-->

Business Ideas : सरकार के पैसों पर शुरू करें 12 महीने चलने वाला बिजनेस

अगर आपके मन में यह सवाल आता है की क्या घर पर बैठ कर कोई बिजनेस हो सकता है. तो आज हम आपके लिए ऐसा जबरजस्त बिजनेस आइडिया लेकर आए है जो आप अपने घर पर रहकर कर सकते हो. यह बिजनेस को करने के लिए आपके पास निवेश के लिए 2 लाख रुपए और एक छोटी जगह होनी चाहिए. चलिए जानते है क्या है वह बिजनेस आइडिया और इसे कैसे शुरू करे 

Business Ideas : सरकार के पैसों पर शुरू करें 12 महीने चलने वाला बिजनेस

दोस्तो हम राख से बनी ईट के बिजनेस के बारे में बात कर रहे है. आज के जमाने में लगभग सभी जगह पर लाल ईट की जगह राख की बनी ईट का इस्तेमाल बढ़ता जा रहा है. आप इस बिजनेस को शुरू करने के लिए मुद्रा लोन स्कीम के तहत लोन भी ले सकते है. सरकार से लोन लेकर आप किसी छोटी जगह पर राख की ईट बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते है. 

बिजनेस शुरू करने में कितनी लागत आएगी

एक रिपोर्ट के मुताबिक आपको यह बिजनेस शुरू करने के लिए लगभग 20 लाख रुपए तक की जरूरत पड़ सकती है. इस बिजनेस को जल्द से जल्द शुरू करने के लिए आप बैंक से लोन ले सकते है या फिर प्रधानमंत्री रोजगार योजना के तहत आपको जल्द से जल्द लोन मिल सकती है. इसके अलावा आप मुद्रा लोन स्कीम के द्वारा भी लोन ले सकते है. 

ईट बनाने के लिए कच्चा माल कहा मिलेगा

यह बिजनेस में आपको कच्चे माल के रूप में थर्मल पॉवर प्लांट की राख की जरूरत पड़ सकती है. एनर्जी मिनिस्ट्री ने इसके लिए नीलामी प्रक्रिया शुरू कर दी है. पावर मिनिस्ट्री ने यह आदेश जारी किया है की पावर प्लांट्स हमेशा पारदर्शी बोली के साथ ही राख की नीलामी करेगी. 22 सितंबर 2021 को मंत्रालय ने यह जारी किया था की नीलामी के बाद अगर राख बच जाती है तो आप उसे फ्री में ले सकते है.

कितना होगा मुनाफा

एक रिपोर्ट के मुताबिक यह बिजनेस में साल में 5 लाख ईट आप एक ईट 8 रुपए के भाव में बेच सकते हो. यानी की इसमें आपका मुनाफा महज 40 लाख का होगा. अगर आप अपना 20 लाख का इन्वेस्टमेंट निकल देते हो तो बाकी 20 लाख आपका चोखा नफा होगा. यानी महीने के हिसाब से देखे तो 1 लाख 60 हजार के आसपास का होगा.