-->

Small Business Ideas : शुरू करे यह बिजनेस, ₹1 लाख होगी महीने की कमाई

Best Low Competition High Profit Business Ideas

Small Business Ideas : शुरू करे यह बिजनेस, ₹1 लाख होगी महीने की कमाई
Business Ideas : दोस्तों जैसे की आपको पता है की आज के समय में ऑनलाइन शॉपिंग का चलन काफी बढ़ता हुआ दिख रहा है. ऑनलाइन शॉपिंग में बढ़ती हुई तेजी की वजह से पैक्जिंग इंडस्ट्री में भी काफी ज्यादा तेजी देखने को मिल रही है. ऑनलाइन शॉपिंग में फूड, बेवरेज और एफएमसीजी प्रोडक्ट्स में खास तरह की पैकिंग की जरूरत पड़ती है. नाजुक या कांच की आइटम को डिलीवरी करने के लिए एक खास प्रकार के पेपर से पैकेजिंग करनी होती है. जिसे हम बबल पैकिंग पेपर कहते है. ऐसे में आप के लिए बबल पैकिंग पेपर का बिजनेस शुरू करना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है.

बबल पैकिंग पेपर बिजनेस आइडिया - Bubble Packing Paper Business Ideas

बबल पैकिंग पेपर मोल्ड किए गए इंडस्ट्रियल पेपर होते है. बबल पेपर का उपयोग अंडे, संतरे, सेब, अंगूर, लीची जैसे फलों की पैकेजिंग में इस्तेमाल किए जाते है. साथ में इस पेपर का उपयोग कांच और नाजुक चीजे जैसे की टीवी, फ्रिज, कांच की कोई भी वस्तु में किया जाता है. इस प्रोडक्ट का ज्यादातर इस्तेमाल एक्सपोर्ट प्रोडक्ट्स में किया जाता है.

बबल पैकिंग पेपर बिजनेस में लागत - Bubble Packing Paper Business Investments

एक सरकारी रिपोर्ट के अनुसार अगर आपको बबल पैकिंग पेपर बनाने का बिजनेस शुरू करना है तो आपको तकरीबन ₹10.05 लाख तक खर्च आ सकता है. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको 800 वर्ग फुट जगह की जरूरत पड़ेगी जिसमे वर्कशेड के निर्माण में तकरीबन ₹1,60,000 तक का खर्च आ सकता है.

बिजनेस में इक्विपमेंट खरीदने के लिए आपको तकरीबन ₹6,45,000 तक का खर्च हो सकता है. बाकी ₹2 लाख की जरूरत आपको वर्किंग कैपिटल के तौर पर पड़ेगी. यानी की कुल मिलाकर आपके प्रोजेक्ट का खर्च ₹10 लाख तक का होगा. यानी की इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको करीब ₹10 लाख तक जरूरत पड़ सकती है.

सरकार से लोन लेकर शुरू करे बिजनेस

अगर आपके पास यह बिजनेस शुरू करने के लिए इतने पैसे नही है तो आप सरकार से मदद ले सकते है. आप सरकार के द्वारा चलाए जानी प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत बिजनेस के लिए लोन ले सकते है. यह स्कीम में सरकार इस योजना के तहत किसी भी व्यक्ति को नया बिजनेस शुरू करने के लिए ₹10 लाख तक लोन देती है.

बबल पैकिंग पेपर बिजनेस में मुनाफा - Bubble Packing Paper Business Profit

सरकार के रिपोर्ट के मुताबिक अगर कोई व्यक्ति इस बिजनेस को शुरू करता है और वह अच्छे से काम करता है तो वह सालाना ₹12.5 लाख तक कमा सकता है. रिपोर्ट के मुताबिक आप साल के 12 करोड़ 80 लाख किलो बबल पेपर शीट तैयार कर सकते हो जिसकी वैल्यू अभी के समय में करीब ₹50 लाख तक की होगी. अगर आप इस बिजनेस में नेट प्रॉफिट मार्जिन 25% तक का रखते है तो आप महीने के तकरीबन ₹1 लाख से ज्यादा तक कमा सकते है.

बबल पेपर पैकिंग वीडियो - Bubble Packing Paper Business Video


अगर आपको यह Business Ideas पसंद आता है तो कृपया इसे अपने सोशल मीडिया पर शेयर करे. और इस बिजनेस आइडिया से संबंधित कोई भी सवाल हो तो आप हमे कॉमेंट के द्वारा पूछ सकते है.