-->

35+ मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस आइडिया 2022 | Manufacturing Business Ideas In Hindi

     नमस्कार दोस्तों आज हम मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस आइडियाज के बारे में कुछ जानकारी लेंगे. तो दोस्तों हमारे देश में ज्यादातर लोगो की खासकर युवा पढ़ी की यही मानसिकता होती है की छोटा तो छोटा पर खुदका बिज़नेस करें, लेकिन इसमें दिक्कत यह होती है कुछ लोगो को यह पता नहीं होता की वह कोनसे बिज़नेस में अपना कदम रखे उसमे क्या लगत होगी और कितना कमा पाएंगे तो चलिए दोस्तों जानते है Manufacturing Business Ideas Hindi के बारे में.

मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस क्या है

     दोस्तों मैन्युफैक्चरिंग का मतलब यह होता है की अगर हम कोई काम करके कोई चीज का उत्पादन करते है कोई product का उत्पाद करते उसे मैन्युफैक्चरिंग कहते है, और हम वह उत्पादन (product) को बनाने में पैसा लगाते है और उसको बेचकर पैसा कमाते है उसे मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस कहते है. दोस्तों आज हम आपको यह पोस्ट में 50 से ज्यादा मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस आइडियाज (मैन्युफैक्चरिंग उद्योग) के बारे में बताएँगे, जिसमे से आप किसी एक आईडिया को चुन् कर अपना बिज़नेस शुरू कर शकते हो.

Small Manufacturing Business Ideas with Low Cost in Hindi

पेपर मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस - paper making business in hindi

     दोस्तों पेपर मेकिंग बिज़नेस एक बहुत ही बेस्ट बिज़नेस आइडियाज में से एक है, और यह बिज़नेस में प्रॉफिट मार्जिन भी बहोत ज्यादा होता है. दोस्तों पेपर का इस्तेमाल हर जगह पर होता है जेसे की स्कूल ,कॉलेज ,ऑफिस आदि. पर आपको खास यह ध्यान रखकर कर अपने प्रोडक्शन को बढ़ाना है की किस फिल्ड में पेपर का ज्यादा उपयोग होता है. 

लागत - आपको यह बिज़नेस में लगभग 6 से 8 लाख तक की लागत हो शकती है.
मुनाफा - यह बिज़नेस से आप हर महीने 1.5 से 2 लाख तक कमा शकते है.

फाइल मेकिंग बिज़नेस - file manufacturing business in hindi

     दोस्तों मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस आइडियाज में से आप यह बिज़नेस आइडियाज को भी फॉलो कर शकते है यह बिज़नेस में भी प्रॉफिट मार्जिन अच्छा मिलता है, यह बिज़नेस को आप छोटे स्तर पर कर शकते हो, और अच्छा पैसा कमा शकते हो.
लागत - 5 लाख से 7 लाख तक 
मुनाफा - 1 फाइल को बनाने में 20 से 50 रुपे तक लग जाते है और मार्किट में 60 से 80 रूपये में बिकती है, अगर आप 500 फाइल रोज की बनाकर बेचते हो तो 20 रूपये के प्रॉफिट के हिसाब से 10 हजार तक कमा शकते हो.

मिठाई बनाने का बिज़नेस - sweet making business in hindi

     दोस्तों अगर आप ऐसा बिज़नेस तलाश रहे है जिसमे निवेश कम हो और मुनाफा ज्यादा हो तो आप यह बिज़नेस को पसंद कर शकते हो. दोस्तों हमारे देश में लोग मिठाई को ज्यादा पसंद करते है, किसी भी खुश खबरी हो या वार त्यौहार में सबसे पहले मिठाई खरीदी जाती है, तो इस वजह से आप यह बिज़नेस में ज्यादा कमाई कर शकते हो.
लागत - यह बिज़नेस के लिए आपको कम से कम 3 से 5 लाख तक की लागत होगी.
मुनाफा - यह बिज़नेस में आप हर महीने 30 से 40 हजार तक कमा शकते है.

ALSO READ :-

चोकोलेट बनाने का बिज़नेस - chocolate making business in hindi

     दोस्तों अगर आप यह बिज़नेस करना चाहते हो तो यह एक मुनाफे वाला बिज़नेस होगा. क्योंकी आज कल चॉकलेट सभी लोग पसंद करते है, किसी का बर्थडे हो या कोई फेस्टिवल हो या कोई भी खुसी हो या फिर कोई प्रेमी को अपनी प्रेमिका को गिफ्ट देना हो हर जगह पर चॉकलेट ही पसंद करते है. खासकर छोटे बच्चो को यह बहुत ही पसंद होता है. जिससे आपको ज्यादा प्रॉफिट होगा.
लागत - यह बिज़नेस करने के लिए आपको 1 लाख रुपये तक का इन्वेस्ट करना होगा.
मुनाफा - यह बिज़नेस में आपको लगभग 25 से 45% तक प्रॉफिट मार्जिन मिलेगा.

बॉल-पेन मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस - ball pen manufacturing business in hindi 

     दोस्तों बॉल पेन एक ऐसा प्रोडक्ट है जिसका उपयोग हर कोई सेक्टर में किया जाता है, चाहे वह अध्यापक हो या कोई स्टूडेंट हो, कोई महिला हो या कोई पुरुष हो, कोई नोकरियात हो या कोई मालिको हो लगभग दुनिया में सभी लोग बॉल पेन का इस्तेमाल करते ही है. यह बिज़नेस आइडियाज एक ऐसा आईडिया है जिसे आप कम लागत में ज्यादा मुनाफा ले शकते है.
लागत - आप यह बिज़नेस को 20 हजार से 25 हजार तक की लागत में शुरू कर शकते है.
मुनाफा - अगर आप दिन में 8 घंटे काम करते है तो आप 800 से 1000 पेन का उत्पादन कर शकते है, आप एक पेन की कीमत 1 रूपये रखते हो तो भी आप 25 से 30 हजार रूपये आसानी से कमा शकते है.

खिलौना बनाने का बिज़नेस - Toy Manufacturers Business In Hindi

     दोस्तों खिलौना हमारे जीवन में एक महत्त्व का भाग होता है, लगभग सारे लोग उनके बचपन में खिलोने से खेले होगे. आज भी अगर कोई बच्चा कोई खिलोने को देखता है तो खुस खुश हो जाता है. आज के बदलते समय में खिलोने भी बदलते रहते है, अगर आप यह बिज़नेस की शुरुवात करते हो तो आपको बहुत ही ज्यादा प्रॉफिट होगा.
लागत - यह बिज़नेस को स्टार्ट करने में आपको 5 से 7 लाख तक रुपये तक की जरुरत पड़ेगी.
मुनाफा - अगर आप एक खिलौना 100 रूपये की लागत में बनाते है और उसे 150 रूपये में बेचते हो तो आपको 50% तक का मुनाफा होगा.

ALSO READ :-

भारत में विनिर्माण विचार 2022 

साबुन बनाने का बिजनेस - Soap Making Business in Hindi

     आप यह साबुन बनाने का बिजनेस एक Chemical business ideas Hindi के तौर पर कर सकते है, दोस्तो साबुन की जरूरत आज के जमाने में सभी को पड़ती ही है, दुनिया के कोई ऐसा आदमी नही होगा जो साबुन का इस्तेमाल नहीं करता होगा. हम सभी साबुन को नहाने के लिए, कपड़े धोने के लिए या फिर बर्तन धोने के लिए इस्तेमाल करते ही है, तो यह साबुन बनाने का बिजनेस आपके लिए फायदेमंद साबित होगा.
लागत :- दोस्तो यह बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए आपको लगभग 15 से 20 लाख रुपए तक की लागत आ सकती है.
मुनाफा :- दोस्तो अगर आप एक साबुन 10 रूपए का बनाते है और उसे मार्केट में 20 से 30 रुपए में बेचते है तो आपको बहुत ही अच्छा मुनाफा होगा. अगर आप रोज के 100 साबुन बना कर बेच लोगे तो रोज के 2000 से 3000 तक कमा लेंगे.

पेपर प्लेट का बिजनेस - Paper plate business ideas in Hindi

     दोस्तो अगर आप Dona Pattal Ka Business शुरू करना चाहते हो तो यह आपके लिए बहुत ही मुनाफा करके देगा, आज कल प्लास्टिक बैन होने की वजह से लोग पेपर प्लेट का इस्तेमाल करने का पसंद करते है.यह व्यापार 12 महीने चलने वाला बिजनेस है. शादी में, रेस्टुरेंट में, कैंटीन में, सामूहिक भोजन या फिर पार्टी में लोग पेपर प्लेट का इस्तेमाल करते है.
लागत - यह बिजनेस करने के लिए आपको लगभग 40 से 50 हजार तक की लागत हो सकती है.
मुनाफा - एक पेपर प्लेट बनाने की लागत लगभग 50 से 60 पैसे लगती है अगर आप उसे 1 से 2 रुपए में बेचते हो तो आपकी बहुत अच्छी कमाई हो जायेगी.

पेपर बैग बनाने का बिजनेस - paper bag Manufacturing Business Ideas

     अगर आप वर्तमान समय में यह बिजनेस चालू करने की सोच रहे हो तो यह आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होगा. क्योंकि प्रयावरण में हो रहे प्रदूषण को कम करने के लिए हाल ही में सरकार ने प्लास्टिक बैन करने का फैसला लिए है तो बस यही कारण से आपका यह बिजनेस चल जायेगा.
लागत - आप को यह बिजनेस करने के लिए मशीन खरीदनी होगी और कुछ रॉ मैटेरियल खरीदना होगा और कोई लोकेशन तय करना होगा जिसमे लगभग आपको 3 से 4 लाख तक का इन्वेस्टमेंट करना होगा.
मुनाफा - आपकी मशीन की प्रोडक्शन कैपिसिटी एक मिनिट में 60 बैग तैयार करने की होगी और प्रति बैग 10 पैसे का मुनाफा गिने तो आपको हर मिनिट 6 रुपए मिलेंगे, अगर आप इसकी अच्छी मार्केटिंग करते हो तो आप इससे महीने के लाख से डेढ़ लाख तक कमा सकते है.

आइसक्रीम कॉर्न बनाने का बिजनेस - Ice Cream corn Making business ideas

     दोस्तो आप यह बिजनेस भी स्टार्ट कर सकते हो क्योंकि Ice Cream चीज ही ऐसी है जिसे लगभग सभी उम्र के लोग खाना पसंद करते है. बाजार में लगभग कई प्रकार के Ice Cream होगे पर लोगो को उसमे से कॉर्न आइसक्रीम ज्यादा पसंद होती है. शादी में त्योहार में या फिर इसे ही किसी फंक्शन में कॉर्न आइसक्रीम की डिमांड बहुत ज्यादा होती है, जिसकी वजह से आपका यह बिजनेस अच्छा चल सकता है.
लागत - यह बिजनेस को करने के लिए आपको लगभग 6 से 7 लाख रुपए तक का इन्वेस्टमेंट करना होगा. जिसमे आपको बढ़िया किस्म की मशीनरी मिल जायेगी.
मुनाफा - अगर आप यह बिजनेस को नियमित रूप से करते हो और इसकी मार्केटिंग अच्छी तरह से करते हो तो आप लगभग हर महीने 1 लाख रुपए तक कमा सकते हो.

Also Read :- 

अन्य मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस आइडियाज - Best Manufacturing Business Ideas Hindi

1. पेंसिल बनाने का बिजनेस
2. नोटबुक बनाने का बिजनेस
3. मोबाइल बेक कवर बनाने का बिजनेस
4. फर्नीचर बनाने का बिजनेस
5. टोवल बनाने का बिजनेस
6. tshirt बनाने का बिजनेस
7. jeans बनाने का बिजनेस
8. टिश्यू पेपर बनाने का बिजनेस
9. शर्ट के बटन बनाने का बिजनेस
10. आचार पापड़ बनाने का बिजनेस
11. प्लास्टिक की कुर्सी बनाने का बिजनेस
12. इयरफोन बनाने का बिजनेस
13. नेल पॉलिश बनाने का बिजनेस
14. वाटर बॉटल बनाने का बिजनेस
15. इलेक्ट्रिक वायर बनाने का बिजनेस
16. usb बनाने का बिजनेस
17. बेल्ट बनाने का बिजनेस
18. एयर फ्रेशनर बनाने का बिजनेस
19. स्क्रू ड्राइवर बनाने का बिजनेस
20. स्क्रू बनाने का बिजनेस
21. रबर बैंड बनाने का बिजनेस
22. कैप बनाने का बिजनेस
23. स्कूल बैग बनाने का बिजनेस
24. परफ्यूम बनाने का बिजनेस
25. वॉच (घड़ी) बनाने का बिजनेस

FAQ

1. मैन्युफैक्चरिंग में कौन कौन से काम आते हैं?
A. अगर आप किसी चीज वस्तु का प्रोडक्शन करते हो वह सारी चीज वस्तु बनाने के काम मैन्युफैक्चरिंग काम में आते है.
2. मैन्युफैक्चरिंग क्या होता है
A. मशीन, श्रम और औजार का उपयोग करके जिस वस्तु का निर्माण करते है उसे मैन्युफैक्चरिंग कहते है.

     अगर आपको हमारी यह पोस्ट बेस्ट मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस आइडियाज पसंद आई हो तो नीचे दिए गए सोशल मीडिया पर शेयर करे, धन्यवाद.