-->

Saving Tips : अगर इस तरह से किया निवेश तो 10 साल में बन जायेंगे करोड़पति

दोस्तो आज के समय में करोड़पति बनाने की चाहत किसको नही होती है. हर किसी की यही इच्छा होती है की वह एक दिन अमीर बन जाएं. लेकिन आज के समय में महंगाई ही ऐसी है की बचत करना मुश्किल हो चुका है. ऐसे में आपके पास निवेश का ऑप्शन ही बेस्ट है. निवेश में भी आपको सोच समझकर अच्छी जगह निवेश करना होता है. इसके लिए निवेश एक्सपर्ट कहते है की अगर आप नौकरी करते हो तो आप पगार में से एक चुना हुई रकम निवेश करते रहे, इससे आपकी कुछ ही समय में अच्छी बचत हो जायेगी. आप अपनी पहली सैलरी से ही निवेश करना शुरू कर सकते है, जिससे कम उम्र में अच्छी बचत हो सके.

Saving Tips : अगर इस तरह से किया निवेश तो 10 साल में बन जायेंगे करोड़पति

Mutual Fund Investment Plans

अगर आप निवेश करना चाहते हो और उससे अच्छा रिटर्न कमाना चाहते हो तो आपके लिए म्यूचुअल फंड एक अच्छा रास्ता हो सकता है. आप म्यूचुअल फंड में एक अच्छा फंड सेलेक्ट करके उसमे महीने की sip कर सकते है. एक्सपर्ट के मुताबिक म्यूचुअल फंड में सबसे बेस्ट फंड इक्विटी म्यूचुअल फंड है. आज आपको इस आर्टिकल के माध्यम से एक ऐसा तरीके की जानकारी मिलेगी जिससे आप 10 साल निवेश करके 1 करोड़ रुपए कमा सकते हो.

ज्यादा मुनाफे के लिए ऐसे करे निवेश

इक्विटी म्यूचुअल फंड आपके लिए ज्यादा रिटर्न देने वाला फंड हो सकता है. Equity Mutual Funds में आप sip के माध्यम से छोटी छोटी बचत का पैसा निवेश कर सकते है. अगर आपके पास निवेश करने के लिए पर्याप्त पैसे नही है तो आप sip के जरिए थोड़ा थोड़ा निवेश कर सकते है. इक्विटी म्यूचुअल फंड में आपको 10 साल में लगभग 12 से 15 प्रतिशत/साल का रिटर्न मिलेगा.

ऐसे करें निवेश अपने का प्लान

इक्विटी फंड में आप 10 साल को लेकर अपना निवेश प्लान बनाए. और आप इस निवेश प्लान के हिसाब से 10 साल तक निवेश करते हो तो आपके पास 1 करोड़ का फंड जमा हो जायेगा. यह प्लान में आप महीने की sip में एनुअल सेटअप का इस्तेमाल कर सकते है. sip में यह एक ऐसा फीचर है जिससे कुछ समय के बाद आप अपने तय किए हुआ निवेश को बढ़ा सकते हो. इस तरीके से आप जब भी आपकी नौकरी में इंक्रीमेंट हो तब अपने निवेश फंड में कुछ प्रतिशत तक बढ़ा सकते हो.

एक करोड़ के फंड की कैलकुलेशन

अगर आप 10 साल में एक करोड़ का फंड जमा करने की सोच रहे हो तो आपको हर साल 20 प्रतिशत तक एनुअल सेटअप रख सकते हो. SIP Calculator के हिसाब से आप 10 साल तक इस तरीके के साथ 21 हजार रुपए 12 प्रतिशत रिटर्न के मुताबिक निवेश करते हो तो 10 साल के बाद आप 10 करोड़ तक का फंड जमा कर सकोगे.

एसआईपी कैलकुलेटर के मुताबिक अगर आप इस तरीके से निवेश करते हो तो आपका 65 लाख रुपए का निवेश हो सकता है और उस पर आपको 38 लाख 34 हजार तक का रिटर्न मिलेगा. ऐसे आपके पास 10 साल के बाद 1.03 करोड़ रुपए का फंड जमा कर सकोगे.