-->

क्या आप होम लोन को 0% ब्याज में लेना चाहते हो, अपनाये यह तरीका

दोस्तो आज कल सभी लोग अपना एक सपना होता है की उनका खुद का घर हो. चाहे वो किसी सोसायटी में फ्लैट में हो या फिर कोई प्लॉट खरीदकर वहा पर अपना घर बनाए. जब कोई अच्छी नौकरी शुरू करता है या छोटा बिजनेस शुरू करता है, तो उसको अपना खुद का घर लेने की चाह होती है पर शुरुवात में उनके पास घर लेने के उतने पैसे नही होते है. और घर लेने के लिए Home Loan की जरूरत पड़ती है. 

क्या आप होम लोन को 0% ब्याज में लेना चाहते हो

दोस्तो आपको बता दे की Home Loan का मतलब की कोई व्यक्ति अपना घर लेने के लिए कर्ज लेता है, किसी बैंक के पास से या किसी फाइनेंस कंपनी के पास से उसे होम लोन कहा जाता है. होम लोन का Intrest Rate होता है तकरीबन 7 से 9 प्रतिशत तक, आज में आपको एक ऐसा तरीका बताऊंगा जिससे आपके होम लोन का ब्याज दर 0% हो जायेगा.

होम लॉन ब्याज दर

दोस्तो अगर आप मार्केट में अपने घर के लिए होम लोन लेने जाओगे तो आपको यह लगभग 7 से लेकर 9 प्रतिशत तक मिल जायेगा. आप अपने घर के लिए अगर 20 लाख का लोन 7 प्रतिशत के हिसाब से 20 साल के लिए लेते है तो उसका ब्याज का अमाउंट 17 लाख रुपया होगा. और सारा पैसा मिलके देखे तो यह 37 लाख रुपए हो जायेंगे. यानी 20 लाख की लोन में आपको 17 लाख रुपए ज्यादा पै करने होगे. मगर मेरे पास एक रास्ता है जिससे आपका यह ब्याज का पैसा वापस आ सकता है.

म्यूचुअल फंड से होगा ब्याज दर जीरो प्रतिशत

अगर आप म्यूचुअल फंड के बारे में जानते है तो आपको यह बात बहुत ही जल्दी समझ में आ जाएगी. आप अपने ब्याज में दिया 17 लाख रुपया रिकवर करने के लिए म्यूचुअल फंड का सहारा ले सकते है, अगर आप किसी अच्छे Mutual Fund में इन्वेस्ट करते है तो सिर्फ आपका ब्याज का पैसा ही नही बल्कि उससे ज्यादा पैसा भी आ सकता है. आप इंडेक्स फंड में इन्वेस्ट करते है तो आपको 15 से 17% तक का ब्याज दर मिल सकता है. 


आप अपने होम लोन के EMI के साथ साथ कोई अच्छा म्यूचुअल फंड चुन कर उसमे sip करना चालू कर दीजिए. अगर आप कोई Index Mutual Fund में महीने का 2500 रुपया भी Sip के तौर पर इन्वेस्ट करते है तो आपको उसमे कम से कम 15 प्रतिशत का इंट्रेस्ट मिल सकता है या उससे ज्यादा भी मिल सकता है पर हम कम से कम 15% लेते है. तो अगर 20 साल के लिए हर महीने 2500 रुपए SIP करते हो तो 15% रिटर्न के हिसाब से आपको लगभग 40 लाख के आसपास रिटर्न मिल जायेगा. आपका लोन में लिया हुई सारा पैसा ब्याज के साथ कवर हो जाएगा. 

( डिस्क्लेमर - म्यूचुअल फंड निवेश बाजार जोखिम भरा होता है, किसी भी म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट करने से पहले फंड के बारे में पूरी जानकारी ले और फिर उसमे निवेश करें.)