-->

Business Ideas : कम निवेश से काम करके रोजाना कमा सकते है ₹10000 तक

दोस्तों आज की इस स्मार्ट दुनिया में हर कोई स्मार्टफोन का इस्तेमाल करता है. और उसके लिए चार्जर की जरूरत पड़ती हो है. तो दोस्तो कई बार ऐसा होता है की आपका चार्जर तो ठीक रहता है पर उसका डाटा केबल का वायर ऊपर या नीचे से कट हो जाता है. और आप उसे मार्केट में से खरीदते हो. तो दोस्तो आज के इस लेख में आपको यूएसबी डाटा केबल बनाने का बिजनेस के बारे में जानकारी मिलेगी.

Data Cable Manufacturing Business

रॉ मैटेरियल

यह business को शुरू करने के लिए आपको प्लास्टिक के दाने, केबल के लिए कॉपर की तार, कनेक्टर यह जैक की जरूरत पड़ सकती है.

मशीन 

आपको डाटा केबल बनाने के लिए मशीन और कुछ डाई और टूल्स की जरूरत पड़ेगी. जेसे की इंजेक्शन मोल्डरिंग मशीन, सोल्डरिंग आयरन, सोल्डरिंग वायर और पेस्ट, कनेक्टर फिक्सिंग डाई, प्लास्टिक मेल्टिंग फिक्स डाई, केबल मुसिरिंग एंड कटिंग टूल्स.

जगह

अगर आप यह बिजनेस को छोटे स्तर पर करते हो तो आपको इसके लिए लगभग 500 sq.ft की जगह की जरूरत पड़ सकती है. अगर आपके घर पर ही इतनी जगह मिल जाती है तो आप घर से ही यह काम शुरू कर सकते हो.

कर्मचारी

यह बिजनेस के लिए आपको लगभग 5 से 7 कर्मचारियों की जरूरत पड़ेगी जिसमे एक अकाउंट के लिए, दूसरा मार्केटिंग और सेल्स के लिए, दो लोग प्रोडक्शन ऑपरेशन के लिए, और 2 हेल्पर के तौर पर जो साफ सफाई और छोटे मोटे काम करेंगे.

रजिस्ट्रेशन 

1. रजिस्टर ऑफ कंपनी के साथ अपने बिजनेस का रजिस्ट्रेशन करवाए. आप अपने बिजनेस को सोलो, पार्टनर या फिर प्राइवेट लिमिटेड में रजिस्टर करवा सकते है.
2. आपको अपने बिजनेस का ट्रेड लाइसेंस और फैक्ट्री लाइसेन लेने होगा.
3. अगर आपको कोई सरकारी योजना का लाभ लेना हो तो आपको उधम रजिस्ट्रेशन करवाना होगा.

लागत और मुनाफा

लागत - अगर आप यह बिजनेस को छोटे स्तर पर करना चाहते हो तो आपको लगभग 4 से 5 लाख रुपए तक का इन्वेस्टमेंट होगा.

मुनाफा - अगर हम एक केबल के हिसाब से देखे तो एक केबल बनाने के लिए लगभग 7 रुपए तक की कॉस्ट होगी और उसे आप मार्केट में 20 से 25 रुपए तक में बेच सकते है. अगर आप दिन का 1000 केबल का प्रॉडक्शन करते है और उसे बेचते हो तो आपको इसमें 7000 की लागत होगी और उसमे मुनाफा 10 हजार से भी ज्यादा मिलेगा.

मार्केटिंग 

अगर आप कोई प्रोडक्ट का निर्माण करते हो तो सबसे ज्यादा जरूरत होता है उसका अच्छा और प्रॉपर मार्केटिंग. यह बिजनेस में आपको b2b ( business to business ) और b2c ( business to consumer ) दोनो मार्केट मिलेगा. अगर आप यह बिजनेस की मार्केटिंग करना चाहते हो तो आपको होलसेल कारोबारी और रिटेलर का कॉन्टैक्ट करना पड़ेगा. या फिर आप कोई मोबाइल स्टोर या इलेक्ट्रॉनिक्स की दुकान पर इसे बेच सकते है.