-->

टॉप 10 ऑनलाइन जॉब्स 2022 | Online Works In Hindi

     दोस्तों आज कल के समय में आज की युवा पढ़ी को ऑनलाइन काम करने में बड़ा मजा आता है, में भी आज से 2 से 3 साल पहले गूगल पर और youtube पर यह सर्च करता था की ऑनलाइन वर्क करके पैसे कैसे कमाए जाए. दोस्तों में तब से बहुत सारी जगह पर काम करता हु, और बहुत सारे पैसे भी कमाए है, दोस्तों आज के इस टॉपिक में में आपको मेरा अभी तक का एक्स्पिरिंस शेयर करना चाहता हु.

 
   दोस्तों आज के इस लेख में में आपको online work in hindi, work from home in hindi, online work from home in hindi, ऑनलाइन जॉब्स वर्क फ्रॉम होम, ऑनलाइन वर्क फ्रॉम होम फॉर स्टूडेंट्स, वर्क फ्रॉम होम फॉर हाउसवाइव्स, वर्क फ्रॉम होम जॉब्स फॉर लेडीज in Hindi, वर्क फ्रॉम होम जॉब्स फॉर फीमेल के बारे में पूरी जानकारी दूंगा.

Online Work in Hindi

ब्लॉग लिख कर पैसे कमाए - Blogging in hindi

     दोस्तों ब्लोगिंग एक सबसे Best Online Work In Hindi में से एक है. ब्लोगिंग से आप ऑनलाइन पैसे एक दम आसान तरीके से कमा शकते हो. आज के समय में दुनिया में लाखो लोग ब्लोगिंग करके पैसा कमा रहे है, कुछ लोग इसे पार्ट टाइम करते है और कुछ लोग इसे फुल टाइम के लिए करते है.
     दोस्तों ब्लोगिंग के जरुये आज बहोत से लोग घर पर बैठ कर ही बहुत सारे पैसे कमा रहे है. अगर आपको किसी क्षेत्र के बारे में अच्छी जानकारी है और आपको लिखने का बहुत सोख है तो आप ब्लॉगिंग करना स्टार्ट कर शकते है. आप अपने blog में जानकारी शेयर करके Google Adsense से पैसे कमा शकते है.

Best Platforms For Blogging
1. Wordpress
2. Blogger
3. Medium
4. Penzu
5. Tumblr

Also Read
2.Rohit Shetty ने singham-3 के बारे में किया बड़ा ऐलान

Online Work From Home For Students

ऑनलाइन सर्वे - online survey Jobs In Hindi

     दोस्तों आज के ज़माने में सबसे सरल और आसान तरीको में से ऑनलाइन सर्वे एक आसान तरीका है. यह काम को आप अपने घर से ही work from home in hindi के तौर पर कर शकते है. ऑनलाइन सर्वे में कुछ आसान सवालों के जवाब देने होते है.
     यह जॉब में कुछ बड़ी बड़ी कंपनिया अपने product और सर्विस के बारे में आपसे जानने की कोशिश करती है यानि की उनके products और सर्विस के बारे में आपके रिव्यु जानना चाहती है, जिससे वह अपने प्रोडक्ट और सर्विस की सेल बढ़ा शके. बस इसी लिए वह अपनी product और सर्विस का कुछ ऑनलाइन प्लेटफार्म के साथ मिलकर सर्वे करवाती है और उनके बदले में आपको पैसे देती है.

Best Platforms For Online Survey Jobs
1. Swagbucks
2. Toluna
3. Joinving

विज्ञापन देखकर पैसे कमाए - Ad Watching Jobs

दोस्तों आप विज्ञापन देखकर भी online work in hindi कर शकते है, और अच्छे पैसे कमा शकते है. आज कल ऑनलाइन के ज़माने में हर कोई कंपनिया अपने product और सर्विस का ऑनलाइन ad करवाती है क्योकि उससे सभी लोगो को उनकी product के बारे में पता चले. उन कंपनियो का उदेश यही होता है की product और सर्विस की ऐड ज्यादा से ज्यादा लोगो के पास पोहचे.
यही नहीं यह कंपनिया अपने प्रोडक्ट और सर्विस की ऐड को देखने के लिए आपको सामने से पैसे देने के लिए भी तैयार है. internet पर ऑनलाइन ऐड देखने के लिए बहुत सारी वेबसाइट मोजूद है. जिसपे आप अपना अकाउंट signup करके ऐड के द्वारा पैसे कमा शकते है.

Best Platforms For Looking Advertisements
1. Socialaddworld
2. Clixsense
3. Inboxdollars
4. Neobux

Also Read
2. Business को सफल बनाने के 10 नियम 

एफिलिएट मार्केटिंग - Affiliate Marketing in Hindi

दोस्तों यह काम को आप अपने घर पर आराम से कर शकते है यानी की ऑनलाइन जॉब्स वर्क फ्रॉम होम. यह काम को आप किसी भी उम्र में कर शकते है, यह काम को आप पार्ट टाइम भी कर शकते है और इसे फुल टाइम भी कर शकते है, गृहिणी के लिए यह काम तो सबसे बेस्ट है यानि Work From Home For Housewife, क्योकि गृहिणी के पास यह काम करने के लिए अच्छा समय होता है.
यह ऑनलाइन जॉब् Affiliate Marketing में आपको बड़ी बड़ी ऑनलाइन प्रोडक्ट सेलिंग कम्पनी के प्रोडक्ट को बेचने में मदद करनी होती है इसके बदले में वह कंपनिया आपको कुछ कमिसन के तौर पर पैसे देती है.

Best Platforms For Affiliate Marketing
1. Amazon
2. Flipkart
3. Ebay
4. Deviantart
5. Indiamart
6. Bluehost
7. Yatra
8. Resellerclub
9. Admited
10. Viglink

माइक्रो जॉब - Micro Work In Hindi

दोस्तों आप माइक्रो जॉब्स करके भी अच्छा पैसा कमा शकते हो. Micro Work in hindi के अन्दर वह जॉब आती हे जिसे मिनटों में पूरा किया जा शकता है, यह जॉब में आपकी कमाई आपको दिए गई टास्क पर आधारित होगी. दोस्तों गूगल पर कई ऐसी website मोजूद है जो लोगो को छोटे छोटे काम ऑफर करती है और उसके बदले में पैसे देती है.
Micro Work In Hindi में आपको पेज शेयर करनेका, शोर्ट में आर्टिकल लिखने का काम, गूगल में कुछ सर्च करने का काम, रेवेनुए देने का जेसे कई सेकड़ो छोटे छोटे काम दिए जाते हे और उसके बदले में आपको पैसे दिए जाते है.

Best Platforms For Online Micro Jobs
1. Fiverr
2. Gigbucks
3. Zeerk
4. Seoclerk

ऑनलाइन राइटिंग जॉब - Online Writing Jobs In Hindi

दोस्तों अगर आपको लिखने का सोख है या आपको कुछ लिखने का बहुत ही पसंद हो तो यह ऑनलाइन काम आपके लिए ही बना है. यह काम करने में आपको मज़ा भी आएगा और आप इससे अछे पैसे भी कमा लेंगे.
दोस्तों यह जॉब आज कल बहुत ही पोपुलर हो गई है क्योकि हर एक इनफार्मेशन ब्लॉग या website को अपडेट करने के लिए रेगुलर लेख की जरुरत पड़ती है. इस काम में आपको हर एक आर्टिकल पर पैसे मिलेंगे और यह आपके आर्टिकल की लेन्थ पर निर्भर होगा. ऐसी बहुत सारी वेबसाइट है जहा आप आर्टिकल राइटिंग करके अच्छे पैसे कमा शकते है.

Best Platform For Online Writing Jobs
1. Upwork
2. Freelancer
3. Fiverr

Also Read
2.कम पैसो मे शुरू किये जाने वाला 

Online Work From Home For Ladies In Hindi

वर्चुअल असिस्टेंस - Virtual Assistant jobs Hindi

वर्चुअल असिस्टेंट जिसे सरल भासा में VA कहा जाता है. यह जॉब में आपको अपने क्लाइंट को administrate टास्क के लिए ऑनलाइन मदद करनी होती है, और इस सहायत के बदले में आप उनसे फीस चार्ज कर शकते है. बढती technology के साथ साथ VA की डिमांड भी तेजी से बढ़ रही है.
दोस्तों यह काम में इनकम सोर्स भी बहुत ज्यादा है. आप अपनी काम करने की स्किल के आधार पर अच्छे पैसे कमा शकते है. यह जॉब में आपको बैठक का समय तय करने का काम, कस्टमर से सर्म्पर्क में रहने का काम, निवेशको के संपर्क में रहने का काम, पॉवरपॉइंट और एक्सेल शीट जेसे बिज़नेस डॉक्यूमेंट तैयार करने का काम, किसी का ब्लॉग और वेबसाइट को मैनेज करने का काम करना होगा.

Best Platforms For Virtual Assistants
1. Freelancer
2. Guru
3. Upwork
4. Fiverr
5. Zirtual

लोगो डिजाइनिंग - Logo Designing Work in Hindi

दोस्तों आज कल ले ज़माने में चाहे बड़ी कंपनी हो या छोटी कंपनी हो वह अपने brand का logo रखते ही है, और वह कंपनिया चाहती है की उनका logo उनकी product के साथ मिलता जुलता होना चाहिए तो अगर आप ऐसे क्रिएटिव आईडिया सोच शकते हो और अगर आप एक लोगो डिज़ाइनर या फिर ग्रहिक डिज़ाइनर है तो आप आसानी ने लोगो को logo बेचकर पैसे कमा शकते है.
अगर आपको logo design करना आता हो तो आपको बहुत सारी website मिल जाएगी जो आपको logo बेचने में मदद करेगी.

Best Platforms For Sell Online Logo
1. Upwork
2. Biz
3. Graphicriver
4. Logoground
5. Logofirms

डोमेन नाम खरीद बेच वर्क - Domain Name Buy And Sell

दोस्तों आप डोमेन नाम को खरीद कर और बेचकर बहुत सारे पैसे कमा शकते हो, यह काम में आप कम दाम में डोमेन खरीद कर ज्यादा दाम में बेच सकते हो. आज कल छोटे डोमेन नाम मिलने बहोत मुस्किल होता है. आजकल छोटे डोमेन नाम सोच कर खरीद शकते है और internet पर किसी जरुरत मंद बिजनेसमैन या किसी व्यक्ति को बेच कर अच्छे पैसे कमा शकते है.
internet पर ऑनलाइन डोमेन की नीलामी भी होती है, इसमे अगर आपने ख़रीदा हुआ डोमेन नाम अगर आ जाता है तो आप बहुत ही ज्यादा पैसो में डोमेन नाम को बेच शकते है.

Best Platforms For Domain Buy And Sell
1. Godaddy
2. Bigrock
3. Namecheap
4. Register
5. Afternic
6. Hostinger

FAQ

1. ऑनलाइन वर्क कौन कौन से हैं?

A. ब्लॉग्गिंग (Blogging), ऑनलाइन जॉब हिंदी टाइपिंग, ऑनलाइन डाटा एन्ट्री जॉब्स, ऑनलाइन सर्वे जॉब्स, ऑनलाइन वेब कांफ्रेंस आदि.

2. ऑनलाइन जॉब मिल सकती है क्या?

A. हा, आपको ऑनलाइन जॉब मिल शकती है इसके लिए आपको हमारा यह लेख पूरा पढना होगा.