-->

छोटा कारोबार कैसे शुरू करें | How to Start a Small Business In Hindi

      दोस्तो क्या आपने कभी अपना खुद का छोटा कारोबार शुरू करने का सपना देखा है, तो आप बिलकुल सही जगह पर आए हो. इससे आप अपने खुद के मालिक और अपने भाग्य के कप्तान बनेंगे, क्या आप कमाई वाला व्यापार करना चाहते है, क्या आप 12 महीने चलने वाला बिजनेस करना चाहते है, माना की ये थोड़ा मुस्किल रहेगा पर दुनिया में कुछ भी ना मुंकिन नही है. तो चलिए आज हम chhota Business kaise kare in Hindi के बारे में जानते है.

 

    दोस्तो हमारी यह वेबसाइट पर कुछ आजमाए हुए और सच्चे तरीके है जो आपको खुद के व्यापार को बनाने में सही मार्ग की तरफ ले जायेगा, और वर्तमान समय के जैसा कोई समय नहीं हे इसे शुरू करने का. आज हमारी वेबसाइट पर हम कैसे छोटा कारोबार शुरू करें-- इसके बारे में कुछ जानकारी देने का प्रयास करेंगे.

अपने लक्ष्यों को परिभाषित करें - business vision

       क्या आपको आर्थिक स्वतंत्रता चाहिए और आप अंत में अपना व्यापार सर्वोच्च बोली लगाने वाले को बेच देंगे या फिर आपको छोटा और लंबे समय तक कायम रहने वाला और आपको वह काम करने में मजा आता हो और उसमे आप नियमित आय पा सके ऐसा कारोबार करना चाहते हो पहले उसका लक्ष्य बनाए.

कारोबार की योजना को चुने - business type

       यह एक ऐसा उत्पादन है जिसको आप हमेशा से उत्पादित करना चाहते हो या फिर एक ऐसी सर्विस हो सकती है जिसकी मार्केट में बहुत ज्यादा डिमांड हो, लोगो को बहुत ज्यादा उस सर्विस की जरूरत हो या फिर ऐसा भी हो सकता की जिस वस्तु की लोगो को जरूरत ही ना पड़ती हो क्योंकि उस वस्तु का अभी तक अविष्कार ही नहीं हुआ हो और यह बहुत उपयोगी भी साबित हो सकता है ऐसा कुछ आइडिया सोचो, आप अपने कारोबार में उन लोगो को सामिल करना जो क्रिएटिव और रचनात्मक माइंड रखते हो. 

       एक साधारण प्रश्न से शुरुवात कीजिए की हम क्या करें? यह कोई कारोबार की योजना नही है पर इससे आपको आइडिया आएगा, ज्यादातर योजना बहुत ही अधिक बेफिसुल की आएगी और कुछ सामान्य विचार आएगा और बाद में कुछ ऐसा आइडिया उभर कर आएगा जो आपका भाग्य बदल देगा.

कारोबार का नाम - business name

      कारोबार की योजना बनाने से पहले आप कारोबार का नाम तय कर सकते है, अगर आपका कारोबार करने का विचार है और आपके माइंड में उसका एक अच्छा नाम है तो आप उस नाम का उपयोग अपने व्यवसाय को अच्छा मार्केटिंग करने के लिए भी कर सकते हैं.

      जैसे जैसे आपका बिजनेस बढ़ता जायेगा और आपके मन में कोई अलग ही नाम आए तो वह आपके व्यापार के लिए बहुत ही अधिक नुकसानदायक हो सकता है इसी लिए आपको ऐसा नाम सोचना है जिसको बाद में बदलने की जरूरत ही ना पड़े.

कारोबार के लिए अच्छे पार्टनर को ढूंडे

     आप अपने एक या उससे ज्यादा विश्वसनीय मित्र या कोई हो उसको अपने साथ सामिल कर सकते है, क्योंकि दो लोगो के विचार अलग होते है जिससे दो लोग एक दूसरे के साथ मिलकर कुछ बड़ा सोच सकते है और कर सकते है उतना अलग रहकर नही कर सकते.

     आज कल के बड़े बिजनेस मैन को ही देख लीजिए जैसे की बिल गेट्स और पॉल एलन, स्टीव जॉब्स और स्टीव वोजनीक, लैरी पेज और सर्जेय ब्रिन यह सारे लोग एक साथ मिलकर अपने अपने विचारो को रख कर दुनिया में कुछ नया किया है और उनमें से हर एक व्यक्ति आज अरबपति है.

कारोबार के लिए अच्छे एम्प्लॉय चुने

      अगर आप लोगो का इंटरव्यू ले रहे हो तो उसकी डिग्री, सर्टिफिकेट के अलावा उसकी प्रतिभा को भी परखे क्योंकि कुछ लोगो की जन्मजात प्रतिभा परंपरागत शिक्षा से अलग भी हो सकती है जो आपके व्यापार के लिए बहुत फायदेमंद हो सकती है.

कारोबार के लिए अच्छी स्ट्रेटजी बनाए

     आप पहले यह तय करे की आपकी बिजनेस स्ट्रेटजी क्या है, आप कैसे अपने व्यवसाय में उत्पाद को बढ़ाए और अच्छी सेवाए प्रदान करे. कैसे आपका व्यवसाय आइडिया दूसरो से अलग है और आपके कारोबार में ऐसी क्या खास बात है की आपका कारोबार मार्केट को बदल के रख दे, और अपने कारोबार को आगे बढ़ाए.

अगर आपको हमारी यह पोस्ट छोटा कारोबार कैसे शुरू करें पसंद आई हो तो नीचे दिए सोशल मीडिया आइकन पर शेयर करें, धन्यवाद.

यह भी पढ़े : कम पैसो मे शुरू किये जाने वाला 10 business ideas in hindi