-->

Small Business Ideas : शुरू करे यह बिजनेस कमाई होगी ₹75 हजार महीना

Small Business Ideas : दोस्तो अगर आप एक खुशहाल जीवन जीना चाहते है तो आपको यह बिजनेस शुरू करना चाहिए, यह बिजनेस आपको प्रति माह करीब ₹75 हजार तक कमा कर दे सकता है. आपको जैसे की पता है की दिन प्रति दिन देश में जन संख्या के बढ़ने की वजह से बेरोजगारी भी बढ़ती जा रही है. आपको किसी कम्पनी में भी ज्यादा पगार वाली नोकरी मिलना मुस्किल सा हो गया है. कम्पनी वाले भी अभी ज्यादा से ज्यादा 10 से 12 हजार पगार ही महीने का दे सकते है. इसमें आम आदमी का घर चलना मुश्किल हो गया है.

Small Business Ideas : शुरू करे यह बिजनेस कमाई होगी ₹75 हजार महीना

वही आप ऐसी परिस्थिति में बिजनेस शुरू करते है तो वह आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. आप अपने खुदके मालिक बन सकते है. और आप किसी को नोकरी पर भी रख सकते है. अगर आप हमारे आर्टिकल को रोजाना पढ़ते होगे तो आपको पता ही होगा की हम हमारे आर्टिकल में Small Business Ideas, वन टाइम इंवेस्टमेंट आइडिया के साथ साथ Village Business Ideas के बारे में जानकारी देते है. अगर हमारे लेख से किसी को फायदा हो रहा है तो हमे खुशी मिलेगी. आज के इस आर्टिकल में भी हम आपके लिए एक ऐसा बिजनेस आइडिया लेकर आए है जिसको आप शुरू करके महीने का काम का करीब ₹75 हजार तक कमा सकते है.

किराना दुकान का बिजनेस - Grocery Store Business Ideas

एक छोटी सी किरने की दुकान को खोल कर आप बढ़िया मुनाफा कमा सकते है. जैसे की आप सभी को पता है की किराना स्टोर अभी के समय में भारत के लगभग सभी जगह पर मौजूद है. लोगो को लगभग हर रोज राशन की जरूरत पड़ती ही है. किराने के स्टोर की डिमांड ही इतनी है की आप ढेर सारा प्रॉफिट कमा सकते है. लेकिन आपको अच्छा प्रॉफिट कमाना होगा तो आप कोन सी जगह पर अपनी दुकान खोलते हो वह मायने रखता है. अगर आप किसी ऐसी जगह पर अपनी दुकान खोलते हो जहा लोगो आवन जावन ज्यादा हो वहा आप बढ़िया प्रॉफिट कमा सकते है.

किराने की दुकान के लिए आपको खाद्य समान की जरूरत पड़ेगी जैसे की सरसो का तेल, सभी प्रकार की दाल, चावल, गेहूं, नमक, चीनी, चाय पत्ती के साथ साथ शैंपू, साबुन जैसी चीज वस्तुओ की जरूरत पड़ेगी. सबसे पहले आपको किसी हॉल सेलर व्यापारी का संपर्क करना होगा. और अपने दुकान में इन सभी सामग्री का स्टॉक करना होगा.

किराना स्टोर बिजनेस में लागत और मुनाफा - Grocery Store Business Investment And Profit

लागत - Investment

दोस्तो इस बिजनेस में लागत आपकी क्षमता पर आधारित होती है. अगर आप बड़े स्तर पर अपनी किराने की दुकान शुरू करने की सोच रहे है तो इसमें आपको करीब ₹4 से ₹5 लाख तक के इन्वेस्टमेंट की जरूरत पड़ेगी. और अगर आप इस बिजनेस को छोटे स्तर पर शुरू करते है तो आपको करीब ₹1 से ₹1.5 लाख तक की लागत की जरूरत पड़ेगी.

यह आप पर निर्भर करता है की आप कितने सामान को अपनी दुकान में रख सकते है. इस बिजनेस में आपको रजिस्ट्रेशन करवाने की जरूरत पड़ेगी और लाइसेंस भी लेना होगा. क्योंकि खानपान के बिजनेस में FSSAI लाइसेंस की जरूरत पड़ती है.

मुनाफा - Profit

इस बिजनेस में प्रॉफिट आपकी दुकान की जगह पर निर्भर करता है आपकी दुकान अगर अच्छी जगह पर होगी जहा लोग ज्यादा आते जाते होगे वह पर आपके सामान की बिक्री ज्यादा होगी और आपको बढ़िया मुनाफा मिलेगा. इसके साथ साथ आपकी दुकान में वह समान होना चाहिए जो आपके ग्राहकों को रोजाना जीवन में चाहिए हो इससे भी आपको अच्छा फायदा होगा. अगर आप ऐसी तरह अपने बिजनेस की शुरुवात करते हो तो आपको ₹75 हजार महीने की कमाई आसानी से हो जायेगी.