-->

Mutual Funds Investment : इस प्रकार करोगे म्युचुअल फंड का चुनाव 100% रिटर्न मिलेगा सबसे ज्यादा

दोस्तो जैसे बूंद बूंद से सागर बनता है ठीक वैसे ही इस बात को अपने फाइनेंस में लागू कीजिए. छोटे छोटे निवेश करके आप एक दिन रिटर्न का सागर बना सकते है. पर आपको इससे पहले यह पता लगाना होगा की ऐसी कौनसी जगह है जहा पर निवेश करने पर आपको ज्यादा रिटर्न मिलेगा. 

इस मैटर में SIP आपके लिए एक बढ़िया ऑप्शन है. क्योंकि SIP में कंपाउंडिंग का फायदा बहुत ही जबरजस्त होता है. SIP का सबसे बड़ा फायदा यह है की आप मात्र ₹100 से भी अपने निवेश की शुरुवात कर सकते है. और ज्यादातर एक्सपर्ट का मानना यह है की आप जितने ज्यादा समय तक इन्वेस्ट करते रहेंगे उतना ज्यादा आपको रिटर्न मिलेगा. SIP में आपको सिर्फ निवेश का ही रिटर्न नहीं बल्कि उसके रिटर्न का भी रिटर्न मिलता है. लेकिन इसके लिए आपको यह जानना जरूरी होगा की सबसे बढ़िया एसआईपी का चुनाव कैसे करें. आज इस आर्टिकल में आपको एसआईपी के बारे में कुछ जानकारी मिल जाएगी.

Mutual Fund Investment Plans In Hindi

Mutual Funds Investment

लक्ष्य के हिसाब से SIP तय करें 

आपके लिए कौनसी SIP अच्छी रहेगी, इसके लिए जरूरी है कि आप पहले ये समझ ले कि आपका लक्ष्‍य क्‍या है मतलब की आप SIP किस कारण से शुरू करना चाहते हैं. आप अपने लक्ष्‍य को पूरा करने के हिसाब SIP में निवेश करना शुरू कर दीजिए, जिससे आपको अपने लक्ष्य के हिसाब से एक बढ़िया रिटर्न मिल सकें.

किस तरह के फंड में निवेश करना चाहते हैं

एसआईपी म्यूचुअल फंड बहुत सारे प्रकार के होते हैं जैसे की इक्विटी फंड, डेब्ट फंड, मल्टी-कैप फंड, इंडेक्स फंड और लिक्विड फंड आदि. अब आपको यह तय करना होगा कि आप किस तरह के म्‍यूचुअल फंड पर निवेश करना चाहते हो. जेसे की आप कही घूमने-फिरने के लिए कुछ फंड जमा करना चाहते हैं और उसके लिए शॉर्ट टर्म SIP शुरू कर रहे हैं तो आप लिक्विड फंड या डेब्ट फंड में निवेश कर सकते हैं. और अगर आप लॉन्‍ग टर्म इन्‍वेस्‍टमेंट करना चाहते हो तो उसके लिए आप इक्विटी या इंडेक्स म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते है.

अगर आप म्‍यूचुअल फंड में निवेश करने का मन बना चुके हैं तो सबसे पहले आप बेस्‍ट म्‍यूचुअल फंड की दावेदारी करने वाले शीर्ष फंड्स की लिस्‍ट बनाएं. और उनकी तुलना करेंके देखें की आपकी जरूरतों को काैनसा फंड पूरा कर सकता है. उस फंड की हिस्‍ट्री, एक्‍सपेंस रेश्‍यो, फंड मैनेजर हिस्‍ट्री आदि की तुलना करें. जिससे आपको अपनी जरूरत के हिसाब से Sip के लिए एक बढ़िया म्यूचुअल फंड का चुनाव करने में मदद मिलेगी.

किसी फाइनेंशियल एक्‍सपर्ट से एडवाइस लें

अगर यह सब करने के बाद आप निवेश के बारे में कोई डिसीजन नहीं ले पा रहे हो तो आप अपने फाइनेंशियल एक्‍सपर्ट से वार्तालाप कर सकते है. वह आपको तमाम म्‍यूचुअल फंड्स की एक दूसरे के साथ तुलना करके आपको बढ़िया सा म्यूचुअल फंड चुनने में काफी मदद कर सकते हैं. इससे आपको मन में संतुष्टि भी रहेगी कि आपने सही निर्णय लिया है.