-->

Small Business Ideas : यह कारोबार करने में सरकार कर रही है स्पोर्ट, किस्मत खुल जायेगी

दोस्तो आज के इस आर्टिकल में हम एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताने वाले है जिसको अगर आप करने की सोच रहे है तो हमारे देश की सरकार आपको इस बिज़नेस को करने के लिए सपोर्ट कर सकती है. जेसे की बड़े बुजुर्ग कहते है की अगर किसी कारोबार में सरकार मदद करती है तो उसमे बहुत ही अच्छा फायदा होता है. आज के इस आर्टिकल हे हम आपको ऐसी 3 कारोबार के बारे में जानकारी देने वाले है जो अभी के समय में बहुत तेजी से आगे बढ़ रही है. साथ में इस कारोबार में देश भर के साथ साथ विदेशो से भी अच्छा आर्डर मिलता है. अभी के समय में हमारे देश की सरकार भी यह कारोबार करने के लिए लोगो को प्रोत्साहित करने का काम करने में लगी हुई है, जिससे देश के साथ साथ विदेशी ग्राहकों की डिमांड पूरी कर सकते है. 

Small Business Ideas : यह कारोबार करने में सरकार कर रही है स्पोर्ट, किस्मत खुल जायेगी

भारत की राजधानी नए दिल्ली के नोयडा में 67 भारत अंतर्राष्ट्रीय परिधान मेले में मंत्री शरेए पियूष गोयल ने बताया की भारत को आगे बढाने के लिए यह 3 कारोबार में ज्यादा ध्यान देना होगा. यह 3 कारोबार गारमेंट्स और कस्टमाइज ड्रेस, फैशन ज्वेलरी और MICE तीन उद्योग है. उन्होंने बताया की युएसए, ब्राज़ील, जापान, युके, स्पेन, ऑस्ट्रेलिया, पोलेंड, कोलम्बिया, ग्रीस, इटली, थाईलेंड, फ़्रांस, कनाडा जैसे देशो से भारत को गारमेंट्स और फैशन ज्वेलरी के बड़े बड़े आर्डर मिल रहे है.

यह 3 कारोबार 2013 में 1 ट्रिलियन डॉलर का हुआ करता था जो आज के समय यानी 2023 में करीब दोगुना हो चूका है यानी 2023 में गारमेंट्स और फैशन ज्वेलरी का बिज़नेस करीं 2 ट्रिलियन डॉलर हो चूका है और आने वाले दश सालो में यह बिज़नेस करीब 10 दूना बढ़ने वाला है. हमारे देश भारत में करीब 500 से ज्यादा नए टेक्सटाइल स्टार्टअप है.

अगर हम सीधी भाषा में बताये तो रेडीमेड गारमेंट्स और फैशन ज्वेलरी में हमारे देश भारत को दुनियाभर से बड़े पैमाने में आर्डर मिल रहे है. यह कारोबार हमारे देश में तेजी से बढ़ रहा है और हमारे देश के कारीगरों का काम दुनियाभर के लोगो को पसंद आता है, जिसकी वजह से हमारे देश की सरकार कारोबारीयो को मदद कर रही है और ज्यादा से ज्यादा लोग इस कारोबार को करने के लिए आगे आये उसके लिए लोगो को प्रोत्शाहन दे रही है और लोगो को यह कारोबार करने के लिए आमंत्रित कर रही है ताकि एक्सपोर्ट की डिमांड को अच्छी तरह से पूरी की जा सके.