-->

₹1 से कम कीमत वाले शेयर | 1 rupaye se kam wale share ki list

1 rs se kam ke share : दोस्तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको ₹1 से कम कीमत वाले शेयर 2023 के बारे मे जानकारी देने वाले है. आपको बता दें की यह 1 rs se kam wale share बहुत ही ज्यादा रिस्की होता है. इसीलिए हमे 1 rupaye wale share में निवेश करने से पहले उस शेयर के बारे में पूरी रिसर्च करनी चाहिए.

दोस्तो हम इस आर्टिकल में कुछ ऐसे शेयर लेकर आए है जो फिलहाल ₹1 से कम कीमत वाले शेयर nse है. लेकिन उनका बिजनेस मॉडल और फंडामेंटल्स को ध्यान में रखते हुआ ऐसा देखने को मिल रहा है की यह शेयर भविष्य में बढ़ने वाले पैनी शेयर बन सकते है. 1 se kam kimat wale share के बारे में विस्तार से जानकारी देने से पहले हम आपको बता देते है की अगर आपको शेयर बाजार के बारे में ऐसी जानकारी चाहिए तो आपको हमारी टेलीग्राम चैनल को या व्हाट्सएप ग्रुप को जरूर ज्वाइन करना चाहिए.

Join Telegram Channel - Click Here

Join Whatsaap Group - Click Here

₹1 से कम कीमत वाले शेयर के बारे में पूरी जानकारी

₹1 से कम कीमत वाले शेयर | 1 rupaye se kam wale share ki list

वर्चुअल ग्लोबल एजुकेशन लिमिटेड - Virtual Global Education Ltd

Business Model :- वर्चुअल ग्लोबल एक्शन की स्थापना 1993 में हुई थी. यह शेयर को आप ₹1 से कम कीमत वाला शेयर बोल सकते हो क्योंकि यह कंपनी के शेयर का प्राइस अभी के समय में करीब ₹1 के आसपास चल रहा है. यह कंपनी बिजनेस स्किल डेवलपमेंट, वोकेशनल एजुकेशन ट्रेनिंग, डिजिटल एजुकेशन पर सर्विस प्रोवाइड करती है. कंपनी के पास फिलहाल 45 ट्रेनिंग सेंटर मौजूद है. 2025 तक कंपनी अपने 50 नए ट्रेनिंग सेंटर शुरू करने का प्लान कर रही है. कंपनी अभी के समय में 6 गवर्नमेंट प्रोजेक्ट्स पर काम कर रही है. कम्पनी का 4% रेवेन्यू सर्विस से और बाकी 96% रेवेन्यू इंट्रेस्ट से आता है.

Fundamentls :- यह कंपनी का मार्केट कैप करीब ₹43 करोड़ के आसपास का ही है. कंपनी के स्टॉक का p/e मल्टीपल 36 का है यानी यह स्टॉक अभी काफी ज्यादा वैल्युएशन पर मिल रहा है. यह स्टॉक की अच्छी बात यह है की बुक वैल्यू मार्केट प्राइस से ₹0.5 ज्यादा है. यानी अभी यह स्टॉक आप ₹1 पर खरीदते हो और अगर बाद में कंपनी शेयर बाजार से डीलिस्ट होती है तो आपको प्रति शेयर ₹1.5 मिलेगा. कम्पनी का ROCE रेश्यो 0.84% और ROE रेश्यो 0.62% चल रहा है, जो काफी कम है. यह कंपनी ऑलमोस्ट कर्ज मुक्त है.

एक माइक्रो कैप कंपनी होने के बावजूद इस कंपनी के स्टॉक में FII ( Foreign Investment Institute ) की होल्डिंग्स करीब 5.53% की है. Dii की होल्डिंग्स करीब 0.02% की है, प्रमोटर्स की होल्डिंग्स 11% और बाकी 83% की होल्डिंग्स रिटेल इन्वेस्टर्स के पास मौजूद हैं.

पारस पेट्रोफिल्स लिमिटेड - Paras Petrofils Ltd

Business Model :- पारस पेट्रोफिल की शुरुवात 1991 में हुई थी. यह कंपनी नायलॉन, पॉलिस्टर यान का मैन्युफैक्चर करती है और फैब्रिक की ट्रेडिंग करती है. फिलहाल कंपनी में इश्यूज चल रहे है जिसकी वजह से स्टॉक की ट्रेडिंग फिलहाल सस्पेंड की गई है. अभी के समय में कम्पनी कोई रेवेन्यू जेनरेट नही कर पा रही है.

Fundamentls :- यह ₹1 से कम कीमत वाले शेयर का मार्केट कैप करीब ₹30 करोड़ के आसपास का है. कंपनी का शेयर प्राइस ₹0.90 के आसपास ट्रेड कर रहा है. स्टॉक का p/e मल्टीपल 38.1 का है जो बहुत ज्यादा है. कम्पनी का ROCE रेश्यो और ROE रेश्यो 3.67% का है जो काफी कम है. कंपनी पर ₹1 का भी कर्ज नहीं है. स्टॉक में प्रमोटर्स की होल्डिंग्स 39% की है और बाकी होल्डिंग्स रिटेल इन्वेस्टर्स के पास मौजूद है.

7 एनआर रिटेल लिमिटेड - 7NR Retail Ltd

Business Model :- 7NR Retail Ltd रेडीमेड गारमेण्ट की wholselling और रीटिलिंग का बिजनेस करने का काम करती है. यह कंपनी लेटेस्ट स्टाइल और फैशन के हिसाब से फाइनेस्ट क्वालिटी के प्रोडक्ट्स ऑफर करती है.

Fundametls :- यह ₹1 से कम कीमत वाले शेयर का मार्केट कैप करीब ₹18 करोड़ के आसपास का है. कम्पनी के शेयर का भाव फिलहाल ₹0.64 के आसपास ट्रेड कर रहा है. स्टॉक का p/e मल्टीपल 24 का है जो फिलहाल ज्यादा वैल्युएशन का है. स्टॉक की अच्छी बात यह है की बुक वैल्यू ₹1.23 की है जो स्टॉक के करंट प्राइस से ज्यादा है. स्टॉक का ROCE रेश्यो 7.66% का है और ROE रेश्यो 7.48% का है जो ठीक ठाक है.

कंपनी पर करीब ₹1.77 करोड़ का कर्ज है और उसके सामने ₹6.44 करोड़ के रिजर्व मौजूद है जिससे आप इस स्टॉक को कर्ज मुक्त बोल सकते है. स्टॉक में प्रमोटर्स की होल्डिंग्स करीब 25% की है और बाकी 75% की होल्डिंग्स रिटेल इन्वेस्टर्स के पास है.

जीटीएल इन्फ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड - GTL Infrastructure Ltd

Business Model :- यह कंपनी के शेयर को आप ₹1 से कम कीमत वाले शेयर बोल सकते है. यह कंपनी की शुरुवात 2004 में हुई थी. कंपनी का बिजनेस प्रोविंडिंग शेयर्ड पैसिव टेलीकॉम इन्फ्रास्ट्रक्चर इन इंडिया है. कंपनी के पास पूरे इंडिया में करीब 28 हजार टेलीकॉम टावर्स का पोर्टफोलियो है. कंपनी एनर्जी मैनेजमेंट सॉल्यूशन भी प्रोवाइड करती है. कंपनी का 59% रेवेन्यू टेलीकॉम इन्फ्रास्ट्रक्चर से और बाकी 41% रेवेन्यू एनर्जी मैनेजमेंट सॉल्यूशन से आता है.

Fundamentls :- यह ₹1 से कम कीमत वाले शेयर का मार्केट कैप करीब ₹1077 करोड़ का है. स्टॉक का p/e मल्टीपल 1 से भी कम है. यानी यह स्टॉक अभी काफी सस्ते में मिल रहा है. पिछ्ले 52 वीक में स्टॉक का हाई स्तर ₹1.85 का रहा है और न्यूनतम स्तर ₹0.80 का रहा है. फिलहाल स्टॉक का प्राइस न्यूनतम स्तर के आसपास यानी ₹0.85 के आसपास ट्रेड कर रहा है. कंपनी का ROCE रेश्यो और ROE रेश्यो काफी कम है. स्टॉक की फेस वैल्यू ₹10 है यानी भविष्य में यह कंपनी बोनस शेयर या स्टॉक स्प्लिट कर सकती है.

यह कंपनी के स्टॉक में हम निवेश की सलाह बिलकुल भी नही देंगे क्योंकि यह कंपनी पर करीब ₹4692 करोड़ का कर्ज है. स्टॉक में प्रमोटर्स की होल्डिंग्स 3.32% की है, DIIS की होल्डिंग्स 45.98% की है जो काफी अच्छी बात है. बाकी 50.56% की होल्डिंग्स रिटेल इन्वेस्टर्स के पास है.

स्टर्डी इंडस्ट्रीज लिमिटेड - Sturdy Industries Ltd

Business Model :- यह कंपनी की शुरुवात 1989 में हुई थी. कंपनी इरिगेशन सिस्टम्स, पावर जेनरेशन प्रोडक्ट्स और आईटी इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रोडक्ट्स बनाने का काम करती है. साथ में यह कंपनी एल्यूमिनियम डिविजन प्रोडक्ट्स, एचडीपीई और पीवीसी पाइप, परमानेंट लुब्रिकेंट एचडीपीए डक्ट और प्लास्टिक वाटर स्टोरेज टैंक का निर्माण करती है. कंपनी का 51% रेवेन्यू पाइप्स और इरिगेशन प्रोडक्ट्स से आता है और बाकी 49% रेवेन्यू एल्यूमिनियम डिविजन और बाकी प्रोडक्ट्स से आता है.

Fundamentls :- यह स्टॉक को आप ₹1 से कम कीमत वाले शेयर बता सकते है क्योंकि स्टॉक का प्राइस करीब ₹0.42 के आसपास ट्रेड कर रहा है. कंपनी का मार्केट कैप सिर्फ ₹6.35 करोड़ का ही है. इस स्टॉक में इसीलिए निवेश नही करना चाहिए क्योंकि स्टॉक की बुक वैल्यू प्राइस ₹-13 की है. स्टॉक का p/e मल्टीपल 1 से कम है. जो अच्छा है लेकिन ROCE रेश्यो -8.84% का है जो काफी ज्यादा कम है. कंपनी पर करीब ₹186 करोड़ का कर्ज है. स्टॉक में प्रमोटर्स की होल्डिंग्स 12.08% की है, DIIS की होल्डिंग्स 7.27% की और बाकी 80.64% की होल्डिंग्स रिटेल इन्वेस्टर्स के पास है.

₹1 से कम कीमत वाले शेयर list ( 1 rs se kam ke share list )

  1. Virtual Global Education Ltd
  2. Paras Petrofils Ltd
  3. 7NR Retail Ltd
  4. Sawaca Business Machines
  5. A R C Finance Ltd
  6. ACI Infocom Ltd
  7. Amerise Biosciences Ltd
  8. GTL Infrastructure Ltd
  9. Sturdy Industries Ltd
  10. NCL Research and Financial

₹1 से कम कीमत वाले शेयर में निवेश करने से पहले यह बात ध्यान में रखे

  • आपको बता दे की ज्यादातर ₹1 से कम कीमत वाले शेयर का मार्केट कैप करीब ₹100 करोड़ से भी कम होते है. जिसकी वजह से यह स्टॉक माइक्रो कैप कैटोगरी में आते है.
  • यानी की यह स्टॉक में रिस्क बहुत ज्यादा होता है और रिस्क के साथ साथ इस स्टॉक्स में बढ़िया रिटर्न मिलने की संभावना भी बहुत ज्यादा होती है.
  • अगर 1 rupaye wale share 500 से 600% का रिटर्न बना कर दे सकते है तो यह स्टॉक 80 से 90% तक गिर भी सकते है.
  • आपको 1 se kam kimat wale share में अपने पोर्टफोलियो के 20% का ही निवेश करना चाहिए.
  • अगर ऐसे स्टॉक में FIIs और DIIs की होल्डिंग्स ज्यादा हो तो आपको चौकन्ना रहना चाहिए क्योंकि वह लोग अच्छा प्रॉफिट मिलते ही प्रॉफिट बुक कर लेंगे और शेयर में बड़ी गिरावट होगी.
  • 1 rs se kam ke share में कभी लोन या उधार लेकर निवेश नही करना चाहिए.

₹1 से कम कीमत वाले शेयर में पूछे जाने वाले सवाल

Que - ₹1 से कम कीमत वाले शेयर में कितना निवेश करना चाहिए ?

Ans - अपने पोर्टफोलियो का 10 से 20% तक निवेश करना चाहिए.

Que - ₹1 से कम कीमत वाले शेयर कोन कोन से है ?

Ans - आपको इस आर्टिकल में इस सवाल का पूरा जवाब मिल जायेगा.

Join Telegram Channel - Click Here

Join Whatsaap Group - Click Here

Disclaimer

इस आर्टिकल में हम आपको निवेश की सलाह नही देते है. शेयर मार्केट में निवेश के तहत होने वाले नुकसान और फायदे का हमसे कोई लेना देना नही होगा. शेयर मार्केट में निवेश करने से पहले आप अपने फाइनेंस एडवाइजर की राय जरूर ले वरना बड़ा नुकसान भी हो सकता है.