-->

Business Ideas : सिर्फ एक बार 40 हजार के निवेश से कमाए 50 हजार महीना

दोस्तों आज के समय में टॉय बिजनेस का क्रेज बहुत ही धमाकेदार चल रहा है. जिसकी डिमांड भविष्य में कभी कम नहीं होने वाली है. आप भी इस सेक्टर में अपना बिजनेस शुरू करके अच्छा कमा सकते है और इससे अपने देश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए मदद भी हो सकती है. जिस तरह से टॉय सेक्टर में चाइनीज कंपनी का दबदबा बढ़ रहा है उस वजह से हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी टॉय सेक्टर को आत्मनिर्भर बनाने के लिए ज्यादा जोर दे रहे है. जिससे आपको यह बिजनेस को करने के लिए सरकार की और से भी बढ़ावा मिल रहा है.

Business Ideas : सिर्फ एक बार 40 हजार के निवेश से कमाए 50 हजार महीना

दोस्तो हमारी सरकार इस इंडस्ट्री को ना सिर्फ हमारे देश में आगे लाना चाहती है बल्कि वह अमेरिका, यूरोप जेसे बड़े बड़े देशों में भी खिलौनों को पोहचाकर निर्यात के द्वारा कमाई करना चाहती है. आज के इस आर्टिकल में हम बताएंगे की कैसे कम लागत में आप टॉय सेक्टर में अपना नया बिजनेस शुरू कर सकते हैं.

छोटे स्तर से शुरुवात करें

दोस्तो कोई भी धंधा एक ही दिन में बड़ा नही बनता है. अगर आप ऐसा सोच रहे है की बहुत ही ज्यादा स्टाफ के साथ बिजनेस शुरू करू तो यह मूर्खता होगी. अगर आप सही से मार्केट की रिसर्च करे, टॉय सेक्टर को अच्छे से एनालिस करे तो कम लागत में और कम स्टाफ में भी आप एक अच्छी रकम कमा सकते हो. बाद में जैसे जैसे बिजनेस बड़ा बनता जाए वैसे वैसे अपने स्टाफ की बढ़ोतरी करना होशियारी होगी. अगर आप शुरुवात में 35 से 40 हजार लगाकर यह बिजनेस शुरू करते हो और अच्छा प्रोडक्ट बनाते हो तो आपकी कमाई कम से कम 50 हजार तक की तो हो ही जाएगी. 

कम लागत में ऐसे करे शुरुवात

दोस्तो यह बिजनेस दो प्रकार का होता है. जिसमे पहला प्रकार में डिजाइन, सिलाई, मॉडलिंग, कटाई, टेंटिंग, पैकिंग जेसे सभी काम एक जगह पर होता है. ऐसे बिजनेस करने के लिए आपको अपना प्रोडक्शन प्लांट तैयार करना होगा. लाखो की मशीनरी खरीदनी पड़ेगी, 10 से 12 मजदूर रखने पड़ेंगे, जगह का किराया ज्यादा हो सकता है. जो बहुत खर्चीला होता है जो शुरुवार में करना बेवकूफी ही होगी. आप दूसरे प्रकार से कम लागत के साथ अपना बिजनेस शुरू करके अच्छा कमा सकते है. 

दूसरे प्रकार में आप छोटे स्तर पर टॉय बिजनेस शुरू करे. इसमें आपको करना यह है की आपको बाजार से रेडी मेड स्किन लेना है. रेडी मेड स्किन का मतलब होता है की मार्केट से सॉफ्ट टॉय और टेडी के बने बनाए मॉडल. और रेडिमेड स्किन में भरने के लिए कॉटन और आंखों वाले बटन और रिबन जो बाजार में आसानी से मिल जाते है. जिसको खरीदकर आप रेडिमेड स्किन में रुई भरकर, आंख और रिबन को अच्छे से लाकर खिलौना तैयार करके मार्केट में बेच सकते है. जिससे आपको लागत भी कम आएगी और इस काम को करने के लिए आपको कोई मजदूर की भी जरूरत नहीं पड़ेगी.

बिजनेस करने के लिए आवश्यक मशीनरी

छोटे स्तर पर आपको सॉफ्ट टॉय और टेडी बनाने के लिए दो मशीन और रॉ मैटेरियल की जरूरत पड़ेगी. मशीनरी में एक हैंड ऑपरेटेड क्लॉथ कटिंग मशीन और स्टिचिंग मशीन की जरूरत पड़ेगी. अगर आप मार्केट में हैंड ऑपरेटेड क्लॉथ कटिंग मशीन लेने जाओगे तो आपको यह 4000 के आसपास की पड़ेगी. और स्टिचिंग मशीन आपको 8 से 10 हजार में मिल जायेगी. 

शुरू में आप 15 हजार का रॉ मैटेरियल खरीदते है तो आप उससे 100 यूनिट के आसपास सॉफ्ट टॉयज और टेडिस बना सकते हो. दोस्तो सॉफ्ट टॉयज और टेडी का एक यूनिट मार्केट में लगभग 500 से 600 रुपए तक का बिकता है. यानी आप 15 हजार में 100 यूनिट बनाकर उसे 500 में बेचते हो तो आप ₹50 हजार तक कमा सकते हो.