-->

Business Ideas : 10 हजार के छोटे निवेश में शुरू करें यह बिज़नेस, कमाई होगी 3 गुना

दोस्तों आज के समय लोगो को नौकरी करना पसंद नहीं है.नोकरी में पूरा दिन जितना भी काम करो पर पैसे आपको जितने तय किये गए होंगे उतने ही मिलेंगे. इसीलिए हर कोई अपने खुदका बिज़नेस शुरू करना चाहता है क्योकि बिज़नेस में जितना भी पैसा आएगा सभी अपना ही होगा. आज इस आर्टिकल में आपको कम निवेश में ज्यादा मुनाफा देने वाला बिज़नेस के बारे में जानकारी देंगे.

Business Ideas : 10 हजार के छोटे निवेश में शुरू करें यह बिज़नेस, कमाई होगी 3 गुना

Mosquito Net Business Idea

अगर आप कम निवेश में मुनाफे वाला बिज़नेस करना चाहते हो तो मच्छरदानी का बिज़नेस आपके लिए फायदे मंद हो सकता है. क्योकि यह बिज़नेस 12 महीने चलने वाला बिज़नेस में से एक है. मच्छरदानी का बिज़नेस गर्मियो में ज्यादा चलता है. यह बिज़नेस आपको 6 से 7 महीने जबरजस्त कमा कर दे सकता है. क्योकि लोग सबसे ज्यादा मच्छरदानी गर्मियो में और बरसात के मोसम में लेते है. जिसकी वजह से आपको यह दो मोसम में अच्छी कमाई हो जायेगी.

मच्छरदानी बिज़नेस के लिए जरुरी सामान

मच्छरदानी का बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको रॉ मटेरियल में धागे और नेट की जरुरत पद सकती है. मार्किट में मच्छरदानी के नेट दो तरह के मिल जायेंगे. कॉटन और सिंथेटिक. अगर आप इसे बल्क में खरीदते है तो आपको इसका रोल 10,000 के आसपास मिल सकता है. आप मच्छरदानी के लिए दरजी रख सकते है या फिर आपको सिलाई करना आता है तो आप खुद ही इसे सिलाई कर सकते है.

गर्मी और बरसात में होगी बहोत ज्यादा मांग

गर्मी और बरसात के मोसम में मच्छरदानी की मांग बहोत ज्यादा होती है. खास कर सिंगल और डबलबेड की मच्छरदानी की. आप जितना मच्छरदानी के डिजाईन और उसको अगल बनाने में फोकस करोगे उतना आपको फायदा ज्यादा मिलेगा. क्योकि आज कल लोग मच्छरदानी को घर में मच्छर से बचने के साथ साथ सजावट के तौर पर भी इस्तेमाल करते है.

मच्छरदानी बिज़नेस में लागत और मुनाफा

एक सिंगल बेड की मच्छरदानी को बनाने की लागत लगभग 100 से 110 रूपये तक आ सकती है और आप उसे मार्किट में लगभग 250 से 300 रूपये तक बेच सकते हो. और डबल बेड की मच्छरदानी की बात करें तो यह लगभग 200 से 220 रूपये में तैयार होती है पर इसको आप लगभग 650 से 700 तक बेच सकते हो. जिससे आपको मुनाफा लगभग 3 गुना मिल सकता है.

मच्छरदानी बिज़नेस के फायदे

  • यह बिज़नेस में आपको घाटा होने की सक्यता बहुत ही कम है.
  • मच्छरदानी कभी ख़राब नहीं होती है और मार्किट में इसकी बहुत ज्यादा मांग रहती है.
  • यह बिज़नेस में कोई ब्रांड ना होने की वजह से आपका बिज़नेस जट से बढ़ने लगेगा.
  • अगर आप मच्छरदानी को खुद बेचते हो तो आपका प्रॉफिट और बढ़ जाएगा.