-->

₹5 से कम कीमत वाले शेयर 2023 | Top 3 Multibeggar Stocks Under 5 RS

दोस्तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको 3 ऐसे Best Penny Stocks के बारे में जानकारी देने वाले है जो ₹5 से कम कीमत वाले शेयर 2023 है. आज हम जो 3 Penny Stocks के बारे में बात करने वाले है उसको ₹5 से कम कीमत वाले शेयर तो कहा जाता है लेकिन उनके फंडामेंटल्स बहुत ज्यादा अच्छे तो नही बोल सकते लेकिन स्टॉक की कीमत के हिसाब से अच्छे है.

आपको बता दे की यह 3 Best Penny Stocks ने पिछले कुछ सालो में अपने निवेशकों को मल्टीबेगर रिटर्न बना कर दिया है. इस आर्टिकल को आगे बढ़ाने से पहले आपको बता दे की अगर आपको शेयर मार्केट के बारे में ऐसी जानकारी भविष्य में चाहिए तो आप हमने जुड़ सकते है.

Join Telegram Channel - Click Here

Join Whatsaap Group - Click Here

₹5 से कम कीमत वाले शेयर में निवेश करने से पहले यह बात ध्यान में रखे

  • अगर आप ₹5 से कम कीमत वाले शेयर 2023 में निवेश करने की सोच रहे है तो सिर्फ 2000 से 3000 हजार का ही निवेश करे.
  • क्योंकि ₹5 से कम कीमत वाले शेयर काफी ज्यादा रिस्की होते है. अगर यह स्टॉक आपको 500 से 600% तक का रिटर्न दे सकते है. तो यह 80% से 90% तक गिर भी सकते है.
  • आपको ₹5 से कम कीमत वाले शेयर 2023 में निवेश लोन लेकर या कही से भी पैसे उधार लेकर नही करना चाहिए क्योंकि इसमें आपका सारा निवेश डूब सकता है.

₹5 से कम कीमत वाले शेयर 2023

₹5 से कम कीमत वाले शेयर 2023 | Top 3 Multibeggar Stocks Under 5 RS

1. Prime Industries Ltd

दोस्तो आप Prime Industries Ltd के स्टॉक को ₹5 से कम कीमत वाले शेयर 2023 बता सकते है. क्योंकि इस कंपनी के शेयर का भाव अभी के समय में करीब ₹5 के आसपास ट्रेड कर रहा है.

कंपनी का बिजनेस मॉडल

Prime Industries Ltd एग्रीकल्चर प्रोसेसिंग सेक्टर में काम करती है. कंपनी का मुख्य बिजनेस वनस्पति घी मैन्युफैक्चर करने का है. साथ में यह कंपनी रियल एस्टेट क्षेत्र में भी काम करती हुई नजर आ रही है.

कैसे है स्टॉक के फंडामेंटल्स

अगर यह Penny Stock के फंडामेटल्स की बात करे तो इसे आप स्टॉक की कीमत के हिसाब से ठीक ठाक मान सकते है. क्योंकि कंपनी का मार्केट कैप सिर्फ ₹8.85 करोड़ का है. स्टॉक का p/e मल्टीपल 11 का है. यह स्टॉक की अच्छी बात यह है की स्टॉक की बुक वैल्यू ₹13 की है. यानी अगर आपके पास इस कंपनी के स्टॉक ₹5 की कीमत के है और अगर कंपनी स्टॉक मार्केट से डीलिस्ट होती है तो आपको प्रति शेयर ₹13 मिलेगा.

स्टॉक का ROCE 1.22% का है जो काफी कम माना जाता है. किसी भी स्टॉक में निवेश करने से पहले यह जरूर देखे की स्टॉक का ROCE 18% के आसपास होना चाहिए. स्टॉक का ROE -1.06% है. जिसे अच्छा नही माना जाता है. यह स्टॉक की अच्छी बात यह है की पैनी स्टॉक होने की बावजूद प्रमोटर्स की होल्डिंग्स करीब 56% की है जो काफी अच्छा माना जाता है. बाकी होल्डिंग्स पब्लिक के पास है.

कैसा रहा स्टॉक का परफॉमेंस

अगर आप Prime Industries Ltd स्टॉक के परफॉमेंस की बात करे तो यह स्टॉक ने पीछले 1 साल में करीब 20% का नेगेटिव रिटर्न दिया है लेकिन अगर पिछले 5 सालो के रिटर्न पर नजर डाले तो स्टॉक ने करीब 754% का मल्टीबेगर रिटर्न अपने निवेशकों को बना कर दिया है.

2. Surat Textile Mills Ltd

आप Surat Textile Mills Ltd के स्टॉक को ₹5 से कम कीमत वाले शेयर 2023 में गिन सकते है. क्योंकि यह कंपनी के स्टॉक का भाव अभी ₹5 से ₹7 के आसपास ट्रेड कर रहा है.

कंपनी का बिजनेस मॉडल

Surat Textile Mills Ltd गार्डन ग्रुप की कंपनी है. यह कंपनी पॉलिस्टर चिप्स, मोनो इथलाइन ग्लूको, प्यूरिफाइड टेरीफेटलिक एसिड आदि का मैन्युफैक्चर करती है. कंपनी का 99% रेवेन्यू डेमेस्टिक से आता है और बाकी 1% रेवेन्यू एक्सपोर्ट से आता है. यह कंपनी का मैन्युफैक्चर प्लांट गुजरात के जोलवा गांव में स्थित है. कंपनी के पास 25 हजार एमटीपीए की मैन्युफैक्चर कैपिसिटी है.

कैसे है स्टॉक के फंडामेंटल्स

Surat Textile Mills Ltd का मार्केट कैप करीब ₹169 करोड़ का है. स्टॉक का p/e मल्टीपल 2.66 का है यानी यह स्टॉक अभी मार्केट वैल्यू से काफी सस्ते में मिल रहा है. अच्छी बात यह है की स्टॉक अभी अपने बुक वैल्यू के आसपास ट्रेड कर रहा है. स्टॉक का ROCE -3.55% का है जो काफी खराब है. स्टॉक का रिटर्न ऑन इक्विटी -3.20% का है. कंपनी अभी अपने कर्ज को कम करने के प्रयास करने में फोकस कर रही है.

स्टॉक में प्रमोटर्स की होल्डिंग्स करीब 68% की है. जो एक पैनी स्टॉक के लिए अच्छी बात है. प्रमोटर्स की होल्डिंग्स अगर किसी स्टॉक में 50% से ज्यादा हो तो उस स्टॉक के लिए पॉजिटिव बात मानी जाती है. क्योंकि प्रमोटर्स को उस कंपनी की ग्रोथ पर भरोसा होता है. बाकी 32% होल्डिंग्स पब्लिक के पास मौजूद है.

Rattanindia Power Ltd

अगर आपको ₹5 से कम कीमत वाले शेयर 2023 के बारे मे जानकारी चाहिए तो Rattanindia Power Ltd स्टॉक आपके लिए बेस्ट पैनी स्टॉक बन सकता है. क्योंकि सभी लोग जानते है की भविष्य में पावर सेक्टर के स्टॉक में काफी तेजी देखने को मिलने वाली है. कंपनी के स्टॉक की कीमत अभी के समय में ₹3 के आसपास चल रही है.

कंपनी का बिजनेस मॉडल

Rattanindia Power Ltd साल 2007 में सोफिया पावर लिमिटेड के नाम से लिस्ट हुई थी. यह कंपनी इंडियाबुल ग्रुप से जुड़ी हुई है. यह कंपनी इंडिया की सबसे बड़ी प्राइवेट पावर जेनरेशन कंपनियों में से एक है. कंपनी के पास 2700 MW कैपिसिटी का प्लांट है जो अमरावती और नासिक में स्थित है.

कैसे है स्टॉक के फंडामेंटल्स

Rattanindia Power Ltd का मार्केट कैप करीब ₹1772 का है. स्टॉक का p/e मल्टीपल 1 है. यानी यह स्टॉक अभी आपको एकदम सस्ते भाव में मिल रहा है. स्टॉक का ROCE रेश्यो 7.78% का है जो पैनी स्टॉक के हिसाब से अच्छा है. आपको बता दें की अभी कंपनी पर करीब ₹11 हजार करोड़ के आसपास कर्ज है.

कम्पनी में प्रमोटर्स की होल्डिंग्स 44% की है. यह स्टॉक की अच्छी बात यह है की फॉरेन इन्वेस्टर की होल्डिंग्स 0.29% और डोमेस्टिक इंस्टीट्यूट्स की होल्डिंग 7.20% की है. बाकी 48% होल्डिंग्स पब्लिक के पास है.

FAQ

1 :- ₹5 से कम कीमत के शेयर कोन कोन से है?

Ans :- आपको यह आर्टिकल में ₹5 से कम कीमत वाले शेयर 2023 की जानकारी मिल जाएगी.

2:- ₹5 से कम कीमत वाले शेयर में निवेश करना चाहिए?

Ans :- ₹5 से कम कीमत वाले शेयर काफी ज्यादा रिस्की होते है. इसी लिए अपने पोर्टफोलियो का 20% ही इन स्टॉक्स में निवेश करना चाहिए.

Disclaimer

ऊपर दिए गए आर्टिकल में हम आपको निवेश की सलाह बिलकुल भी नही देते है. शेयर मार्केट में निवेश के तहत होने वाले नुकसान के जिमेदार हम नही होगे. ₹5 से कम कीमत वाले शेयर 2023 में निवेश करने से पहले आपको अपने एडवाइजर की राय जरूर लेनी चाहिए. क्योंकि यह स्टॉक बहुत ही ज्यादा रिस्की होता है.