-->

Small Business Ideas : कम पैसों में शुरू करे और सालाना कमाए लाखो

Best Low Competition High Profit Business Ideas
Small Business Ideas : कम पैसों में शुरू करे और सालाना कमाए लाखो
Business Ideas : दोस्तों अगर आप अपना खुदका बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हो और एक बढ़िया बिजनेस आइडियाज की खोज में है तो हम इस आर्टिकल में आपके लिए एक ऐसा बिजनेस आइडिया लेकर आए है जिसे आप कम निवेश में शुरू करके लाखो रुपए कमा सकते है. हम आपको जो बिजनेस आइडिया बताने वाले है वह ऐसा बिजनेस है जिसकी मांग लगभग सभी जगह पर होती है. जैसे की घर, रेस्टुरेंट, ढाबे आदि. हम बेसन की बात कर रहे है.

बेसन मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस आइडियाज - Besan Manufacturing Business Ideas

दोस्तो बेसन एक ऐसा प्रोडक्ट है जिसका लगभग हर जगह पर खाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. चाहे वह शहर हो या गांव. बेसन आपको हर दुकान और शॉपिंग मॉल में मिल जाएगा. ऐसे में आपके लिए बेसन मैन्युफैक्चर बिजनेस को शुरू करना बहुत ही फायदेमंद हो सकता है.

बेसन की क्वालिटी निश्चित करने के लिए उसे एगमार्क किया जाता है. आपको एक अच्छी क्वालिटी की पॉलीथिन लेकर उसमे बेसन को अच्छे से पैकिंग करना होगा. आप इसे लोकल मार्केट में, दुकान में या फिर सीधा सोसायटी में बेच सकते है.

बेसन मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस में लागत - Besan Manufacturing Business Investment

खादी और ग्रामोद्योग रोजगार योजना के तहत बेसन मैन्युफैक्चरिंग यूनिट के ऊपर एक रिपोर्ट तैयार की है. उस रिपोर्ट के हिसाब से आपको बेसन मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाने में करीब ₹7,80,000 तक का खर्च आ सकता है. और यह रिपोर्ट के हिसाब से आप जहा पर यह Besan Manufacturing Business शुरू करना चाहते हो वह जमीन आपकी खुद की होनी चाहिए.

आपको बेसन मैन्युफैक्चरिंग यूनिट बनाने के लिए आपको करीब 1500 वर्ग फुट के बिल्डिंग शेड की जरूरत पड़ेगी, जिसका खर्च करीब ₹3 लाख तक का आयेगा. बाकी के ₹3 लाख pulveriser, सीव बेल्ट, आटे की चक्की, ब्लेंडर, ऑटो पैकिंग मशीन, वेट बैलेंस आदि इक्विपमेंट में खर्च होगा. बाकी ₹1 लाख 80 हजार आपको वर्किंग कैपिटल के तौर पर जरूरत होगी. इसी तरह आपको बेसन मैन्युफैक्चरिंग यूनिट के लिए करीब ₹7 लाख 80 हजार की जरूरत पड़ेगी.

बेसन मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस में मुनाफा - Besan Manufacturing Business Profit

खादी और ग्रामोद्योग रोजगार योजना की रिपोर्ट के मुताबिक अगर आप सालाना 299 क्विंटल बेसन का उत्पादन करते है. यानी आप 29,900 kg बेसन का मैन्युफैक्चर करते हो. आपने देखा होगा की मार्केट में अभी 1 kg बेसन का प्राइस ₹150 के आसपास चल रहा है. उस पर आपकी ग्रास कमाई करीब ₹44 लाख 85 हजार होगी. इसमें आपको प्रोडक्शन कोस्ट निकल कर 30% का प्रॉफिट होता है यानी आप यह बिजनेस करके सालाना ₹13,45,500 की कमाई कर सकते है.

बेसन मैन्युफैक्चरिंग यूनिट के लिए सरकार से ले लोन

अगर आपके पास बेसन मैन्युफैक्चरिंग यूनिट को शुरू करने के लिए पैसे नहीं है तो इसमें सरकार आपकी मदद कर रही है. आप प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के जरिए लोन ले सकते है.

बेसन मैन्युफैक्चरिंग यूनिट वीडियो - Besan Manufacturing Business Detail Video