-->

Small Business ideas - सिर्फ 60 हजार से शुरू करे यह बिज़नेस, 1.60 लाख का होगा मुनाफा

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपके लिए एक ऐसा बिज़नेस आईडिया लेकर आये है जो आने वाले समय में तेजी से ग्रो होने वाला है. इस बिज़नेस को करने के लिए आपको किसी भी तरह की लायकात या डिग्री की जरुरत नहीं पड़ती है. बस अगर आपके पास अच्छा व्यव्हार करने की क्षमता है तो यह बिज़नेस आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होने वाला है. यह Small business ideas के बारे में पूरी जानकारी देने से पहले हम आपको बता दे की यह स्माल बिज़नेस सर्विस सेक्टर से जुड़ा हुआ है.

Small Business ideas - सिर्फ 60 हजार से शुरू करे यह बिज़नेस, 1.60 लाख का होगा मुनाफा

यह बिज़नेस को करने के लिए आपको प्रति महिना करीब 60 हजार रूपये लागत की जरुरत पड़ेगी और उससे आपको करीब 1.60 लाख रूपये या उससे ज्यादा प्रति माह तक का मुनाफा हो सकता है. अगर आपने नर्सिंग का कोर्स किया है या फिर आप mba के स्टूडेंट ( New Business Ideas For Nursing And MBA Students ) हो तो यह बिज़नेस आपके लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होगा. यह बिज़नेस का नाम New Born And Post-Pregnancy Services है. चलिए आगे जानते है न्यूबोर्न एंड पोस्ट प्रेगनेंसी सर्विस बिज़नेस आईडिया के बारे में पूरी जानकारी.

आपको बता दे की यह बिज़नेस आईडिया सर्विस सेक्टर बिज़नेस में बहुत ही तेजी से आगे बढ़ने वाला बिज़नेस है. जैसे की आपको पता ही होगा की आज के समय में हमारे देश में जॉइंट फॅमिली का कल्चर ख़तम होता जा रहा है. जिसकी वजह से नवजात बच्चा और उसकी माँ की देखभाल के लिए किसी अनुभवी प्रोफेसनल की जरुरत शहरों में पड़ने लग गई है. अभी के समय में कुछ एजेंसी इस आईडिया पर काम कर रही है. आपको बता दे की यह बिज़नेस में कॉम्पीटीसन बिलकुल ही कम है. आप अपने कस्टमर से प्रति माह 10 हजार से लेकर 20 से 25 हजार तक की फीस चार्ज कर सकते है.

यह बिज़नेस करने के लिए आपको स्टाफ और मार्केटिंग के लिए सोशल मीडिया इन्फ्लुंस की जरुरत पड़ेगी और क्लाइंट से डीलिंग और कम्युनिकेशन आपको खुद करनी पड़ेगी. आपने देखा होगा की यह सर्विस हमारे देश में सालो से चलती आ रही है जैसे की हॉस्पिटल में नर्स बच्चे और माँ का ख्याल रखती है. लेकिन अब यह काम को प्रोफेसिनल एजेंसी ने ले लिया है. बड़े बड़े अमीर लोग यह सर्विस लेने में आगे बढ़ रहे है जिसकी वजह से यह बिज़नेस में ओप्पोचुनिटी बढती जा रही है.

यह बिज़नेस करने के लिए एक नर्स का प्रति माह करीब 10 हजार का खर्च होगा. आपको ऐसा 5 स्टाफ नर्स की जरुरत पड़ेगी जिससे आपको कुल 50 हजार महीने की जरुरत पड़ेगी और बाकि 10 हजार का खर्च ट्रांसपोर्ट और अन्य कामो में हो सकता है. जिससे आपको यह बिज़नेस में करीब 60 हजार प्रति माह का खर्च हो सकता है. आप एक सर्विस पर प्रति माह 15 से 20 हजार फीस चार्ज करते हो और आपको 5 या 10 क्लाइंट मिल जाते है तो आपको यह बिज़नेस में करींब 1 लाख से 2 लाख तक का मुनाफा हो सकता है.