-->

Business Ideas : अपने घर की छत को काम पर लगाए और लाखो कमाए

दोस्तो आज के समय में किसी भी बिजनेस को करने के लिए निवेश की जरूरत पड़ती ही है पर कुछ ऐसे बिजनेस भी होते है जिसमे बिल्कुल कम निवेश यानी ना के बराबर का निवेश होता है. आज के इस आर्टिकल में आप जानेंगे की अपने घर की छत को काम पर लगाकर कैसे अच्छी कमाई करे. और इस बिजनेस में रिस्क भी बहुत कम होता है.

Business Ideas : अपने घर की छत को काम पर लगाए और लाखो कमाए

आप अपने घर की पर एक छोटा निवेश करके टेरेस फार्मिंग, सोलर पैनल, मोबाइल टावर जेसे बिजनेस कर सकते है. इसके साथ साथ आप अपने घर की छत को किराए पर देकर अच्छी कमाई कर सकते है. यह बिजनेस आज के समय में छोटे शहर से लेकर बड़े बड़े शहर में किए जा रहे है.

मार्केट में आपको ऐसी कई सारी एजेंसी या कंपनीज मिल जायेगी जो आपको आपके घर की छत के लिए अच्छा प्लान और ऑफर करती है. चलिए जानते है ऐसे कोन से बिजनेस है जिसे आप अपने घर से शुरू करके अच्छा पैसा कमा सकते है. 

घर की छत पर सोलर पैनल लगाए

आप नए और कम निवेश में किसी बिजनेस की शुरुआत करने की सोच रहे हैं तो आपके लिए यह एक बहुत अच्छा ऑप्शन है. आप अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगाकर बिजली बना सकते है और उसे सप्लाई करने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं. आपको बता दें कि सरकार रिन्यूएबल एनर्जी को बढ़ावा देने के लिए 30 प्रतिशत सब्सिडी का भी दे रही है. 

छत से खेती करें

अगर आप सब्जी की खेती के शौकीन लोगो में से एक है तो टेरेस फार्मिंग एक अच्छा ऑप्शन है. इस में लोग अपने घरों की छत से ही खेती करते हैं. छत पर अच्छी खेती होने पर उतना उत्पादन होता है कि इससे आप अपने आस-पास के घरों की सब्जी की मांग आसानी कर सकते है, जिससे आप अपने छत पर टेरेस फार्मिंग करके अलग से पैसे कमा सकते है. आप अपनी छत बैगन, पत्तागोभी, टमाटर और ब्रोकली जेसी कई पारंपरिक और विदेशी किस्मों की सब्जियों की खेती करके अच्छा पैसा कमा सकते है.

होल्डिंग और बैनर लगवाकर कमाए

अगर आपका घर कोई मैन हाईवे या किसी ज्यादा फूटवॉक वाला इलाका हो जहा पर लोगो का आना जाना ज्यादा हो तो आप अपने छत पर किसी ब्रांड के बैनर या होल्डिंग लगवा सकते है और बदले में अच्छा पैसा चार्ज कर सकते है. हर छोटे बड़े शहरों में ऐसे एडवर्टिस एजेंसी होती है जो ऐसे घरों की तलास में होते है जहा पब्लिक का आना जाना ज्यादा हो. तो आप ऐसी एजेंसी का संपर्क कर सकते है और अपने घर के छत पर बैनर या होल्डिंग लगवाकर पैसा कमा सकते है.

छत पर मोबाइल टावर लगाने के लिए किराए पर दे

अगर आपके घर की छत खाली पड़ी है तो आप उसे मोबाइल कंपनियों टावर लगाने के लिए किराए पर दे सकते हैं. मोबाइल टावर लगाने के बदले आपको कंपनी की और से हर महीने कुछ रकम किराए के तौर दी जाती है. अगर आपको मोबाइल टावर अपने छत पर लगवाना है तो आपको इसके लिए नगर निगम से परमिशन लेनी होती है.अपने घर की छत पर मोबाइल टावर लगवाने के लिए आप सीधे मोबाइल कंपनी के साथ या फिर किसी टावर आपरेट करने वाली कंपनी से संपर्क कर सकते हैं.