-->

Small Business Ideas : सिर्फ 5 लाख से शुरू करे 5 करोड़ वार्षिक सेल वाला बिजनेस

दोस्तो जैसे की आप सभी ने सुना होगा की बिजनेस करना बच्चो का खेल नहीं है. लेकिन आपको ना पता हो तो बता दू की भारत में बच्चो के खेल और खिलौनों का बिजनेस दिन प्रति दिन बड़ा बनता जा रहा है. एक रिपोर्ट के हिसाब से बच्चो के खिलौनों का बिजनेस पिछले 25 सालो में ₹40 लाख का सालाना सेल नहीं कर पा रही थी वह पिछले 2 सालो में करीब ₹40 करोड़ सालाना सेल कर रहा है.

Small Business Ideas : सिर्फ 5 लाख से शुरू करे 5 करोड़ वार्षिक सेल वाला बिजनेस

आपके लिए यह एक बिजनेस ऑपोचुनिटी बन सकती है. आपको बता दे की भारत सरकार की नई पॉलिसी ने यह बिजनेस की किस्मत चमका दी है. आप इस बिजनेस आइडिया को Best Low Investment High Profit Business Ideas बोल सकते है. आप इस मौके को ऑप्युनिटी समझकर अपने बिजनेस को ब्रांड बना सकते है.

New Business Ideas Hindi

आपको पता ही होगा की बच्चो को सबसे ज्यादा लगाव खिलौनों से होता है. और कोई भी व्यक्ति किसी बच्चे को मिलने जाते है तो वह उसके लिए खिलौना अवश्य ले जाते है. छोटे बच्चो को खिलौना लेने के लिए किसी स्पेशल दिन की जरूरत नहीं होती है. उन्हें साल में कई बार नए खिलौने मिल जाता है. अभी तक इस इंडस्ट्री में चीन की कंपनियों का कब्जा था. चीनियों के खिलौने काफी सस्ते और वेरायटी वाले हुआ करते थे. लेकिन भारत सरकार की और से चीनियों के खिलौनों पर लगे बैन की वजह से भारतीय खिलौना इंडस्ट्री बढ़ती जा रही है.

बिजनेस जितना लोकल होगा उतना फायदेमंद होगा

जैसे की आपने देखा होगा की हाल ही में टीवी के एक फेमस शो में साल 10 से 15 लाख कमाई करने वाला खिलोने का व्यापारी अपनी दुकान बंद करके ऑनलाइन बिजनेस करके सालाना ₹40 करोड़ के खिलौने बेच रहा है. इससे एक बात तो क्लियर हो गई की खोलने को किसी फैक्ट्री में एक जैसी ही डिजाइन में कई सालो तक बनाया तो जा सकता है लेकिन उसे लंबे समय तक बेचा नही जा सकता. खिलोने का बिजनेस जितना लोकल होगा उतना ही हमारे लिए फायदेमंद होगा.

बिजनेस प्लान क्या होगा

सबसे पहले आपको यह रिसर्च करना होगा की आपके आसपास बच्चो के खिलोने बनाने वाले कहा मिलेंगे. आपको उन लोगो से संपर्क करना है और उनके खिलौनों की वेरायटी के फोटोज कलेक्ट करने है. अब आपको उन खिलौनों की कीमत जान लेनी है और उसमे 20% आपका प्रॉफिट बढ़ा कर एक नई कीमत तय करनी है. अब आपके पास जितने भी खिलोने के फोटोज है उसको इंटरनेट पर सर्च करना है और उसकी कीमतों का तुलनात्मक अपनी कीमत से करना है.

अगर कुछ खिलोने ऐसे है जो इंटरनेट पर बहुत ही ज्यादा कीमत में बिक रहे है और या कुछ खिलोने इंटरनेट पर उपलब्ध नहीं है तो यह आपके लिए बड़ी ऑप्युनिटी बन सकती है. अभी के समय में ऐसे 10 उदाहरण है जो अपने लोकल मार्केट में बनाने वाले खिलोने इंटरनेट के द्वारा पूरी दुनिया में बेच रहे है और ई कॉमर्स वेबसाइट्स के द्वारा करोड़ों का टर्नओवर कर रहे है.

खिलौनों के बिजनेस के लिए डॉक्यूमेंटेशन

आपको सबसे पहले अपने बिजनेस को रजिस्टर करवा लेना होगा.
एक बैंक अकाउंट खुलवाना होगा और जीएसटी नंबर लेना होगा. 
गूगल, इंस्टाग्राम, फेसबुक, यूट्यूब में अपनी बिजनेस प्रोफाइल तैयार करनी होगी. और रील और शॉर्ट वीडियो के द्वारा मार्केटिंग करनी होगी.
एमेजॉन, फ्लिपकार्ट जैसे ई कॉमर्स प्लेटफार्म पर अपनी ऑनलाइन दुकान शुरू करनी होगी.

खिलोने के बिजनेस में लागत और प्रॉफिट

यह बिजनेस में सबसे अच्छी बात यह है की इसमें ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं होती है और ना ही ज्यादा लागत की जरूरत पड़ती है. आप शुरू में सिर्फ ₹50 हजार की पूंजी लगाकर बिजनेस कर सकते है और जब जब आपके पास ज्यादा ऑर्डर आते जाते है और बिजनेस ग्रो करने लगता है वैसे आपको अपनी पूंजी को बढ़ाना है. ज्यादा ऑर्डर मिलने की शुरुवात होने के बाद आपको कम से कम ₹5 लाख का स्टॉक तो रखना ही होगा. हालाकि बिजनेस बढ़ने के साथ साथ आपका इन्वेस्टमेंट भी बढ़ेगा लेकिन साथ साथ आपको 25% का प्रॉफिट भी होगा. और कुछ ही सालो में आपका टॉरनोवर करोड़ों में होने लगेगा.

Join Telegram Channel - Click Here

Join Whatsaap Group - Click Here

ऐसे ही बिजनेस आइडियाज के लिए आप हमारी टेलीग्राम चैनल या व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन कर सकते है. हम आपके लिए ग्रुप में रोजाना ऐसे ही बिजनेस आइडियाज लेकर आते है जिससे आपका फायदा हो सकता है.