-->

Small Business Ideas : यह 3 बिजनेस बदल देंगे आपकी किस्मत

Small Business Ideas : दोस्तो आजकल के जमाने में पैसे की ही बोल बाला है, कुछ नोकरी के जरिए पैसा कमाता है, कुछ लोग अपने खुद का बिजनेस से पैसा कमाता है और कुछ लोग खेती करके पैसा कमाते है. आपको बता दे की अभी के समय में आप खेती करके भी अच्छा पैसा कमा सकते है. इसके लिए आपको परंपरागत खेती को छोड़ कर नकदी फसल पर ध्यान देना होगा. कोरोना वायरस महामारी के बाद बिजनेस का चलन पहले से भी ज्यादा बढ़ गया है. इसी लिए आप भी घर बैठे अपना खुद का बिजनेस शुरू कर सकते है.

Small Business Ideas : यह 3 बिजनेस बदल देंगे आपकी किस्मत

आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको 3 ऐसे बिजनेस आइडियाज के बारे में जानकारी देने वाले है. जिसको शुरू करके आप तगड़ी कमाई कर सकते है. चलिए जानते है उन बिजनेस आइडियाज के बारे में.

Small Business Ideas In Hindi

तेल का बिजनेस

दोस्तो आपको पता ही होगा के अभी के समय में खाने का तेल दिन प्रति दिन महंगा होता जा रहा है. तेल के बिजनेस को मोटी कमाई वाला बिजनेस बताया जा रहा है. आप किसी भी जगह पर ऑयल मिल एक्सप्लोजर लगाकर खाने के तेल का बिजनेस शुरू कर सकते है. पहले के समय में तेल को निकलने की मशीन बहुत ही बड़ी हुआ करती थी लेकिन अभी के समय में ऐसा नहीं है आज के समय में मशीन बहुत ही कम जगह पर फिट हो जाती है. 

अगर आप ऑयल एक्सप्लॉजर मशीन खरीदने जाओगे तो आपको यह करीब ₹2 से ₹2.5 लाख तक मिल जाएगा. पूरा सेटअप लगाने में करीब 3 से 5 लाख तक खर्च होगा. कच्चे माल के लिए आपको सीधा किसानों से संपर्क करना होगा. और उस कच्चे माल से निकले तेल को प्लास्टिक की बोतलों में भरकर पैकिंग करना है और उसे मार्केट में बेचना है.

केले के चिप्स का बिजनेस

आप केले के चिप्स का कारोबार शुरू करके भी बढ़िया कमाई कर सकते है. केले के चिप्स सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होते है. अगर आप मार्केट से केले के चिप्स लेने जाते हो तो आपको पता ही होगा की मार्केट में कई सारे लोकल ब्रांड मौजूद है. आप भी अपना खुद का ब्रांड बना कर इसे मार्केट में बेच सकते है.

अगर आप भी केले के चिप्स का बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हो तो आपको तकरीबन ₹1.5 लाख का खर्च आ सकता है. अगर आप 50 किलो केले के चिप्स बनाते हो तो उसमे आपको करीब ₹3000 से ₹3200 तक का खर्च आ सकता है. और मार्केट में आप केले की चिप्स को ₹90 से ₹100 प्रति किलो बेच सकते है. यानी 50 किलो के चिप्स ₹4500 से ₹5000 के बिकेगा. यानी 50 किलो चिप्स पर आपको ₹1500 से ₹2000 तक का फायदा होगा.

साबुन का बिजनेस

साबुन का बिजनेस शुरू करके आप अपनी किस्मत को चमका सकते है. दुनिया में ऐसा कोई व्यक्ति नहीं होगा जो साबुन का इस्तेमाल ना करता हो. आज कल सभी लोगो को साबुन की जरूरत पड़ती है. अभी के समय में काफी अलग अलग साबुन आ गए है जैसे की कपड़े धोने का साबुन, नहाने का साबुन, बर्तन साफ करने का साबुन आदि. इसकी वजह से साबुन बनाने का बिजनेस आपके लिए बहुत ज्यादा प्रॉफिटेबल हो सकता है.

हमारे देश की सरकार भी ऐसे स्मॉल बिजनेस को बढ़ावा देने के लिए आगे आई है. सरकार प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के द्वारा ऐसे छोटे छोटे बिजनेस को लोन प्रोवाइड करती है. आपको बता दे की साबुन के बिजनेस में करीब 20% तक का प्रॉफिट मार्जिन होता है. जो काफी अच्छा है.

ऐसे ही बिजनेस आइडिया को पढ़ने के लिए Small Business Ideas पर क्लिक करे. अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आती है तो इसे शेयर जरूर करे.