगह पर शुरू कर सकते है. जिसकी वजह से यह एक सक्सेसफुल बिज़नेस बन गया है. और कई लोग यह बिज़नेस को शुरू करने की इच्छा रखते है. अगर आप को भी यह बिज़नेस शुरू करने की इच्छा है तो यह एक प्रॉफिट वाला बिज़नेस है आप इस बिज़नेस को करके लगभग हर महीने 50 हजार तक कमा सकते है.
Business Idea : यह बिजनेस शुरू करें और कमाए 50,000 रूपये महिना

किराना की दुकान कैसे शुरू करें

अगर आप किराने की दुकान शुरू करना चाहते हो तो आपको सबसे पहले जरुरी बातो की जानकारी लेनी होगी जैसे की खर्च, कस्टमर से व्यव्हार, बिज़नेस में आने वाले उतार-चढ़ाव, अपने अन्दर धीरज और सयंम आदि.

किराने की दुकान के लिए जगह

किराने की दुकान के लिए चुना हुआ स्थान ऐसी जगह पर होना चाहिए जहा लोगो के फुटवियर होता हो यानी की लोगो का आना जाना ज्यादा हो. आपकी दुकान लोगो को आसानी से नजर आनी चाहिए जिसके फल स्वरूप आपको ज्यादा से ज्यादा फायदा होगा और अच्छा मुनाफा होगा.

किराने की दुकान के लिए होलसेलर और सप्लायर

अगर आपको किराने की दुकान का बिज़नेस शुरू करना है तो आपको होलसेलर और सप्लायर से अच्छा संपर्क बनके रहना होगा. आप अपनी दुकान से नजदीकी होलसेल या सप्लायर से संपर्क करे जिससे आपको सामान खरीदने में आसानी होगी. जब भी आपकी दुकान में किसी चीज वस्तु का स्टॉक ख़तम होने आया हो तो आप उनसे संपर्क करके कम समय में सामान मंगवा सकते हो.

किराने की दुकान का प्रचार

हर कोई व्यक्ति अपने बिज़नेस को बढ़ने के लिए कई प्रकार की योजना बनाते है जिससे उनकी दुकान का प्रचार ज्यादा से ज्यादा होता है. अगर आप किराने की दुकान का प्रचार करवाना चाहते है तो सबसे पहले आपको अपने दुकान के नाम का बेनर छपवाना होगा. इसके साथ साथ इन्टरनेट के द्वारा आपके एरिया में ऐड करवाना होगा. समाचार पत्रों में ऐड देकर अपनी दुकान का प्रचार कर सकते है.

किराने की दुकान में मुनाफा

अगर आप किराने की दूकान का बिज़नेस मेहनत से करते है और उसे 4 से 5 महीने का समय देते है जिससे आपके एरिया के कस्टमर से आपकी जानपहचान अच्छे से हो जाय और उनके साथ एक अच्छा संबंध बन जाए. अगर आप यह बिज़नेस के शुरू करने के बात सच्ची लगन से इसे चलते हो तो आप इस बिज़नेस से हर महीने लगभग 50,000 रूपये तक का फायदा हर महीने हो सकता है.