-->

एंडोसल्फान क्या है | Endosulfan 35 ec uses in hindi

     किसान भाईयो आज के यह टॉपिक मे हम endosulfan के बारे में जानेंगे. एंडोसल्फान को मानव स्वास्थ्य और पर्यावरण के हित के लिए 2011 मे स्टोक होम कन्वेंशन के तहत इसके निर्माण और उपयोग पर वैश्विक प्रतिबंध पर बातचीत हुई थी, और कुछ उपयोगों पर 5 वर्ष के लिए छूट दी गई थी.

     एंडोसल्फान पर पूरी तरह से प्रतिबंध 2012 मे लग गया था. यह दवा का उपयोग यूरोप, न्यूजीलैंड, पर्चिम अफ्रीका के देशों, ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका, ब्राज़ील, कनाडा के साथ साथ लगभग 80 देशों में प्रतिबंध पहले से ही लगा दिया गया था, फिर भी यह दवा का उत्पादन और उपयोग भारत और चीन में किया जाता है.

एंडोसल्फान क्या है

     एंडोसल्फान एक पेटेंट रहित ऑर्गनॉक्लोराइन कीटनाशक और असरिसाइड है. यह विश्वभर में दो इसोमर्स 1.एंडो और 2. एक्सो के नाम से प्रचलित है. यह सल्फेट ऑक्सीकरण का एक उत्पादन है जो s परमाणु से जुदा एक अतिरिक्त o परमाणु होता है.

     एंडोसल्फान अपनी जैव संचयिक क्षमता, तीव्र विषतकता और अन्तःस्त्रावी व्यवधान के रूप के कारण विवादरूप कीटनाशक बन गया है.


एंडोसल्फान का मनुष्य पर प्रभाव

     एंडोसल्फान मनुष्य द्वारा त्वचा, फेफड़ों और पेट के द्वारा आसानी से अवशोषित हो जाता है. यह दवा तीव्र विषतक्ता जैसे रोग को पैदा कर सकता है. प्रयोगशाला के प्रयोग से ऐसा पाया गया है कि यह दवा के घातक प्रभाव पुरुषों की तुलना में महिलाओं में ज्यादा देखा गया है और यह कैंसर जन्य रोग भी पैदा करता है.


एंडोसल्फान के पर्यावरणीय प्रभाव क्या है 

     एंडोसल्फान के संपर्क में आने पर पक्षियों, मछली और स्तन धारिय जानवरो मे प्रजनन करने की क्षमता और विकास दोनों पर बहुत बुरा असर पड़ता है.


Endosulfan 35 ec uses in hindi


Product Description

Technical Name :- Endosulfan

Appearance :- Brown Crystal

Melting point :- 106°c

Vapour pressure :- 1.12 pa


Insects - किट 

यह दवा बहू विस्तृत श्रृंखला पर चूसने , चबाने और उबाऊ किड़ो, आलू भ्रुग, कपास सुंडी जैसे कीटो का नियंत्रण करता है.


Crops - फसल

यह दवा का उपयोग मक्का, कपास, सब्जीवर्गिय फसल, फल वर्गीय फसल, चाय, कॉफी, धान, चावल, अनाज, जवार, तिलहन फसल, गन्ना, मशरूम जैसी फसलों मे किया जाता है.


Dosage - मात्रा

यह दवा का उपयोग आप 200 से 300 मिली पर एकड़ के हिसाब से कर सकते है.


Disclaimer :- किसान भाईयो आपको यह दवा का उपयोग आपके और पर्यावरण के हित के लिए नहीं करना ही फायदेमंद होगा, धन्यवाद.